कर्नाटक की नई सरकार के शपथ ग्रहण में किसको बुलावा भेजा गया और किससे किया परहेज…

Bengaluru: Congress President Mallikarjun Kharge with former Karnataka CM Siddaramaiah and Karnataka Congress President D.K. Shivakumar during celebrations after the party's win in Karnataka Assembly elections, in Bengaluru, Saturday, May 13, 2023. (PTI Photo/Shailendra Bhojak)(PTI05_13_2023_000438B)

Karnataka government’s swearing-in ceremony: कर्नाटक में कांग्रेस को जनादेश मिलने के बाद अब सरकार बनाने की कवायद पूरी हो चुकी है। शनिवार को नई सरकार का शपथ ग्रहण होगा। मुख्यमंत्री के रूप में सिद्धारमैया पद एवं गोपनीयता की शपथ लेंगे तो प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार बतौर उप मुख्यमंत्री शपथ लेंगे। सीएम और डिप्टी सीएम के अलावा कुछ मंत्रियों को भी शपथ दिलाया जाएगा।

शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए मेहमानों को निमंत्रण भेजा जा चुका है। सोनिया गांधी, राहुल गांधी व प्रियंका गांधी के अलावा राज्यों के मुख्यमंत्रियों व विभिन्न दलों के प्रमुखों को भी इनविटेशन भेजा गया है। हालांकि, कई नेताओं को बुलाने से परहेज भी किया गया है।

केजरीवाल और केसीआर को नहीं किया आमंत्रित

दरअसल, लोकसभा चुनाव 2024 के पहले कांग्रेस एकजुटता का प्रदर्शन करना चाहती है लेकिन कई चेहरों को आमंत्रित करने से भी परहेज कर रही है। सूत्रों की मानें तो दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव को शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित नहीं किया गया है। उधर, व्यस्तताओं के चलते पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का भी आना कैंसिल है। बताया जा रहा है कि ममता बनर्जी को आमंत्रित किया गया था। यही नहीं केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन, आंध प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी और बसपा की अध्यक्ष मायावती को भी कांग्रेस ने आमंत्रित नहीं किया है।

इन नेताओं को शपथ में शामिल होने के लिए बुलावा भेजा

हालांकि, कांग्रेस ने यूपीए में शामिल तमाम दलों के प्रमुखों को बुलावा भेजा है। साथ ही अपने गठबंधन दलों के साथियों को भी आमंत्रित किया है। शपथ ग्रहण समारोह के लिए एनसीपी प्रमुख शरद पवार, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उनके डिप्टी तेजस्वी यादव को आमंत्रित किया है। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे भी आमंत्रित हैं। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती, वाम दलों के डी राजा और सीताराम येचुरी, अभिनेता से नेता बने कमल हासन को भी आमंत्रित किया गया है।

कांग्रेस के सभी मुख्यमंत्रियों को आमंत्रण

कांग्रेस के मुख्यमंत्रियों को भी विशेष रूप से बुलाया गया है। राजस्थान के अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के भूपेश बघेल और हिमाचल प्रदेश के सुखविंदर सिंह सुक्खू को कर्नाटक सरकार के शपथ ग्रहण में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है।

शनिवार को साढ़े बारह बजे शपथ ग्रहण

कर्नाटक की नई सरकार का शपथ ग्रहण शनिवार को दोपहर 12:30 बजे आयोजित है। बेंगलुरु के कांतीरवा स्टेडियम में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और उनके डिप्टी डीके शिवकुमार के साथ कई मंत्री शपथ लेंगे।

Related Post