LPG new rate: लोकसभा चुनाव के पहले किचन में महंगाई की आग आई याद, रसोई गैस 100 रुपये सस्ती, देखें आपके शहर में क्या है रेट?

Lok Sabha Election 2024: महंगाई की वजह से घर के किचन के बिगड़े बजट से परेशान गृहणियों को चुनावी मरहम अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के बहाने लगाया गया है। सरकार ने लोकसभा चुनाव की घोषणा के पहले महिलाओं के गुस्से को कम करने के लिए रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की कमी की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीटर पर इसकी सूचना दी है।

पीएम मोदी बोले-इंटरनेशनल वीमेन डे पर हमने बड़ी छूट दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीटर पर महिलाओं को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर बधाई देते हुए 100 रुपये की छूट का ऐलान किया। पीएम मोदी ने लिखा: महिला दिवस के अवसर पर आज हमने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों (LPG new rate) में 100 रुपये की छूट का बड़ा फैसला किया है। इससे नारी शक्ति का जीवन आसान होने के साथ ही करोड़ों परिवारों का आर्थिक बोझ भी कम होगा। यह कदम पर्यावरण संरक्षण में भी मददगार बनेगा जिससे पूरे परिवार का स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा।

पीएम मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर दी शुभकामनाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर देश की महिलाओं को शुभकामनाएं दी। उन्होंने एक्स पर लिखा कि हम अपनी नारी शक्ति की ताकत, साहस और लचीलेपन को सलाम करते हैं। हम विभिन्न क्षेत्रों में उनकी उपलब्धियों की सराहना करते हैं। हमारी सरकार शिक्षा, उद्यमिता, कृषि, प्रौद्योगिकी और अन्य क्षेत्रों में पहल के माध्यम से महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। यह पिछले दशक में हमारी उपलब्धियों में भी परिलक्षित होता है।

देश में रसोई गैस की नई कीमतें…

रसोई गैस की कीमतों में 100 रुपये की कमी के बाद अब 14.2 किलोग्राम वाला रसोई गैस सिलेंडर दिल्ली में 903 रुपये की बजाय 803 रुपये (LPG new rate) में मिलेगा। कोलकाता में 14.2 किलोग्राम वाले गैस सिलेंडर का दाम 929 रुपये था लेकिन अब यह 829 रुपये में मिल सकेगा। मुंबई में इसकी कीमत 902.50 रुपये और चेन्नई में 918.50 रुपये थी। लेकिन अब मुंबई में 802.50 रुपये और चेन्नई में 818.50 रुपये में उपलब्ध होगा। उधर, एक दिन पहले कैबिनेट ने उज्जवला रसोई गैस पर 300 रुपये की सब्सिडी एक साल तक के लिए बढ़ा दी है। ऐसे में अब यह और सस्ती कीमत पर मिलेगा।