Omicron से India में पहली मौत, Maharashtra में एक दिन में Corona से 22 मौतें

representational photo

नई दिल्ली। देश में कोरोना (Corona) के नए वेरिएंट ओमीक्रोन (Omicron first death in India) से पहली मौत की रिपोर्ट दर्ज की गई है। उधर, महाराष्ट्र में दो दर्जन से अधिक कोविड मौतें भी दर्ज की गई हैं। हालांकि, ओमीक्रोन की मौत को महाराष्ट्र सरकार ने नॉनकोविड वजहों से हुई मौत बताया है।

महाराष्ट्र में ही ओमीक्रोन से पहली मौत

महाराष्ट्र के पिंपरी चिंचवाड़ में म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन के अस्पताल में 28 दिसंबर से भर्ती 52 साल के मरीज की गुरुवार को हार्ट अटैक से मौत हो गई। माना जा रहा है कि कोविड-19 की जटिलताओं के कारण हार्ट अटैक आया है। वह 13 साल से डायबिटीज का शिकार थे। मरने वाले मरीज नाइजीरिया से लौटने के बाद ओमिक्रॉन पॉजिटिव पाए गए थे। पूरे विश्व में सबसे पहले ओमीक्रोन से मौत यूके में रिपोर्ट किया गया था। यूके में ओमीक्रोन ने काफी कहर बरपाया हुआ है।

ओमीक्रोन के केस एक हजार पार

देश में नए वैरिएंट (Omicron) के मामले 1000 के पार पहुंच गए हैं। अब देश में कुल 1002 ओमिक्रॉन संक्रमित मिल चुके हैं। गुरुवार को अकेले महाराष्ट्र में ही ओमिक्रॉन के 198 नए मामले मिले, जिससे यहां कुल केस बढ़कर 450 हो गए हैं।

कोविड संक्रमण में 46 प्रतिशत की 24 घंटे में वृद्धि

मुंबई में 3,671 संक्रमणों के साथ गुरुवार को फिर से ताजा कोरोनोवायरस मामलों में भारी वृद्धि देखी गई। यह वृद्धि बुधवार की तुलना में 46% अधिक है। उधर, नए संक्रमण में भी आई तेजी से देश में तीसरी लहर की चिंताओं को और बढ़ा दिया है। महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों में 5,368 ताजा संक्रमण दर्ज किया गया है। भारत की वित्तीय राजधानी में कोविड मामलों में दैनिक उछाल में पिछले सप्ताह की तुलना में पांच गुना वृद्धि देखी गई है। कोरोनोवायरस लहर के डर से, शहर के नागरिक निकाय – बृहन्मुंबई नगर निगम – ने मामलों की बढ़ती संख्या से निपटने के लिए अपने वार्ड-स्तरीय वार रूम्स को फिर से सक्रिय कर दिया है।

Related Post