September 19, 2024
Israel

Israel Hamas War: भारतीय सेना इजरायल की तबाही पर कर रही रिसर्च, कहां हुई चूक?

इजरायल हमास युद्ध में मरने वालों की संख्या 3 हजार से बढ़ गई है।

Israel Hamas War: फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास ने जिस तरह अचानक हमला (Hamas Attack on Israel) कर सैन्य क्षमता के मामले में दुनिया के सबसे ताकतवर देशों में से एक इजरायल में तबाही मचाई उसने दुनिया को चौका दिया था। अब इस बात की जांच की जा रही है कि हमास ऐसा करने में कैसे सफल रहा।

सबसे बड़े हमले का अध्ययन

भारतीय सेना द्वारा भी इजरायल पर हुए अब तक के सबसे बड़े हमले का अध्ययन किया जा रहा है। पता लगाया जा रहा है कि कहां गलती रह गई थी। भारतीय सैन्य नेतृत्व पता लगा रही है कि ऐस हमले को रोकने के लिए क्या किया जाना चाहिए था।

गलती का भी अध्ययन

सैन्य सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार भारतीय सैन्य नेतृत्व हमास द्वारा इजरायली ठिकानों पर किए गए हमलों का विस्तार से अध्ययन कर रहा है। अक्टूबर के तीसरे सप्ताह में आयोजित भारतीय सेना के कमांडरों के सम्मेलन के दौरान भी इस मुद्दे पर चर्चा होने की संभावना है। भारतीय सेनाएं खुफिया जानकारी जुटाने में हुई गलती का भी अध्ययन कर रही हैं, जिसके कारण इजरायल को हमास के इस योजना का पता नहीं चला।

इजरायल हमास युद्ध में 3000 से ज्यादा लोगों की मौत

शनिवार से चल रहे इजरायल हमास युद्ध में मरने वालों की संख्या 3 हजार से बढ़ गई है। इजरायली सरकार ने कहा कि उसने गाजा पट्टी से लगी सीमा को सुरक्षित कर लिया है। सीमा क्षेत्र अब इजरायल के कंट्रोल में है। इजरायली एयरफोर्स द्वारा गाजा पट्टी पर हवाई बमबारी की जा रही है। हमास के ठिकानों को नष्ट किया जा रहा है। दूसरी ओर अभी भी बहुत से इजरायली हमास के बंधक हैं। हमास ने धमकी दी है कि वह गाजा में निशाना बनाए गए हर घर के लिए एक बंदी को फांसी देगा। इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई वैश्विक नेताओं से बात की है। कॉल के बाद पीएम मोदी ने कहा कि भारत “आतंकवाद के सभी रूपों की निंदा करता है।”

अब तक का सबसे बड़ा हमला

हमास ने इजरायल पर शनिवार को अब तक का सबसे बड़ा हमला किया था। हमास ने 20 मिनट में पांच हजार रॉकेट इजरायल पर दागे। इसके साथ ही जमीन, हवा और पानी के रास्ते इजरायल में घुसपैठ की। हमास के आतंकियों ने सैकड़ों इजरायली नागरिकों को मार डाला या बंधक बना लिया। इसके बाद बेंजामिन नेतन्याहू ने जंग का ऐलान किया था।

Read This Also: गाजापट्टी पर सफेद फास्फोरस बमों का इस्तेमाल कर रहा इजरायल? जानिए कितना खतरनाक होता है यह

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.