September 19, 2024
Nuh Violence Gurugram

Nuh Violence: गुरुग्राम से 40 किलोमीटर दूर बादशाहपुर में जयश्रीराम के नारे लगाती भीड़ ने दुकानों-रेस्टोरेंट में लगाई आग

गुरुग्राम से 40 किलोमीटर दूर बादशाहपुर को भी हिंसा ने लपेटे में ले लिया है।

Nuh Violence updates: हरियाणा के नूंह में सोमवार को हुई सांप्रदायिक हिंसा की आग आसपास के शहरों से होते हुए दूरदराज तक पहुंच चुकी है। गुरुग्राम से 40 किलोमीटर दूर बादशाहपुर को भी हिंसा ने लपेटे में ले लिया है। मंगलवार को यहां भीड़ ने ‘जय श्री राम’ के नारों के बीच इलाके में रेस्तरां और दुकानों में तोड़फोड़ की और आग के हवाले कर दिया। लूटपाट और आगजनी का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

14 दुकानें आग के हवाले

गुरुग्राम से 40 किलोमीटर दूर बादशाहपुर मुख्य बाजार में काफी संख्या में उपद्रवियों की भीड़ पहुंची। भीड़ ने मुख्य बाजार में तोड़फोड़ शुरू कर दी। 200 के आसपास लोग अचानक से धावा बोलकर 14 दुकानों में तोड़फोड़ की और उनकेा आग के हवाले कर दिया। बाजार में अधिकतर दुकानें बिरयानी व खाने-पीने की चीजों की हैं। उपद्रवी बाइक और एसयूवी गाड़ियों से पहुंचे थे। भीड़ ने सेक्टर 66 में भी सात दुकानों में आग लगा दी।

शाम ढलते ही सोमवार को गुरुग्राम में हिंसा

एक दिन पहले सोमवार को दर्जनों लोगों ने गुरुग्राम के सेक्टर 57 में एक मस्जिद पर गोलीबारी की और बाद में उसे आग लगा दी। हिंसा में एक इमाम समेत दो लोगों की मौत हो गई जबकि एक गंभीर रूप से घायल है। बताया जा रहा है कि नूंह में जैसे-जैसे शाम ढलती गई, हिंसा बढ़ती गई। आधी रात के आसपास एक मस्जिद में आग लगा दी गई। गुरुग्राम में भीड़ ने दर्जनों वाहनों को जला दिया गया।

44 एफआईआर, 70 लोग हिरासत में…फिर भी जल रहा नूंह

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि नूंह हिंसा मामले में 44 एफआईआर दर्ज किए गए हैं। 70 लोगों को हिरासत में ले लिया गया है। आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि दो पुलिसवालों समेत पांच लोगों की जान इस हिंसा में चली गई है। आम लोगों से शांति बनाने की अपील करते हुए खट्टर ने कहा कि शांति बनाएं रखे, कानून अपना काम कर रहा है।

नूंह में तीन मौतें, गुरुग्राम में इमाम की हत्या

नूंह हिंसा में तीन लोगों की मौत हो गई जबकि गुरुग्राम में इमाम की हत्या कर दी गई। गुरुग्राम के सेक्टर-56 में एक निर्माणाधीन मस्जिद के बाहर सोमवार रात एक इमाम समेत दो लोगों पर हमला किया गया। करीब तीन-चार लोगों ने इमाम मोहम्मद साद और खुर्शीद पर लाठियों से हमला कर दिया। खुर्शीद के भी पैर में गोली लगी और उसकी हालत गंभीर बताई जा रही है जबकि साद हमले में मारा गया। जिस वक्त हमला हुआ उस वक्त मस्जिद में पांच लोग मौजूद थे लेकिन दो अन्य कहीं छिपकर अपनी जान बचा लिए।

सोमवार को जुलूस निकालने के बाद शुरू हुई हिंसा

हिंसा की शुरुआत गुरुग्राम से सटे नूंह में एक धार्मिक जुलूस के दौरान हुई। विश्व हिंदू परिषद द्वारा निकाली जा रही बृज मंडल जलाभिषेक यात्रा को युवाओं के एक समूह ने गुरुग्राम-अलवर राष्ट्रीय राजमार्ग पर रोक दिया और जुलूस पर पथराव किया। हिंसा बढ़ने पर भीड़ ने सरकारी और निजी वाहनों को निशाना बनाया। शाम होते-होते हिंसा गुरुग्राम-सोहना राजमार्ग पर फैल गई। कई कारों को आग लगा दी गई और पुलिस पर पथराव किया गया। पत्थरबाजी के अलावा फायरिंग भी की गई। पुलिस ने जब दोनों गुटों को रोकने की कोशिश की तो पुलिसकर्मियों पर भी हमला किया गया। गोली लगने से दो होमगार्ड्स की जान चली गई है जबकि कई पुलिसवाले समेत दो दर्जन से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल हैं।

देर शाम तक हिंसा काफी भड़क जाने के बाद पुलिस ने भीड़ पर आंसू गैस के गोले छोड़े। हवाई फायरिंग की गई ताकि भीड़र को तितर बितर किया जा सके। हिंसा को देखते हुए इंटरनेट सेवाएं सस्पेंड कर दी गई। किसी प्रकार की बड़ी सभाओं को प्रतिबंधित कर दिया गया। क्षेत्र में धारा 144 को तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया।

नूंह हिंसा की खबर फैलते ही गुरुग्राम में अशांति

नूंह में हिंसा की खबर फैलते ही गुरुग्राम में सोहना रोड के पास दो समुदायों के प्रदर्शनकारी आपस में भिड़ गए। कई गाड़ियों को दोनों पक्षों ने निशाना बनाया। प्रदर्शनकारियों ने घंटों सड़क को जाम रखा जिससे कई वाहन क्षतिग्रस्त हो गए। प्रदर्शनकारियों ने घंटों तक सड़क भी जाम कर दी।

पैरामिलिट्री फोर्स तैनात

हरियाणा सरकार के एक अधिकारी के मुताबिक, नूंह, सोहना और आसपास के जिलों में स्थिति नियंत्रण में है। अर्धसैनिक बलों की कम से कम 13 कंपनियां वहां तैनात की गई हैं और जल्द ही और कंपनियां पहुंचेंगी। फ़रीदाबाद, पलवल और गुरुग्राम में कोई कर्फ्यू नहीं लगाया गया है। हालांकि, इन जिलों में धारा 144 लगाई गई है।

स्कूल कॉलेज बंद

हिंसा को देखते हुए गुरुग्राम और फरीदाबाद में सभी स्कूल और कॉलेज को बंद कर दिया गया है। इंटरनेट सस्पेंड कर दिया गया है।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.