नीतिन गडकरी ने टोल बूथों को बंद करने को लेकर दिया बड़ा बयान, बोले-60 किलोमीटर में दो बैरियर होने पर एक होगा बंद

नई दिल्ली। लोगों को केंद्र सरकार टोल बूथों (Toll Booths) पर बड़ी राहत देने जा रही है। अगले तीन महीनों में उन सभी टोल बूथों को बंद करने जा रही है जो साठ किलोमीटर में हैं। यानी साठ किलोमीटर की दूरी में अगर एक से अधिक टोल प्लाजा बूथ हैं तो एक को छोड़कर अन्य सभी बंद कर दिए जाएंगे। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री (Union Minister of Road Transport and Highways) नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने सरकार के पहल की जानकारी दी है। गडकरी ने कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि अगले 3 महीनों में एक टोल बूथ के 60 किलोमीटर (किमी) के भीतर आने वाले टोल संग्रह बिंदुओं को बंद कर दिया जाएगा।

गडकरी लोकसभा में दे रहे थे जानकारी…

2022-23 के लिए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की अनुदान मांगों पर लोकसभा में जवाब देते हुए, गडकरी ने कहा कि मैं यह सुनिश्चित करता हूं कि 60 किलोमीटर के भीतर केवल एक टोल प्लाजा होगा और यदि दूसरा टोल प्लाजा है, तो यह होगा अगले 3 महीनों में बंद हो जाएगा।”

टोल प्लाजा के पास रहने वालों को मिलेगा पास

केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि सरकार उन स्थानीय लोगों को पास प्रदान करने पर विचार कर रही है जिनके पास आधार कार्ड हैं जो टोल प्लाजा के पास रहते हैं।

बड़े शहरों के बीच की दूरियां कम समय में तय होने लगीं

गडकरी ने बताया कि यातायात की भीड़ को कम करने और प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए राष्ट्रीय राजधानी में 62,000 करोड़ रुपये की सड़क परियोजनाएं शुरू की गई हैं। राजमार्ग कनेक्टिविटी और सड़क बुनियादी ढांचे में सुधार पर प्रकाश डालते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अब दिल्ली से मेरठ की यात्रा में चार घंटे पहले की तुलना में केवल 40 मिनट लगते हैं। उन्होंने कहा, “हमारा उद्देश्य निर्माण की लागत को कम करना और गुणवत्ता में सुधार करना है,” उन्होंने कहा कि 38 किमी/ दिन सड़क निर्माण का मील का पत्थर, जो एक विश्व रिकॉर्ड है, भारत ने पिछले साल हासिल किया था।
गडकरी ने कहा कि दिल्ली से जयपुर और दिल्ली से हरिद्वार के बीच सड़क यात्रा में अब 2 घंटे लगते हैं। इसी तरह, दिल्ली से अमृतसर की यात्रा का समय अब ​​चार घंटे है।