September 18, 2024
Court

Supreme Court New Roster: दो सबसे सीनियर जज करेंगे PIL की सुनवाई

Supreme Court new roaster सुप्रीम कोर्ट का नया रोस्टर 3 जुलाई से लागू हो जाएगा।

Supreme Court New Roster:सुप्रीम कोर्ट का नया रोस्टर 3 जुलाई से लागू हो जाएगा। नए रोस्टर के अनुसार 3 जुलाई से 15 बेंच मामलों की सुनवाई करेंगे और सभी बेंच को मामले हस्तांतरित किए गए हैं। गर्मी की छुट्टियों के करीब 6 सप्ताह के बाद सुप्रीम कोर्ट में फिर से सुनवाई शुरू होगी। पहले तीन बेंच की अगुवाई मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ करेंगे जबकि दो सीनियर मोस्ट जज जनहित याचिकाओं पर सुनवाई करेंगे।

CJI करेंगे नए मामलों को असाइन

सीजेआई के ऑर्डर के बाद सुप्रीम कोर्ट रजिस्ट्री की तरफ से नए मामलों को असाइन किया जाएगा। नई याचिकाओं में भारतीय नागरिकों द्वारा टॉ़प कोर्ट को लिखे लेटर आदि की सुनवाई मुख्य न्यायाधीश की बेंच करेगी। इसके अलावा दो सीनियर मोस्ट जज जस्टिस कौल और जस्टिस खन्ना जनहित याचिका पर सुनवाई करेंगे। नए रोस्टर के अनुसार ज्यादातर महत्वपूर्ण मामले सीजेआई के नेतृत्व वाली बेंच ही करेगी।

CJI डीवाई चंद्रचूड़ करेंगे 3 बेंच का नेतृत्व

चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया 3 बेंच का नेतृत्व करेंगे, साथ में जस्टिस कौल और जस्टिस खन्ना मामलों की सुनवाई करेंगे। यह प्रैक्टिस पूर्व चीफ जस्टिस यूयू ललित के कार्यकाल की तरह ही होगा, जिसमें जनहित याचिकाओं को इन बेंचों के सामने रखा जाएगा। सीजेआई चंद्रचूड़ सब्जेक्ट वाइज मामलों की सुनवाई करेंगे। नए रोस्टर के अनुसार प्रमुख मामलों को चीफ जस्टिस ही असाइन करेंगे। साथ ही वे मुख्य बेंच का नेतृत्व भी करेंगे।

चीफ जस्टिस इन विषयों पर सुनवाई करेंगे

मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ के नेतृत्व वाली बेंच सब्जेक्ट वाइज ज्यादातर मामलों की सुनवाई करेंगे। इनमें इनडायरेक्ट टैक्स, सर्विस मैटर, क्रिमिनल अपील, इलेक्शन पेटीशन, कंपनी लॉ, हैबीज कॉरपस और एट्रिबिशन जैसे मामले शामिल रहेंगे। इसके अलावा कांस्टिट्यूशनल अथॉरिटीज और ज्यूडिशियल ऑफिसर्स की नियुक्तियां, आर्म्ड फोर्सेस और एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस में एडमिशन के मामले भी सीजेआई ही देखेंगे।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.