September 18, 2024
Elections 2024

Assembly Election Results 2023: एमपी में फिर से शिवराज चौहान, राजस्थान-छत्तीसगढ़ से छीन गई कांग्रेस की सत्ता, तेलंगाना से हो गई केसीआर की विदाई

बीजेपी ने हिंदीपट्टी के दो राज्यों को कांग्रेस से छीन लिया है।

Assembly Election Results 2023: पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे सामने आने लगे हैं। रविवार को चार राज्यों में पड़े वोटों की गिनती हुई। हिंदीपट्टी के तीन राज्यों में बीजेपी ने बहुमत का स्कोर पा लिया है। जबकि दक्षिण राज्य तेलंगाना में कांग्रेस को बहुमत मिल रहा है। बीजेपी ने हिंदीपट्टी के दो राज्यों को कांग्रेस से छीन लिया है जबकि मध्य प्रदेश में बीजेपी ने दो दशक से कब्जा बरकरार रखी है।

मध्य प्रदेश में बीजेपी की सत्ता बरकरार

Madhya Pradesh में शिवराज चौहान सरकार को जनता ने बरकरार रखा है। बीजेपी यहां 161 सीटों पर लीड कर रही है। उसे 52 सीटों का फायदा होता दिख रहा है। एमपी में कांग्रेस को झटका लगा है। कांग्रेस यहां 66 सीटों पर लीड कर रही है जबकि उसे 48 सीटों का नुकसान होता दिख रहा है। बसपा यहां दो सीटें तो अन्य एक सीट पर जीत की ओर हैं। यहां 230 सीटों के लिए वोट पड़े हैं।

राजस्थान में छीन गई कांग्रेस से सत्ता

Rajasthan में कांग्रेस का आपसी खींचतान अंतत: सत्ता से बेदखल कर दिया है। यहां बीजेपी ने जबर्दस्त वापसी की है। बीजेपी ने 112 सीटों पर जीत हासिल करने वाली बढ़त बनाई है। यहां उसे 39 सीटों का फायदा दिख रहा है। जबकि कांग्रेस 72 सीटों पर जीत की ओर है। यहां उसे 28 सीटों का नुकसान हो रहा है। बसपा को दो सीटें तो अन्य 13 सीटों पर आगे हैं। 199 सीटें यहां राज्य विधानसभा में हैं।

छत्तीसगढ़ से गई भूपेश सरकार

Chhattisgarh में भी बीजेपी ने जोरदार वापसी की है। यहां बीजेपी 55 सीटों पर जीत हासल करती दिख रही है। भाजपा को यहां 40 सीटों का फायदा हुआ है। जबकि कांग्रेस महज 32 सीटों से संतोष कर रही है। कांग्रेस को 36 सीटों का नुकसान हुआ है। बसपा को दो तो अन्य को एक सीट मिले हैं। यहां 90 सीटें हैं।

तेलंगाना में केसीआर युग की समाप्ति

Telangana में के.चंद्रशेखर राव की सरकार की विदाई तय हो चुकी है। यहां उनको चुनाव में करारी शिकस्त मिली है। कांग्रेस ने दक्षिण राज्य तेलंगाना में बहुमत हासिल कर ली है। कांग्रेस को यहां 64 सीटें मिली है। उसे बीते चुनाव से 45 सीटें अधिक मिली हैं। बीआरएस को 41 सीटें मिली हैं। केसीआर की पार्टी को 47 सीटों पर नुकसान हो रहा है। बीजेपी को 8 सीटें मिली हैं। बीते चुनाव में बीजेपी को महज एक सीट ही मिली थी। एआईएमआईएम को 6 सीटें मिली है। उसे एक सीट का नुकसान हो रहा है।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.