September 20, 2024
Nipah Virus

Nipah Virus का कहर: केरल में वायरस ने ली दो जानें, कोझिकोड में हाई अलर्ट

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, निपाह वायरस फल वाले चमगादड़ों के कारण होता है।

Nipah virus alert: केरल में निपाह वायरस ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। एक अज्ञात वायरस से राज्य के कोझिकोड जिले में दो लोगों की मौत हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को पुष्टि की कि दोनों मौतों की वजह निपाह वायरस है। निपाह वायरस की पुष्टि होने के बाद राज्य का स्वास्थ्य महकमा अलर्ट पर है। कोझिकोड जिले में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ.मनसुख मंडाविया ने कहा कि कोझिकोड के एक निजी अस्पताल में दो लोगों की मौत निपाह से हुई है। एक केंद्रीय टीम राज्य की सहायता के लिए भेजी गई है।

कोझिकोड में 12 दिनों के भीतर दो मौतें

निपाह वायरस से कोझिकोड में दो लोगों की मौत (Nipah Virus deaths in Kozhikode) की पुष्टि हुई है। दोनों लोग एक निजी अस्पताल में भर्ती थे। एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक, पहली मौत 30 अगस्त को हुई तो दूसरी मौत सोमवार 11 सितंबर को हुई। दोनों मौतों के निपाह वायरस की पुष्टि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जांच रिपोर्ट के आधार पर की है। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बताया कि स्थिति का जायजा लेने और निपाह वायरस प्रबंधन में राज्य सरकार की सहायता के लिए एक केंद्रीय टीम केरल भेजी गई है।

वायरस से निपटने के लिए क्या केरल सरकार है तैयार?

निपाह वायरस को लेकर कोझिकोड में हाईअलर्ट पहले ही जारी कर दिया गया है। केरल सरकार ने कोझिकोड में एक कंट्रोल रूम स्थापित किया है। यहां एडवाइजरी जारी कर लोगों को एहतियात के तौर पर मास्क के उपयोग की सलाह दी गई है। मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि पैनिक करने की बजाय लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए। कांटेक्ट ट्रेसिंग करके उन लोगों का इलाज भी शुरू हो चुका है जो लोग वायरस प्रभावित पीड़ितों के संपर्क में आए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि सावधानी बरत कर ही स्थितियों से निपटा जा सकता है। अफरातफरी की बजाय सही जानकारी और सावधानी होनी चाहिए।

केरल पहले भी निपाह वायरस से लड़ चुका

पहले भी केरल, निपाह वायरस से लड़ चुका है। 2018 में राज्य के कोझिकोड और मलप्पुरम जिलों में निपाह वायरस ने पांव पसारे थे। इसके बाद साल 2021 में भी राज्य में एक मामला निपाह वायरस का आया था।

क्या है निपाह वायरस के लक्षण?

निपाह वायरस चमगादड़ से लोगों में फैलता है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, निपाह वायरस फल वाले चमगादड़ों के कारण होता है। यह सिर्फ मनुष्यों को ही नहीं बल्कि जानवरों को भी संक्रमित करने में सक्षम है। इससे सांस संबंधी बीमारी के साथ साथ बुखार, मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द, चक्कर आना, उल्टी आना या फील होना प्रमुख लक्षण (Nipah Virus symptoms) है।

Read This Also: G20 Summit का आगाज: पीएम मोदी बोले-कोविड के बाद दुनिया में सबसे अधिक विश्वास का संकट गहराया

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.