CBI के नए डायरेक्टर होंगे प्रवीण सूद, डीके शिवकुमार ने 2 महीना पहले कहा था नालायक DGP

CBI new Director appointment: सीनियर आईपीएस आफिसर प्रवीण सूद केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई के अगले डायरेक्टर होंगे। कर्नाटक के पुलिस महानिदेशक प्रवीण सूद का चयन पीएम मोदी, नेता प्रतिपक्ष और सीजेआई की कमेटी ने की है। हिमाचल प्रदेश के रहने वाले प्रवीण सूद को दो साल के लिए सीबीआई का निदेशक बनाया गया है। वह 25 मई को कार्यभार संभालेंगे।

कौन हैं प्रवीण सूद?

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले के रहने वाले प्रवीण सूद आईआईटीएन हैं। वह दिल्ली आईआईटी से ग्रेजुएट हैं। आईआईटी के बाद उन्होंने आईआईएम बेंगलुरू से पीजी किया। प्रवीण सूद ने बेहद कम उम्र में ही देश की प्रतिष्ठित लोकसेवा आयोग की परीक्षा पास करने के बाद आईपीएस ज्वाइन किया। महज 22 साल में ही आईपीएस बनने वाले प्रवीण सूद कर्नाटक कैडर के अधिकारी हैं। 1986 बैच के आईपीएस प्रवीण सूद बेल्लारी, रायचुर सहित कई जिलों में एसपी रहने के अलावा मैसूर और बेंगलुरू के डीसीपी भी रहे हैं। सेवा काल में उनको कई मेडल और पुरस्कार भी मिले हैं। प्रवीण सूद को1996 में CM की ओर से गोल्ड मैडल मिल चुका है। 2002 में पुलिस पदक और 2011 में विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति द्यारा पुलिस पदक दिया गया था। 2020 के जून महीने में प्रवीण सूद को कर्नाटक पुलिस का मुखिया बनाया गया था।

कर्नाटक में चुनाव के पहले सुर्खियों में रह चुके

केंद्रीय एजेंसी सीबीआई के होने वाले अगले निदेशक प्रवीण सूद कर्नाटक में पुलिस प्रमुख रहते हुए सुर्खियों में रह चुके हैं। बीते मार्च में वह सुर्खियों में तब आए थे जब कर्नाटक कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने प्रवीण सूद पर बीजेपी के लिए काम करने का आरोप लगाया था। डीके शिवकुमार ने प्रवीण सूद पर राज्य में भाजपा सरकार को बचाने के लिए काम करने का आरोप लगाया था। शिवकुमार ने डीजीपी सूद को गिरफ्तार करने की मांग कर डाली थी। उन्होंने आरोप लगाया कि सूद बीजेपी के इशारे पर केवल कांग्रेस नेताओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज करा रहे हैं।

सूद को नालायक तक कह डाला था डीके शिवकुमार ने…

कर्नाटक कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने आरोप लगाया था कि डीजीपी प्रवीण सूद राज्य में बीजेपी कार्यकर्ता की तरह काम कर रहे हैं। उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज होना चाहिए। बीते 14 मार्च को डीके शिवकुमार ने साफ कहा था कि हमारा डीजीपी नालायक है। वह इस पद के लायक नहीं हैं। आरोप लगाया कि प्रवीण सूद ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर 25 केस दर्ज कराए हैं लेकिन बीजेपी के लोगों पर एक भी कार्रवाई नहीं की जा रही है। चुनाव आयोग में भी उन्होंने शिकायत करने की बात कही थी। साथ ही यह भी कहा था कि अगर कांग्रेस की सरकार राज्य में बनती है तो वह सख्त कार्रवाई डीजीपी के खिलाफ करेंगे।