मनीष सिसोदिया और डॉ.सत्येंद्र जैन का इस्तीफा, दिल्ली सरकार के सबसे ताकतवर मंत्री थे दोनों

AAP Delhi Government crisis: शराब घोटाले में सीबीआई की गिरफ्तारी और सुप्रीम कोर्ट से राहत नहीं मिलने पर दिल्ली सरकार में डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। इसके साथ ही 9 महीन से जेल में बंद मंत्री सत्येंद्र जैन ने भी इस्तीफा दे दिया। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दोनों के इस्तीफे मंजूर कर लिए, लेकिन इससे उनकी परेशानी बढ़ गई है। आप नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि सिसोदिया और जैन की जगह दो मंत्री जल्द बनाए जाएंगे।

एक ही बार में 25 विभाग हो गया मंत्री विहीन

मनीष सिसोदिया आम आदमी पार्टी और दिल्ली सरकार में दूसरे नंबर के सबसे ताकतवर व्यक्ति थे। दिल्ली सरकार के कुल 33 में से 18 विभाग सिसोदिया संभाल रहे थे। इनमें वित्त, शिक्षा, लोक निर्माण और आबकारी जैसे हाई प्रोफाइल विभाग थे। सत्येंद्र जैन के जेल जाने के बाद उनके विभाग को सिसोदिया को दे दिया गया था। जैन मंत्री थे, लेकिन उनके पास कोई विभाग नहीं था। गिरफ्तार किए जाने के वक्त सत्येंद्र जैन के पास स्वास्थ्य और उद्योग जैसे 7 मंत्रालय थे।

दोनों की हो चुकी है गिरफ्तारी

मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन दोनों पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे हैं। अगर दोनों को दो साल या इससे अधिक की सजा मिलती है तो उन्हें अपना विधायक सीट भी खोना पड़ेगा और वे 6 साल तक चुनाव नहीं लड़ पाएंगे। सिसोदिया को दिल्ली की नई शराब नीति मामले में सीबीआई ने गिरफ्तार किया था। वहीं, सत्येंद्र जैन को ईडी (Enforcement Directorate) ने पिछले साल मई में मनी लॉन्ड्रिंग मामले में उनकी कथित संलिप्तता के लिए गिरफ्तार किया था।