September 20, 2024
Kalyan Singh funeral

‘श्रीराम’ के हुए ‘कल्याण’: पूर्व मुख्यमंत्री को बेटे राजवीर ने दी मुखाग्नि, हजारों नम आंखों ने किया अंतिम विदा

राजस्थान और हिमाचल प्रदेश के पूर्व राज्यपाल रहे कल्याण सिंह का 89 साल की उम्र में 21 अगस्त को निधन हो गया था। उन्होंने लखनऊ के SGPGI हॉस्पिटल में आखिरी सांस ली थी।

लखनऊ. यूपी पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह (Kalyan Singh) का गंगा किनारे अंतिम संस्कार किया गया। उनके पुत्र राजवीर सिंह ने मुखाग्नि दी है। हजारों लोग अपने प्रिय नेता को अंतिम विदाई के लिए पहुंचे थे।

आज सुबह उनका पार्थिव शरीर पैतृक गांव मढ़ौली में अंतिम दर्शन के लिए रखा गया। अंतिम संस्कार बुलंदशहर जिले के नरौरा कस्बा स्थित गंगा घाट पर किया गया है। श्री सिंह का निधन शनिवार को हुआ था।

गृहमंत्री अमित शाह ने दी श्रद्धांजलि, पीएम ने लखनऊ में किया था नमन

सोमवार को गृहमंत्री अमित शाह कल्याण सिंह को श्रद्धांजलि देने पहुंचे। उन्होंने कहा-कल्याण सिंह जी का इस दुनिया से चले जाना भाजपा के लिए बहुत बड़ी क्षति है। उनके जाने के साथ भाजपा ने अपना एक दिग्गज और हमेशा संघर्षरत रहने वाला नेता खोया है। देशभर और विशेषकर उत्तर प्रदेश के दबे-कुचलों और पिछड़ों ने अपना एक हित चिंतक गंवाया है। श्रद्धांजलि देने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह, प्रहलाद पटेल, BJP के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह भी पहुंचे।
रविवार को लखनऊ में पीएम मोदी, बसपा चीफ मायावती सहित हजारों लोगों ने जनप्रिय नेता को नमन किया था। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रविवार को श्रद्धांजलि देने पहुंचे ही थे, सोमवार को अंतिम यात्रा में भी शामिल हुए।

लंबी बीमारी के बाद हुआ था निधन

राजस्थान और हिमाचल प्रदेश के पूर्व राज्यपाल रहे कल्याण सिंह का 89 साल की उम्र में 21 अगस्त को निधन हो गया था। उन्होंने लखनऊ के SGPGI हॉस्पिटल में आखिरी सांस ली थी। कल्याण सिंह 48 दिनों से अस्पताल में भर्ती थे और 7 दिनों से वेंटीलेटर पर थे। कल्याण सिंह यूपी में भाजपा के पहले सीएम थे। उन्होंने पहली बार सीएम बनने के बाद मंत्रिमंडल के सीधे अयोध्या में जाकर राम मंदिर बनाने की शपथ ली थी।

कल्याण सिंह का राजनीतिक सफर

कल्याण सिंह पहला चुनाव 1962 में लड़े लेकिन हार गए। 1967 में पहली बार अतरौली से विधानसभा का चुनाव जीता। इसके बाद लगातार जीतते रहे लेकिन 1980 में वह चुनाव हार गए। भाजपा से उन्होंने 1985 के विधानसभा चुनाव में चुनाव लड़ा और ऐतिहासिक जीत दर्ज की। वह तब से लेकर 2004 के विधानसभा चुनाव तक अतरौली से लगातार विधायक का चुनाव जीतते रहे।

देशभर में शोक की लहर

रविवार को पूर्व सीएम के आवास पर पहुंचकर पीएम मोदी, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, सीएम योगी आदित्यनाथ पूर्व मुख्यमंत्री मायावती, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत विपक्ष के कई बड़े नेताओं, सरकार के मंत्री-विधायकों ने उनको श्रद्धासुमन अर्पित की है। यूपी ने तीन दिनों का राजकीय शोक व एक दिन का अवकाश घोषित किया है जबकि उत्तराखंड ने एक दिन का राजकीय घोषित किया है। राजस्थान में कांग्रेस की गहलोत सरकार ने भी कल्याण सिंह के सम्मान में दो दिनों का राजकीय शोक व एक दिन के अवकाश का ऐलान किया है।

बीजेपी के सबसे तेज तर्रार नेताओं में होती थी गिनती

कल्याण सिंह देश के कद्दावर नेता रहे हैं। उन्होंने अपने पहले कार्यकाल में बाबरी मस्जिद विध्वंस के बाद इसकी नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए 6 दिसंबर 1992 को मुख्यमंत्री पद से खुद ही इस्तीफा दे दिया था। वह राम मंदिर के लिए एक दिन की जेल भी जा चुके हैं।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.