हिंसा की आग में जल रहा Manipur: डर में जी रहे लोग, सरकार 9 साल की उपलब्धियां गिनाने में व्यस्त

Manipur violence: मणिपुर हिंसा की आग में जल रहा है। 3 मई से जारी जातीय हिंसा विकराल संकट का रूप ले चुकी है। सरकारी तंत्र के फेल्योर ने आम नागरिकों के जीवन को मौत के मुंह में धकेल दिया है। आम ही नहीं खास भी इस हिंसा की चपेट में हैं लेकिन केंद्रीय सरकार चुप्पी साधे हुए है। इस हिंसा में हजारों लोग बेघर तो हुए ही मंत्रियों, विधायकों सहित तमाम नेताओं के घर भी आग के हवाले है।

Manipur violence 5 अलग-अलग हिंसा की घटनाएं

  • शुक्रवार रात 5 बड़ी अलग-अलग घटनाएं हुईं। इंफाल पश्चिम के इरिंगबाम थाने पर सैकड़ों लोगों की भीड़ ने हमला कर दिया। यहां हथियार लूटने की कोशिश की गई। हालांकि, सुरक्षाबलों ने भीड़ को भगा दिया।
  • दूसरी घटना में भीड़ ने भाजपा के एक विधायक विश्वजीत के घर में आग लगाने की कोशिश की। इसे मणिपुर रैपिड एक्शन फोर्स की टीम ने नाकाम कर दिया। तीसरी घटना सिंजेमाई की है। यहां भीड़ ने BJP ऑफिस को घेर लिया, लेकिन सेना के जवानों ने उन्हें तितर-बितर कर दिया।
  • चौथी घटना में राजधानी इंफाल में पोरमपेट के पास शुक्रवार देर रात BJP की महिला अध्यक्ष शारदा देवी के घर में भीड़ ने तोड़फोड़ करने की कोशिश की। सुरक्षाबलों ने युवकों को खदेड़ दिया।
  • पांचवी घटना राजधानी इंफाल के प्रसिद्ध पैलेस कंपाउंड की है। यहां करीब 1 हजार लोगों की भीड़ कंपाउंड को जलाने के लिए आई, लेकिन RAF के जवानों ने आंसू गैस के गोले दागे और रबड़ की गोलियां चलाईं, जिसके बाद भीड़ वहां से हटी।

विद्रोहियों और सुरक्षा बलों में चली गोलियां…

पुलिस ने बताया कि शुक्रवार देर रात बिष्णुपुर जिले के क्वाकटा और चुराचंदपुर जिले के कंगवई ऑटोमेटिक हथियारों से गोलियां चली हैं। सेना, असम राइफल्स और मणिपुर रैपिड एक्शन फोर्स ने राजधानी इंफाल में आधी रात तक संयुक्त मार्च किया।

विदेश राज्य मंत्री का घर जलाया, मिनिस्टर बोले- कानून-व्यवस्था पूरी तरह फेल

कुछ लोगों ने भाजपा सांसद और केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री राजकुमार रंजन सिंह के इंफाल स्थित घर में आग लगा दी। 50 लोगों ने पेट्रोल बम फेंके। घटना के वक्त मंत्री केरल में थे। सिंह मैतेई समुदाय के हैं। राजकुमार रंजन सिंह ने कहा, ‘कल रात जो हुआ उसे देखकर बेहद दुख हुआ। मैं हिंसा की घटनाओं से हैरान हूं। मणिपुर में कानून-व्यवस्था पूरी तरह फेल हो चुकी है।’

Read this also:

हिंसा की आग में झुलस रहा Manipur, पूर्व जनरल बोले-राज्य शासनविहीन, सीरिया से खराब हालात

Related Post