September 18, 2024
PM Modi

देश में पांच राज्यों का जनादेश: चार में BJP सरकार तो पंजाब में AAP

देश के पांच राज्यों के चुनाव परिणाम आ चुके हैं। चार राज्यो में बीजेपी ने परचम लहराया है तो एक राज्य में आम आदमी पार्टी प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रही है। बीजेपी (BJP) ने देश के सबसे बड़े राज्य यूपी को फतह कर लिया है।

नई दिल्ली। देश के पांच राज्यों के चुनाव परिणाम आ चुके हैं। चार राज्यो में बीजेपी ने परचम लहराया है तो एक राज्य में आम आदमी पार्टी प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रही है। बीजेपी (BJP) ने देश के सबसे बड़े राज्य यूपी को फतह कर लिया है। 36 साल के इतिहास में यूपी (UP Election 2022) में कोई दल दुबारा सत्ता में आने जा रही है। उत्तराखंड (Uttarakhand Election 2022) में भी बीजेपी दुबारा सत्ता पाने में कामयाब हुई है। मणिपुर (Manipur Election 2022) में भी दुबारा तो गोवा (Goa Election 2022) में तीसरी बार सरकार बीजेपी की बनने जा रही है। हालांकि, पंजाब में (Punjab Election 2022) जनता ने पहली बार आम आदमी पार्टी पर भरोसा जताया है। आप को पंजाब में प्रचंड बहुमत मिली है। 117 सीटों वाली पंजाब विधानसभा में 92 सीटों पर आप का कब्जा हो गया है।

पंजाब ने भगवंत को दिया मान, आम आदमी पार्टी की एकतरफा जीत

किसान आंदोलन से सबसे अधिक प्रभावित पंजाब के लोगों ने जनादेश (Punjab Election 2022 Result) देकर भविष्य की राजनीति तो तय ही कर दी साथ ही दोनों सभी पुरानी प्रतिद्वंद्वी पार्टियों को नकार कर एक बार आम आदमी पार्टी (Aam Admi Party) को मौका दिया है। पंजाब विधानसभा चुनाव में 117 सीटों के परिणाम गुरुवार को आए। घोषित परिणामों में आम आदमी पार्टी ने 92 सीटों पर जीत हासिल कर दो-तिहाई सीटों के साथ बड़ी बहुमत हासिल कर ली है। अपने अंतर्कलह से पूरे चुनाव भर जूझी कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा है। कांग्रेस को महज 18 सीटें ही मिली।

कांग्रेस के दिग्गज नेता जिसमें मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, नवजोत सिंह सिद्धू, पूर्व सीएम राजिंदर कौर भट्टल आदि को इस चुनाव में हार का सामना करना पड़ा है। शिरोमणि अकाली दल को महज दो सीटें मिली हैं। अकाली दल के संरक्षक पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल, अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल आदि को भी चुनाव में करारी शिकस्त मिली है। बीजेपी अपने नए गठबंधन सहयोगी पूर्व कांग्रेसी कैप्टन अमरिंदर सिंह की नई पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस के सहारे भी चुनावी वैतरणी पार न कर सकी। स्वयं कैप्टन अमरिंदर भी चुनाव हार गए हैं। बीजेपी को दो सीटों पर और बहुजन समाज पार्टी को एक सीट पर जीत मिली है। एक निर्दलीय भी चुनाव जीतने में कामयाब हुए हैं। 20 फरवरी को मतदान में कुल 1304 उम्मीदवारों के भाग्य हुआ है।

यूपी में एक बार फिर योगी सरकार…

Uttar Pradesh में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में बीजेपी को दुबारा सत्ता (UP Chunav 2022 Result) हासिल हुई है। प्रचंड बहुमत के साथ भारतीय जनता पार्टी ने 36 साल बाद यूपी का इतिहास दोहराया है। साढ़े तीन दशक बाद यूपी में कोई पार्टी दुबारा सत्ता पर काबिज हुई है। समाजवादी पार्टी के ओपीएस, जातीय आधार पर जनगणना सहित अन्य लुभावने वादों को जनता ने नकारते हुए बीजेपी सरकार पर फिर से भरोसा जताया है।

