India-Eng 4th Test: टेस्ट सीरीज में भारत का अंग्रेजों पर 3-1 से अजेय बढ़त, रांची टेस्ट में पांच विकेट से जीत

India-Eng 4th Test: इंग्लैंड और भारत के बीच खेले गए चौथे टेस्ट मैच में भारत ने शानदार जीत अर्जित की है। रांची के मैदान में खेले गए इस टेस्ट में भारत ने पांच विकेट से विजय हासिल की है। इस मैच के जीतने के बाद भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में 3-1 से बढ़त बना ली है। पांच मैचों की सीरीज में अब केवल एक मैच होना शेष है। अब भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवा टेस्ट मैच 7 मार्च से धर्मशाला में खेला जाएगा।

रांची के JSCA इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले जा रहे इस मैच में भारतीय टीम को दूसरी पारी में 192 रनों का टारगेट मिला था जिसे चौथे दिन टी ब्रेक से पहले ही भारतीय टीम ने हासिल कर लिया। इसमें शुभमन गिल ने 52 और ध्रुव जुरैल ने 39 रनों की नाबाद पारी खेली।

जुरेल ने की दूसरी पारी में भी शानदार बल्लेबाजी

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए चौथे टेस्ट मैच की बात करें, तो इंग्लैंड ने पहली पारी में 353 रन बनाए थे। जिसके जवाब में भारतीय टीम पहली पारी में 307 रन पर सिमट गई थी। यानी कि इंग्लैंड के पास 46 रनों की लीड थी। इसके बाद इंग्लैंड ने दूसरी पारी में 145 रन ही बनाए और भारत को 192 रनों का टारगेट दिया। दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने शानदार शुरुआत की। कप्तान रोहित शर्मा ने 55 रनों की पारी खेली और यशस्वी जायसवाल ने 37 रन बनाए।

हालांकि, इसके बाद बैक टू बैक भारतीय टीम के विकेट गिरते गए लेकिन शुभमन गिल एक छोर पर खड़े रहे और नाबाद 52 रन बनाए और उनका साथ दिया डेब्यू करने वाले क्रिकेटर ध्रुव जुरैल ने, जिन्होंने 77 बॉलों में दो चौकों की मदद से नाबाद 39 रन बनाए और भारतीय टीम को शानदार जीत दिलाई।

जडेजा-अश्विन की शानदार गेंदबाजी

भारतीय टीम की गेंदबाजी की बात करें तो पहली इनिंग में रविंद्र जडेजा ने चार विकेट चटकाए। वहीं, युवा खिलाड़ी आकाशदीप ने तीन विकेट अपने नाम किए। मोहम्मद सिराज ने दो और आर अश्विन ने एक विकेट चटकाया। वहीं, दूसरी पारी में आर अश्विन ने कमाल किया और 5 विकेट अपने नाम किए। रविंद्र जडेजा ने एक और कुलदीप यादव ने चार विकेट चटकाए।

यह भी पढ़ें: दुनिया भर में सिर्फ एक ऐसी जगह, जहां भगवान बुद्ध के साथ पूजे जाते हैं त्रिदेव, जाने कहां है ये मंदिर…