AIIMS Rajkot inauguration: प्रधानमंत्री मोदी ने किया गुजरात के पहले एम्स का उद्घाटन

गुजरात के राजकोट में एक्स का उद्घाटन करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

  • 23 ऑपरेशन थिएटर, 30 बिस्तरों वाले आयुष ब्लॉक और 250 बिस्तरों वाले आईपीडी का उद्घाटन
  • करीब 1195 करोड़ रुपये की लागत से हुआ है एम्स का निर्माण

AIIMS Rajkot inauguration: रविवार को गुजरात यात्रा पर पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी ने राज्य के पहले एम्स का उद्घाटन किया। राजकोट में बने इस एम्स का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सरकार ‘विकसित भारत’ के लिए परियोजनाएं पूरी कर रही है। उनके साथ केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया और सीएम भूपेन्द्रभाई पटेल भी मौजूद थे।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के उद्घाटन के अलावा पीएम मोदी ने विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं उद्धाटन किया। पीएम ने राजकोट (गुजरात) के अलावा बठिंडा (पंजाब), रायबरेली (उत्तर प्रदेश), कल्याणी (पश्चिम बंगाल) और मंगलागिरी (आंध्र प्रदेश) के एम्स का भी उद्घाटन किया।

2020 में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिसंबर 2020 में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एम्स की आधारशिला रखी थी। राजकोट एम्स करीब 201 एकड़ में फैला हुआ है। 720 बेड के विश्वस्तरीय सुविधाओं वाले इस अस्पताल में आईसीयू और सुपर-स्पेशिएलिटी बेड की भी सुविधा होगी। प्रधानमंत्री ने 23 ऑपरेशन थिएटर, 30 बिस्तरों वाले आयुष ब्लॉक और 250 बिस्तरों वाले आईपीडी का उद्घाटन किया। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि शेष बिस्तर धीरे-धीरे उपलब्ध कराए जाएंगे।

राजकोट एम्स को करीब 1195 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। यहां ओपीडी पहले से शुरू है। गुजरात के स्वास्थ्य मंत्री रुशिकेश पटेल ने कहा कि राजकोट शहर के बाहरी इलाके पारा पिपलिया गांव के पास सुपर-स्पेशियलिटी अस्पताल का बाह्य रोगी विभाग (ओपीडी) पहले से ही चालू था। एम्स की ओपीडी में अभी तक 1.44 लाख मरीजों का इलाज किया जा चुका है।

प्रधानमंत्री ने एनएचएआई, रेलवे, ऊर्जा और पेट्रोकेमिकल्स, सड़क और भवन, बंदरगाह और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण जैसे विभिन्न राज्य और केंद्रीय विभागों की 48,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी किया।