September 18, 2024
Jahangirpuri violence

Jahangirpuri violence: आदेश देता रहा SC, बुलडोजर चलता रहा…मनमानी करने के बाद रूका अभियान

शनिवार की झड़प के केंद्र में रहे मस्जिद के पास के कुछ संरचनाओं को बुलडोजर से ध्वस्त करने से कोर्ट भी न रोक सका।

नई दिल्ली। दिल्ली के जहांगीरपुरी (Jahangirpuri violence) में पिछले हफ्ते हुई सांप्रदायिक झड़पों के बाद बुधवार को चलाए गए अतिक्रमण विरोधी अभियान को सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद रोक दिया गया। हालांकि, शनिवार की झड़प के केंद्र में रहे मस्जिद के पास के कुछ संरचनाओं को बुलडोजर से ध्वस्त करने से कोर्ट भी न रोक सका।

कोर्ट के आदेश के दो घंटे बाद तक बुलडोजर ध्वस्त करता रहा

दरअसल, हिंसा (Jahangirpuri violence) प्रभावित इलाके में बुलडोजर द्वारा दुकानों और अन्य ढांचों को गिराने के फौरन बाद, सुप्रीम कोर्ट ने एक याचिका पर कार्रवाई करते हुए कल इस पर रोक लगाने और तत्काल सुनवाई का आदेश दिया। लेकिन कोर्ट के आदेश के बाद भी करीब दो घंटे तक तोड़फोड़ जारी रही। उत्तरी दिल्ली नगर निगम के मेयर राजा इकबाल सिंह ने कहा कि उन्हें अभी तक आदेश प्राप्त नहीं हुआ है और जब तक वे ऐसा नहीं करते तब तक अवैध संरचनाओं को हटाने का अपना काम जारी रखेंगे।

इलाके में बढ़ते तनाव के बीच जैसे ही एक खुदाई करने वाले ने मस्जिद के गेट और उसके पास की दुकानों को तोड़ दिया, वकील दुष्यंत दवे ने सुप्रीम कोर्ट में शिकायत की। मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना ने निर्देश दिया कि अदालत के आदेश को अधिकारियों को तुरंत सूचित किया जाना चाहिए।

लगभग उसी समय, सीपीएम की वरिष्ठ नेता वृंदा करात आदेश की भौतिक प्रति के साथ क्षेत्र में पहुंचीं। जैसे ही विध्वंस रुका, उन्होंने कहा: “हम जहांगीरपुरी (Jahangirpuri violence) के निवासियों से शांति बनाए रखने की अपील करते हैं।”

नगर निगम ने बताया सामान्य अभियान

उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने एक बयान में कहा कि अतिक्रमण विरोधी अभियान पैदल चलने वालों और सड़कों को साफ करने का एक प्रयास था ताकि यातायात और पैदल चलने वालों की आवाजाही को आसान बनाया जा सके। बयान में कहा गया है, “सार्वजनिक सड़कों पर इस तरह के अतिक्रमण हटाने के अभियान स्थानीय पुलिस को पूर्व सूचना के साथ एमसीडी अधिनियम, 1957 की धारा 321/322/323/325 के तहत उत्तर डीएमसी द्वारा सभी वार्डों/जोनों में नियमित रूप से/बिना नोटिस के किए जाते हैं।”

सुबह नौ बजे शुरू हुआ बुलडोजर से अभियान

बुधवार की सुबह नौ बुलडोजर इलाके (Jahangirpuri violence area)में घुसे और भारी पुलिस बल के बीच दुकानों और अन्य संरचनाओं को तोड़ना शुरू कर दिया। अतिक्रमण विरोधी अभ्यास का निर्देश दिल्ली भाजपा प्रमुख आदेश गुप्ता द्वारा मेयर को लिखे जाने के बाद दिया गया था, जिसमें उनसे दंगाइयों द्वारा अवैध निर्माणों की पहचान करने और उन्हें ध्वस्त करने के लिए कहा गया था।

जबकि मेयर ने इसे नियमित अभ्यास करार दिया, आदेश का समय, खासकर जब से यह भाजपा के मुख्य पत्र के बाद आया, ने राजनीतिक उद्देश्यों के बारे में सवाल उठाए।

याचिकाकर्ताओं ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि यह कार्रवाई उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों की तरह एक परिचित पैटर्न का पालन करती है, जहां सांप्रदायिक झड़पों (Jahangirpuri violence) के बाद, एक समुदाय को विध्वंस के साथ लक्षित किया गया था।

ग्रामीण बोले कोई नोटिस नहीं दी गई

ग्रामीणों का कहना है कि अभियान से पहले कोई नोटिस नहीं दिया गया। नगर निकाय ने कल दो दिवसीय अतिक्रमण विरोधी अभियान के लिए कम से कम 400 पुलिसकर्मियों के बल की मांग की थी।

शनिवार को हुई सांप्रदायिक झड़प (Jahangirpuri violence) के बाद से जहांगीरपुरी में पुलिस निगरानी कर रही है। यह झड़प उस समय हुआ जब हनुमान जयंती जुलूस जिसमें अनुमति नहीं थी, एक मस्जिद के बगल में एक मार्ग से ले जाया जा रहा था। हिंसा में आठ पुलिसकर्मियों सहित नौ लोग घायल हो गए, इस दौरान दो समूहों ने एक-दूसरे पर पथराव किया और गोलियां भी चलाईं।

गरीबों और अमीरों के लिए न्याय एकसमान नहीं, ओडिशा के मुख्य न्यायाधीश ने खड़े किए सवाल

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.