समाजवादी पार्टी के तमाम दिग्गज नेता चुनाव हार गए हैं। बीजेपी छोड़कर आए और बड़े बड़े दावे करने वाले पूर्व मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य को करारी हार मिली है। उधर, बीजेपी सरकार के कई मंत्रियों को भी हार का सामना करना पड़ा है। यूपी के निवर्तमान उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य चुनाव हार गए हैं। यूपी में बीजेपी गठबंधन को 273 सीटों पर तो सपा गठबंधन को 125 सीटों पर जीत हासिल हुई है। बसपा को एक व अन्य को चार सीटों पर जीत मिली है।

गोवा में जादुई आंकड़े 21 से महज एक कदम दूर बीजेपी, इस तरह बनाएगी सरकार

Goa विधानसभा चुनाव के लिए वैलेंटाइन डे यानी 14 फरवरी को हुई वोटिंग के नतीजे (Goa Election 2022 Result) आ चुके हैं। यहां बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। लगातार तीसरी बार गोवा में भाजपा सरकार बनाने जा रही है। हालांकि, यहां किसी भी पार्टी को स्पष्ट जनादेश नहीं मिला है। बीजेपी भी बहुमत के 21 सीटों के जादुई आंकड़े से महत एक कदम दूर यानी बीस सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में सामने आई है।

गोवा में इस बार 79.61 फीसदी मतदान हुआ। यह 2017 के चुनावों की तुलना में थोड़ा कम था। वर्ष 2017 गोवा में 81.21 फीसदी से ज्यादा मतदान हुआ था। कांग्रेस को 11 सीटें मिली हैं जबकि आप और महाराष्ट्रवादी गोमांतवादी पार्टी को दो दो सीट मिली है। गोवा फॉरवर्ड पार्टी और रिवोल्यूशनरी गोवा पार्टी के खाते में एक सीट तथा निर्दल प्रत्याशियों में तीन ने जीत हासिल की है।

मणिपुर में बीजेपी की पूर्ण बहुमत की सरकार

मणिपुर में 60 विधानसभा सीटों के लिए हुए चुनाव (Manipur Election 2022 Result) में बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिली है। यहां एन बीरेन सिंह की सरकार को दुबारा सत्ता हासिल हो रही है। यहां बीजेपी को 32 सीटों पर जीत हासिल हुई है जबकि एमपीएसए को पांच और एनपीईपी को सात सीटों पर जीत मिली है। 16 सीटों पर अन्य प्रत्याशियों को जीत हासिल हुई है।

उत्तराखंड में फिर बीजेपी सरकार, लेकिन इस बार भी होगा नया मुख्यमंत्री

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में लोगों ने बीजेपी को दुबारा जनादेश (Uttarakhand Chunav 2022 Result) दिया है। उत्तराखंड के इतिहास में यह पहला मौका है कि किसी भी पार्टी की दुबारा सरकार बनने जा रही है। कांग्रेस की सत्ता में वापसी की उम्मीदों को करारा झटका लगा है। उत्तरखंड में 70 विधानसभा सीटों के लिए बीते 14 फरवरी को चुनाव हुए थे। इस बार बीजेपी को नुकसान तो हुआ है लेकिन बहुमत पा चुकी है। बीजेपी को 47 सीटों पर जीत मिली है। जबकि कांग्रेस को 19 सीटों पर जीत मिली है।

बहुजन समाज पार्टी को दो सीट तथा निर्दलीय उम्मीदवार को दो सीट पर जीत हासिल हुई है। आप का यहां खाता नहीं खुला है। 2017 में बीजेपी ने 57 सीटों पर जीत हासिल कर पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाई थी। हालांकि, पाचं साल के कार्यकाल में बीजेपी ने कई मुख्यमंत्रियों को बदले। अभी मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के हाथों प्रदेश की कमान थी।

कांग्रेस अपने अनुभवी नेता हरीश रावत की अगुवाई में चुनाव मैदान में थी। आम आदमी पार्टी ने भी राज्य में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने की कोशिश की है। आप कर्नल अजय कोठियाल को सीएम फेस घोषित कर चुनाव मैदान में थे। लेकिन मजेदार बात यह कि बीजेपी के पुष्कर सिंह धामी, कांग्रेस के हरीश रावत और आप के कर्नल अजय कोठियाल चुनाव हार गए हैं।
बता दें कि यूपी से अलग होकर उत्तराखंड राज्य की स्थापना 09 नवबंर 2022 को हुई थी। राज्य की सीमाएं नेपाल और चीन से लगती हैं।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.