October 6, 2024
PM Modi

Panauti PM Modi issue: पीएम मोदी को पनौती कहने पर चुनाव आयोग ने राहुल गांधी को भेजा नोटिस

राहुल गांधी ने राजस्थान विधानसभा चुनाव प्रचार में एक जनसभा में पीएम मोदी को पनौती कहते हुए कटाक्ष किया था।

Election Commission notice on Panauti: क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारत की हार के बाद सोशल मीडिया पर पीएम मोदी को लेकर पनौती शब्द को ट्रेंड कराया जा रहा है। राहुल गांधी ने राजस्थान विधानसभा चुनाव प्रचार में एक जनसभा में पीएम मोदी को पनौती कहते हुए कटाक्ष किया था। इस कमेंट पर चुनाव आयोग ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को नोटिस जारी किया है। आयोग ने नोटिस भेजकर स्पष्टीकरण मांगा है। राहुल गांधी को शनिवार तक चुनाव आयोग में जवाब दाखिल करना होगा। बीजेपी ने राहुल गांधी द्वारा पीएम मोदी को पनौती कहने पर चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई थी।

क्या है राहुल गांधी पर आरोप?

मंगलवार को राजस्थान में एक रैली में बोलते हुए राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर चुनाव के केंद्र में प्रमुख मुद्दों से ध्यान भटकाने का प्रयास करने का आरोप लगाया था। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी टीवी पर आते हैं और ‘हिंदू-मुस्लिम’ कहते हैं और कभी-कभी क्रिकेट मैच में चले जाते हैं। रविवार को विश्व कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से भारत की हार का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि हमारे लड़के विश्व कप जीत सकते थे लेकिन पनौती (अपशकुन) के कारण हम मैच हार गए। उन्होंने कहा था कि पीएम का मतलब पनौती मोदी है।

दरअसल, वर्ल्ड कप क्रिकेट 2023 का फाइनल आस्ट्रेलिया और भारत के बीच नरेंद्र मोदी स्टेडियम अहमदाबाद में हुआ था। इस मैच को देखने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी गए थे। देश इस फाइनल मैच में भारत की जीत को लेकर आश्वस्त था। लेकिन भारत यह मैच बुरी तरह से हार गया। इस हार के बाद सोशल मीडिया पर पीएम मोदी को लेकर तमाम मीम्स ट्रेंड करने लगे। सोशल मीडिया पर उनको पनौती कहकर संबोधित किया जाने लगा। मामला तब और बिगड़ गया जब राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री को सरेआम जनसभा में पनौती मोदी कहकर संबोधित किया।

क्या है बीजेपी की राहुल गांधी के खिलाफ शिकायत?

राहुल गांधी के खिलाफ बीजेपी ने चुनाव आयोग में की गई शिकायत में कहा कि राहुल गांधी ने राजस्थान में अपने अभियान के दौरान अपमानजनक शब्दों का इस्तेमाल किया और असत्यापित आरोप लगाए। शिकायत में कहा गया है कि इस तरह की भाषा का इस्तेमाल एक वरिष्ठ नेता के लिए अशोभनीय है।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.