Manipur Violence updates: मोरेह में पुलिस अधिकारी की गोली मारकर हत्या

Manipur Violence: मणिपुर में एक पुलिस अधिकारी की कुकी विद्रोहियों ने गोली मारकर हत्या कर दी। म्यांमार बार्डर पर स्थित ट्रेडिंग टाउन मोरेह में हेलीपैड की देखरेख के दौरान यह हत्या हुई है। पुलिस अधिकारी हेलीपैड निर्माण की देखरेख कर रहे थे। इस हत्या के तत्काल बाद राज्य सरकार ने इमरजेंसी मीटिंग बुलाई और सख्त कदम उठाए जाने का निर्देश दिया। साथ ही वर्ल्ड कुकुी ज़ो इंटेलेक्चुअल काउंसिल को अवैध करार दिया।

आतंकी गतिविधियों में लिप्त होने का आरोप

कैबिनेट ने ‘वर्ल्ड कुकी-ज़ो इंटेलेक्चुअल काउंसिल’ को गैर कानूनी गतिविधियों में लिप्त संगठन करार देते हुए कड़े गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम 1967 के तहत कार्रवाई की सिफारिश की है।

हेलीपैड निर्माण की देखरेख के दौरान स्नाइपर ने मारी गोली

मंगलवार को मोरेह में चल रहे हेलीपैड प्रोजेक्ट की देखरेख कर रहे एसडीपीओ चिंगथम आनंद को गोली मार दी गई। आनंद को पहाड़ी बहुल शहर के एक क्लिनिक में लगाया गया। पुलिस ने बताया कि इलाज के दौरान पुलिस अधिकारी चिंगथम आनंद की मौत हो गई। मोरेह के एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि गोली के घाव से ऐसा लग रहा कि पुलिस अधिकारी को काफी दूर से किसी बड़े कैलिबर वाले निशानेबाज या स्नाइपर राइफल से गोली मारी। अधिकारी ने कहा कि पुलिस तुरंत जवाबी कार्रवाई नहीं कर सकी क्योंकि जिस दिशा में सटीक गोली चली, वहां सिविलियन बिल्डिंग है।

पुलिस अधिकारी की मौत के बाद सर्च आपरेशन

पुलिस अधिकारी को गोली मारे जाने के बाद स्थानीय पुलिस व केंद्रीय बलों ने सर्च आपरेशन चलाया।

मुख्यमंत्री ने जताया विरोध

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट कर पुलिस अधिकारी की हत्या पर दु:ख जताया है। उन्होंने कहा कि लोक सेवा और सुरक्षा के प्रति उनके समर्पण को हमेशा याद किया जाएगा। अपराधियों को न्याय के कटघरे में लाया जाएगा।

सरकार ने बयान में कहा कि पुलिस अधिकारी के परिवार को 50 लाख रुपये का मुआवजा और परिवार के एक पात्र सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाएगी।

मणिपुर में कुकी और मैतेई जातियों के बीच 3 मई को शुरू हुई हिंसा आज भी जारी है। मणिपुर में हजारों लोग बेघर हो चुके हैं सैकड़ों मारे जा चुके हैं।