ED को असीमित शक्तियां दी गई, वह दुरुपयोग कर रहा…Supreme Court में हरीश साल्वे बोले

Supreme court on ED powers: सुप्रीम कोर्ट को एक याचिका में बताया गया कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को मनी लॉन्ड्रिंग मामलों की जांच में कड़ी शक्तियां दी गई हैं और इन शक्तियों पर लगाम लगाने की जरूरत है। जस्टिस एएस बोपन्ना और जस्टिस एमएम सुंदरेश की बेंच पीएमएलए के तहत गुरुग्राम स्थित रियल्टी समूह एम3एम से संबंधित याचिकाओं पर सुनवाई कर रही थी।

ये ईडी को दी गई कठोर शक्तियां हैं। अगर अदालत इन पर लगाम नहीं लगाती है, तो इस देश में कोई भी सुरक्षित नहीं है। देखिए कैसे हुई गिरफ्तारी? वे सहयोग कर रहे थे। गिरफ्तारी मेरे अधिकारों का उल्लंघन था… इन शक्तियों पर लगाम लगाने की जरूरत है।

रियल्टी समूह एम3एम के निदेशकों की ओर से पेश वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे

मनी लॉन्ड्रिंग केस में दो डायरेक्टर्स को किया गया था अरेस्ट

साल्वे और सीनियर एडवोकेट मुकुल रोहतगी एम3एम निदेशकों बसंत बंसल और पंकज बंसल का प्रतिनिधित्व कर रहे थे। दोनों एक पूर्व न्यायाधीश के खिलाफ रिश्वत मामले से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग जांच में गिरफ्तार किया गया था।

अग्रिम जमानत के लिए बंसल बंधु हाईकोर्ट जाएं

बेंच ने अपने आदेश में कहा कि बंसल बंधु अब अग्रिम जमानत के लिए पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाएंगे और उनकी याचिकाओं का निपटारा कर दिया।

सुप्रीम कोर्ट कई याचिकाओं पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें दिल्ली उच्च न्यायालय के हालिया आदेश को चुनौती दी गई थी, जिसमें एक पूर्व न्यायाधीश के खिलाफ रिश्वत मामले से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग जांच में एम3एम निदेशकों की गिरफ्तारी में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया गया था।

ईडी ने 14 जून को पीएमएलए के तहत गिरफ्तार किया

बंसल बंधुओं को ईडी ने 14 जून को पीएमएलए के तहत गिरफ्तार किया था। बाद में उन्हें हरियाणा के पंचकुला में एक विशेष पीएमएलए अदालत के समक्ष पेश किया गया, जिसने उन्हें पांच दिन की ईडी हिरासत में भेज दिया।

9 जून को हाईकोर्ट ने रियल एस्टेट फर्म आईआरईओ से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में बसंत और पंकज बंसल को 5 जुलाई तक गिरफ्तारी से अंतरिम राहत दी थी।

बंसल ने दलील दी कि इस तरह की हिरासत अवैध हिरासत के समान है और यह उच्च न्यायालय के उन आदेशों से बचने का एक प्रयास है जो उन्हें एक अन्य मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दंडात्मक कार्रवाई से सुरक्षा प्रदान करते हैं।

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार

जिस मनी लॉन्ड्रिंग मामले में बंसल बंधुओं को गिरफ्तार किया गया है, वह हरियाणा पुलिस के भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) की एफआईआर से संबंधित है। यह 17 अप्रैल को सीबीआई के पूर्व विशेष न्यायाधीश – सुधीर परमार – जो कि पंचकुला में तैनात थे, के खिलाफ व एम3एम के रूप कुमार बंसल और एक अन्य व्यक्तिके खिलाफ दर्ज किया गया था। ।

ईडी ने दावा किया कि उसे जानकारी मिली थी कि परमार रियल एस्टेट फर्म, आईआरईओ से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आरोपियों के प्रति पक्षपात दिखा रहे थे। एसीबी द्वारा मामला दर्ज करने के बाद, पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने परमार को निलंबित कर दिया।

ईडी ने छापेमारी की

1 जून को, ईडी ने एम3एम ग्रुप और उसके निदेशकों के साथ-साथ दिल्ली और गुरुग्राम में आईआरईओ के खिलाफ छापेमारी की। ईडी ने एक प्रेस बयान में आरोप लगाया कि एम3एम ग्रुप के मालिक, नियंत्रक और प्रमोटर – बसंत बंसल, रूप कुमार बंसल, पंकज बंसल – और अन्य प्रमुख व्यक्ति छापे के दौरान जानबूझकर जांच से बचते रहे। इसमें आरोप लगाया गया कि इस मामले में एम3एम ग्रुप के माध्यम से सैकड़ों करोड़ रुपये की भारी धनराशि का हेर-फेर किया गया।

Read this also: भारत में शैक्षिक संस्थानों के मूल्यांकन की अंतर्कथा…