September 20, 2024
Vande Bharat

Rajasthan को पहली वंदे भारत ट्रेन: जानिए कहां-कहां होगा स्टॉपेज

वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली से अजमेर पहुंचने में महज पांच घंटे 15 मिनट का समय लेगी।

Vande Bharat express train: राजस्थान को वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात 12 अप्रैल को मिलने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जयपुर से दिल्ली से कैंट के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन को हरी दिखाकर शुभारंभ करेंगे। वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए राजस्थान की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे।

जयपुर से दिल्ली के बीच इन स्टॉपेज पर हाल्ट

राजस्थान की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat) ट्रेन उद्घाटन के बाद अजमेर से दिल्ली कैंट रेलवे स्टेशन के बीच चलेगी। इस वंदे भारत एक्सप्रेस की रेगुलर सर्विस 13 अप्रैल, 2023 से शुरू होगी। अजमेर से दिल्ली कैंट तक रेगुलर चलने वाली इस ट्रेन की स्टॉपेज जयपुर, अलवर, और गुड़गांव में होगी।

सवा पांच घंटे में तय कर लेगी दूरी

वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली से अजमेर पहुंचने में महज पांच घंटे 15 मिनट का समय लेगी। जबकि इसी रूट पर शताब्दी एक्सप्रेस सवा छह घंटे में यह दूरी तय करती है। शताब्दी से वंदेभारतर करीब एक घंटे अधिक तेजी से दौड़ते हुए दिल्ली से अजमेर तक पहुंचेगी। अजमेर-दिल्ली कैंट वंदे भारत एक्सप्रेस विश्व की पहली सेमी हाईस्पीड पैसेंजर ट्रेन होगी जो हाई राइज ओवरहेड इलेक्ट्रिक (ओएचई) क्षेत्र पर होगी। यह ट्रेन पुष्कर, अजमेर शरीफ दरगाह आदि सहित राजस्थान के प्रमुख पर्यटन स्थलों की कनेक्टिविटी में सुधार करेगी। साथ ही बढ़ी हुई कनेक्टिविटी से क्षेत्र में सामाजिक-आर्थिक विकास को भी बढ़ावा मिलेगा।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.