September 18, 2024
Gaurav Gogoi

मणिपुर हिंसा पर गोगोई ने पीएम मोदी पर किया अटैक, BJP गांधी परिवार पर हमलावर

अविश्वास प्रस्ताव पर ओपनिंग कमेंट कांग्रेस सांसद गौरव गोगोाई ने दिया जबकि इसके खिलाफ बीजेपी के निशिकांत दुबे ने अपन बात रखी।

No Confidence motion in Lok Sabha: मणिपुर हिंसा के मुद्दे पर विपक्षी दलों ने केंद्र में मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया है। हालांकि, विपक्षी दल जानते हैं कि अविश्वास प्रस्ताव गिर जाएगा लेकिन उनकी रणनीति यह है कि पीएम मोदी इसी बहाने मणिपुर मुद्दे पर सदन में बोलेंगे। अविश्वास प्रस्ताव पर मंगलवार को चर्चा शुरू हुई। अविश्वास प्रस्ताव पर ओपनिंग कमेंट कांग्रेस सांसद गौरव गोगोाई ने दिया जबकि इसके खिलाफ बीजेपी के निशिकांत दुबे ने अपन बात रखी। पहले दिन की बहस के दौरान दोनों पक्षों के बीच खूब गहमागहमी बनी रही।

गौरव गोगाई का अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में ओपनिंग कमेंट

गौरव गोगाई ने सीधे पीएम मोदी को घेरते हुए पूछा कि प्रधानमंत्री मोदीजी मणिपुर क्यों नहीं गए। राहुल गए, INDIA अलायंस के सांसद गए, गृहमंत्री गए। अस्सी दिन क्यों लगे मणिपुर पर बोलने में। बोले तो सिर्फ 30 सेकेंड बोले। आज तक संवेदना का कोई शब्द व्यक्त नहीं किया। प्रधानमंत्री होने के नाते उनके शब्दों का जो महत्व है, वो किसी मंत्री के शब्दों में नहीं है। शांति के कदम की शुरुआत PM करें तो वो अच्छा है, मंत्री के कदम में ये ताकत नहीं।

गोगाई ने पूछा कि मणिपुर के मुख्यमंत्री को बर्खास्त क्यों नहीं किया। गुजरात में जब राजनीति करनी थी तो एक बार नहीं दो बार CM बदले। उत्तराखंड में 3 बार बदला, त्रिपुरा में बदला। मणिपुर के CM को क्या विशेष आशीर्वाद है, जो खुद स्वीकार कर रहे हैं कि इंटेलिजेंस फेलियर हुआ। गौरव गोगोई ने आरोप लगाते हुए कहा कि पीएम को स्वीकार करना पड़ेगा कि मणिपुर में डबल इंजन की सरकार फेल हो गई। मणिपुर में भारत का गृह विभाग और रक्षा सलाहकार विभाग विफल रहा है। प्रधानमंत्री जनता के बीच यह स्वीकार नहीं करना चाहते हैं कि उनसे भूल हुई है।

गोगोई ने रखी तीन मांग

अविश्वास प्रस्ताव का समर्थन करते हुए गौरव गोगोई ने मांग किया कि पीएम मोदी सदन में बात रखें, लोकसभा और राज्यसभा में भी जाएं। पीएम मोदी मणिपुर जाएं और पूरी पार्टी को लेकर जाएं। ऑल पार्टी डेलिगेशन लेकर जाएंगे तो हम भी जाएंगे। पीएम मोदी, मणिपुर के समाजसेवी संगठनों को बुलाएं और मीटिंग करें।

गौरव गोगोई ने मणिपुर में ड्रग्स को लेकर बड़ी बात कही और आरोप लगाया कि सीएम के दफ्तर से ड्रग माफिया को बचाने के लिए फोन आते हैं। आप अफीम की खेती की बात करतें तो वहां यह सब कौन करा रहा है। गोगोई ने कई रिकॉर्ड्स भी पढ़कर बताए हैं।

