July 15, 2024
PM Modi

‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान: 7500 कलशों में देश के कोने-कोने से आई मिट्टी और पौधों से National War Memorial के पास बनेगी अमृत वाटिका

अभियान के तहत शहीदों की स्मृति में पंचायतों में विशेष शिलालेख लगाए जाएंगे।अमृत कलश यात्रा भी शुरू की जाएगी।

Meri Mati Mera Desh: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को ऐलान किया कि देश की आजादी के लिए अपना जान न्यौछावर करने वाले वीरों को सम्मानित करने के लिए ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान शुरू किया जाएगा। स्वतंत्रता दिवस के पहले इस अभियान को शुरू किया जाएगा। अभियान के तहत शहीदों की स्मृति में पंचायतों में विशेष शिलालेख लगाए जाएंगे। अभियान के अंतर्गत अमृत कलश यात्रा भी शुरू की जाएगी।

‘मन की बात’ रेडियो कार्यक्रम में पीएम मोदी ने किया आह्वान

पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने मंथली रेडियो प्रोग्राम ‘मन की बात’ के दौरान बताया कि देश की रक्षा के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले वीर शहीदों को सम्मान देने के लिए पूरे देश में अभियान चलाया जाएगा। ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान को गांव-गांव चलाया जाएगा। पंचायतों में शहीदों की स्मृति में शिलालेख बनाए जाएंगे। अभियान के तहत ‘अमृत कलश यात्रा’ आयोजित की जाएगी। अमृत कलश यात्रा के दौरान देश के अलग-अलग कोनों से मिट्टी लेकर 7,500 गमले पौधों के साथ राष्ट्रीय राजधानी लाए जाएंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 7500 कलशों में आने वाली मिट्टी और पौधों को मिलाकर राष्ट्रीय युद्ध स्मारक के पास अमृत वाटिका बनाई जाएगी। यह ‘अमृत वाटिका’ ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ का भव्य प्रतीक भी बनेगी। ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान उन बहादुर पुरुषों और महिलाओं की स्मृति का सम्मान करेगा जिन्होंने देश के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए।

पिछले साल हर घर तिरंगा अभियान चलाया

बता दें कि पिछले साल स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में देशभर में हर घर तिरंगा अभियान चलाया गया था। पीएम नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से हर घर पर तिरंगा फहराने की अपील की थी। उन्होंने कहा था कि हर घर तिरंगा अभियान से हमें अपने कर्तव्यों का एहसास होगा। हमें देश की आज़ादी के लिए किए गए असंख्य बलिदानों का एहसास होगा, हमें आज़ादी के मूल्य का एहसास होगा। इसलिए देश के प्रत्येक व्यक्ति को इन प्रयासों में शामिल होना चाहिए।

Read this also: Manipur Women Nude Parade case: अब CBI करेगी जांच, कई आरोपी हो चुके हैं अरेस्ट

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.