Karnataka के नए मुखिया होंगे सिद्धारमैया, KPCC अध्यक्ष रहने के साथ डिप्टी सीएम का पद भी संभालेंगे डीके शिवकुमार

Bengaluru: Former Karnataka CM Siddaramaiah and Karnataka Congress President D.K. Shivakumar during celebrations after the party's win in Karnataka Assembly elections, in Bengaluru, Saturday, May 13, 2023. (PTI Photo/Shailendra Bhojak)(PTI05_13_2023_000434B)

Siddaramaiah oath ceremony : कर्नाटक सूबे की कमान एक बार फिर पूर्व सीएम सिद्धारमैया के हाथ में होगी। 5 दिनों के सस्पेंस के बाद गुरुवार को उनको मुख्यमंत्री बनाए जाने का ऐलान हुआ। देर रात को हुई विधायक दल की मीटिंग में सिद्धारमैया को नेता चुन लिया गया। नेता चुने जाने के बाद वे अपने डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार के साथ राजभवन पहुंचे, जहां राज्यपाल थावरचंद गहलोत से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया। शपथ समारोह 20 मई को दोपहर 12.30 बजे बेंगलुरु के कांतिरावा स्टेडियम में होगा।

बेंगलुरू में हुई विधायक दल की मीटिंग

कांग्रेस की सीएलपी मीटिंग बेंगलुरू में गुरुवार को हुई। रात में हुई इस मीटिंग में सिद्धारमैया को नेता चुना गया। इसके पहले दोपहर में कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कर्नाटक में मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान किया। उन्होंने बताया कि सिद्धारमैया को कर्नाटक का मुख्यमंत्री बनाए जाने का निर्णय हुआ है। डीके शिवकुमार डिप्टी मुख्यमंत्री होंगे। लोकसभा चुनाव की भी जिम्मेदारी उन पर है। वह लोकसभा चुनाव तक पीसीसी के अध्यक्ष भी रहेंगे।

20 मई को होगा शपथ ग्रहण समारोह

विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद बतौर सीएलपी लीडर सिद्धारमैया ने राजभवन पहुंचकर गवर्नर थावरचंद गहलोत से मुलाकात की। उन्होंने राज्यपाल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया। सिद्धारमैया के साथ प्रदेश अध्यक्ष व होने वाले डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार भी थे। राज्यपाल ने सरकार बनाने की औपचारिकताएं पूरी करने का आदेश दिया है। राजभवन के अनुसार 20 मई दिन शनिवार को 12.30 बजे शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया है। इस शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री सिद्धारमैया, उप मुख्यमंत्री डीके शिवकुमार के अलावा कुछ मंत्री भी शपथ लेंगे।