निशिकांत दुबे ने कांग्रेस, गांधी परिवार पर किया कटाक्ष

अविश्वास प्रस्ताव के विरोध में बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने पहले वक्ता के तौर पर अपना बयान किया। निशिकांत दुबे ने कहा कि हमें लगा था कि राहुल गांधी बोलेंगे लेकिन लग रहा है कि वे तैयारी करके आएंगे।
सांसद निशिकांत दुबे ने कहा कि कांग्रेस ने जिन पार्टियों को रोज-रोज जलील किया, वह सभी पार्टियां आज क्यों साथ हैं। क्योंकि पीएम मोदी विकास कर रहे हैं। पीएम मोदी गरीब के बेटे हैं, गरीबी देखी है, इसलिए गरीबों के लिए काम कर रहे हैं। यही विपक्ष की हड़बड़ाहट का कारण है। पीएम मोदी जब परिवारवाद की बात करते हैं तो इन्हें लगता है कि परिवार की बात कर रहे हैं। ये इन्हें समझना होगा। दुबे ने कहा कि मैं कांग्रेस पार्टी की सोनिया जी का बहुत सम्मान करता हूं। लेकिन यह अविश्वास प्रस्ताव इसलिए लाया गया क्योंकि सोनिया जी के सामने दो काम है। पहला यह कि बेटे को सेट करना है और दामाद जी को भेंट करना है। इस टिप्पणी पर सोनिया गांधी केवल मुस्कुरा कर रह गईं।

इंडिया नाम लेकर किया कटाक्ष

निशिकांत दुबे ने इंडिया गठबंधन में शामिल पार्टियों की कांग्रेस से पुरानी दुश्मनी को याद दिलाया। राजीव गांधी की हत्या से लेकर टीएमसी के सिंगुर मामला, शारदा केस तक कांग्रेस पर हमला किया। निशिकांत ने कहा कि चारा घोटाले के आरोपी लालू प्रसाद यादव और कांग्रेस के बीच क्या संबंध रहे हैं और आज क्या हैं। सांसद ने कहा कि सपा का भी यही हाल है यानि आपस में लड़ते रहेंगे और नाम रखेंगे इंडिया।

किरेज रिजिजू बोले-मोदी सरकार को सबसे अधिक पूर्वोत्तर से प्यार

पृथ्वी विज्ञान मंत्री किरेन रिजिजू ने नार्थ-ईस्ट के युवक-युवतियों के साथ होने वाले भेदभाव को समाप्त किए जाने की मोदी सरकार की पहल के बारे में जानकारी दी। रिजिजू ने कहा कि दिल्ली व अन्य तमाम जगहों पर नार्थ-ईस्ट के बच्चों के साथ दुव्यर्वहार होता था। लेकिन 2014 के बाद ऐसा नहीं हो रहा है। पीएम मोदी के निर्देश पर दिल्ली में पुलिस में नार्थ-ईस्ट के युवक-युवतियों को भर्ती कराया गया। नार्थ-ईस्ट के लिए स्पेशल पुलिस बनाया गया। आज नार्थ-ईस्ट के युवक-युवतियों से भेदभाव की कोई खबर नहीं आती। यह होता है पूर्वोत्तर को लेकर प्यार। मोदी सरकार को पूर्वोत्तर की सबसे अधिक चिंता है।

शिंदे के बेटे पढ़ने लगे हनुमान चालीसा

महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे के बेटे श्रीकांत शिंदे ने कहा कि एक समय महाराष्ट्र में हनुमान चालीसा पढ़ने पर भी रोक लगा दी गई थी। इस दौरान महिला सांसद ने कहा कि क्या उन्हें हनुमान चालीसा आती है। इस श्रीकांत शिंदे सदन में ही हनुमान चालीसा का पाठ करने लगे।

मणिपुर जल रहा और पीएम विदेश यात्रा कर रहे

तृणमूल कांग्रेस नेता सौगत राय ने कहा कि जिस वक्त मणिपुर जल रहा था, उस वक्त पीएम मोदी ने 7 देशों की यात्रा की। उन्होंने कहा कि देश में एक राज्य में यह सब हो रहा था और पीएम विदेश यात्रा पर थे।

बीजेपी का काम चुनी हुई सरकारों को गिराना

एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले ने बीजेपी को घेरते हुए कहा कि बीजेपी ने पिछले 9 सालों में 9 चुनी हुई सरकारों को गिराने का काम किया है। अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान सुप्रिया ने मणिपुर के सीएम का इस्तीफा मांग और कहा कि दंगे, रेप के 10 हजार मामले दर्ज हुए हैं लेकिन क्या हम इतने असंवेदनशील हो गए हैं।

लोकसभा में 10 अगस्त को दे सकते हैं पीएम मोदी बयान

लोकसभा में मंगलवार को अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा शुरू हुई है। 8 व 9 अगस्त को सदन में सभी दलों के नेता अपनी अपनी बात रखेंगे जबकि 10 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अविश्वास प्रस्ताव पर नेता सदन होने के नाते अपना बयान देंगे।

Read this also: Manipur Women Nude Parade case: अब CBI करेगी जांच, कई आरोपी हो चुके हैं अरेस्ट

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.