मद्रास हाईकोर्ट की टिप्पणी, चुनाव आयोग की सत्ताधीशों के आगे नतमस्तक होने की कहानी है, जानिए क्या कहा कोर्ट ने…

चेन्नई। भारत में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर चल रही है। इस महीने के शुरुआत से ही रोज 2 लाख से ज्यादा केस मिल रहे हैं। कई राज्यों में लॉकडाउन लगाया गया या दूसरी तरह की पाबंदियां की गईं, लेकिन पांच राज्यों-तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, असम, केरल और पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव के दौरान रैलियां और जनसभाएं चलती रहीं। यह अलग बात रही कि पश्चिम बंगाल के तीन आखिरी चरण में रैलियों पर लगाम लगाई गई। इस इस लापरवाही के लिए मद्रास हाईकोर्ट (Madras High Court) ने चुनाव आयोग को कड़ी फटकार लगाई है। हाईकोर्ट ने इन राज्यों में कोरोना की दूसरी लहर के लिए चुनाव आयोग को जिम्मेदार ठहराया है। हाईकोर्ट ने 2 मई को होने वाली वोटों की गिनती भी रद्द करने की चेतावनी दी है। मुख्य न्यायाधीश संजीव बनर्जी और न्यायमूर्ति सेंथिलकुमार राममूर्ति की पीठ ने एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए यह टिप्पणी की।

हाईकोर्ट ने लगाई फटकार

मद्रास हाईकोर्ट (Madras High Court) ने कोरोना की दूसरी लहर के लिए चुनाव आयोग को भी जिम्मेदार ठहराया है। मद्रास हाई कोर्ट में चीफ जस्टिस संजीब बनर्जी ने कड़े शब्दों में कहा कि कोविड 19 की दूसरी लहर के लिए सिर्फ आपका संस्थान जिम्मेदार है। जब चुनावी रैलियां हो रही थीं, तब क्या आप दूसरे ग्रह पर थे? चीफ जस्टिस ने यहां तक कह दिया कि चुनाव आयोग के अफसरों पर शायद हत्या का मुकदमा दर्ज होना चाहिए। हाईकोर्ट ने पांचों राज्यों की 2 मई को होने वाली वोटों की गिनती भी रद्द करने की चेतावनी दी।

हाईकोर्ट ने दो टूक कहा कि अगर चुनाव आयोग कोरोना प्रोटोकॉल के पालन को लेकर कोई ठोस प्लान पेश नहीं कर पाया, तो वोटों की गिनती रद्द कर दी जाएगी। चीफ जस्टिस ने कहा कि इस समय कोरोना से बचाव और सुरक्षा सर्वोपरी है, बाकी सब बाद में आता है। हाईकोर्ट ने चुनाव आयोग से कहा है कि वो 30 अप्रैल तक अपना प्लान पेश करे, ताकि पता चले कि वोटों की गिनती के लिए क्या तैयारियां हैं। 

ममता बनर्जी ने किया हाईकोर्ट के फैसले का स्वागत

ममता बनर्जी ने मद्रास हाईकोर्ट (Madras High Court) के फैसले का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग कोविड के मामले बढ़ने की जिम्मेदारी से बच नहीं सकता है। ममता ने चुनाव आयोग को सबसे गैर जिम्मेदार संस्था बताया। 

कोविड से देश में स्थितियां लगातार हो रही खराब

देश में पिछले 24 घंटे में 3,54,533 नए केस सामने आए हैं। इनमें से 2,18,561 ठीक हुए, लेकिन 2,806 लोगों की मौत भी हुई।

Read this also:

मिलिए मुंबई के इस रियल हीरो से, जिसने कोविड मरीजों की सेवा के लिए पत्नी के गहने ..

Covid19: यूपी में 44 बेसिक शिक्षकों की गई जान, दर्जनों जूझ रहे जीवन-मौत से, See ..