September 20, 2024
Anna Bhagya Yojana In Karnataka

Bengaluru: Former Karnataka CM Siddaramaiah and Karnataka Congress President D.K. Shivakumar during celebrations after the party's win in Karnataka Assembly elections, in Bengaluru, Saturday, May 13, 2023. (PTI Photo/Shailendra Bhojak)(PTI05_13_2023_000434B)

Karnataka में कांग्रेस सरकार का शपथ ग्रहण गुरुवार को, CM चेहरे पर सस्पेंस

कांग्रेस की जीत 30 वर्षों में सीटों और वोट शेयर दोनों के मामले में एक रिकॉर्ड है।

Karnataka new government: कर्नाटक विधानसभा चुनाव के परिणाम शनिवार को घोषित किए गए। राज्य में हुए विधानसभा चुनाव (Karnataka Assembly Election Result 2023) में कांग्रेस ने प्रचंड जीत हासिल की है। नई सरकार बनाने की तैयारियां तेज हो गई है। कांग्रेस ने बताया कि गुरुवार को नई सरकार का शपथ ग्रहण होगा। एक दो दिन में शपथ ग्रहण समारोह की पूरी रूपरेखा तैयार कर ली जाएगी। राज्य के मुख्यमंत्री पद की बागडोर कौन संभालेगा यह सीएलपी की मीटिंग बेंगलुरू में तय होने के बाद हाईकमान ऐलान करेंगे।

समान विचारधारा वाले दलों के मुखिया को जुटाने पर फोकस

कर्नाटक में नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में गांधी परिवार के सदस्यों के अलावा अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे व कांग्रेस शासित व सहयोगी दलों के मुख्यमंत्री शामिल होंगे। इसके अलावा समान विचारधारा वाले दलों के नेताओं को भी बुलाने की रणनीति कांग्रेस शीर्ष नेतृत्व बना रही है। मामले की प्रत्यक्ष जानकारी रखने वाले लोगों ने कहा कि कर्नाटक कैबिनेट की अंतिम रूपरेखा एक या दो दिन में आकार ले लेगी।

तीन दशक के सारे रिकॉर्ड को कांग्रेस ने तोड़ा

कांग्रेस की जीत 30 वर्षों में सीटों और वोट शेयर दोनों के मामले में एक रिकॉर्ड है। पार्टी ने 136 सीटों पर जीत हासिल की है। यह 2018 की तुलना में 55 अधिक है। साथ ही 42.88 प्रतिशत का वोट शेयर भी हासिल किया है। कांग्रेस इस स्कोर के सबसे करीब 1999 में आई थी जब उसने 132 सीटें जीती थीं और उसका वोट शेयर 40.84 प्रतिशत था। 1989 में, इसने 43.76 प्रतिशत वोट शेयर के साथ 178 सीटें जीतीं। बीजेपी ने 36 फीसदी वोट शेयर के साथ 66 सीटें जीती हैं। एचडी कुमारस्वामी की जेडीएस ने 13.29 फीसदी वोट शेयर के साथ 19 सीटें जीती हैं।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.