Virat Kohli ने भावुक ट्वीट कर बोला टेस्ट टीम की कप्तानी को अलविदा, विश्व के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में हैं शुमार

नई दिल्ली। T-20 के बाद विराट कोहली (Virat Kohli) ने शनिवार 15 जनवरी 2022 को टेस्ट टीम (Test Cricket Team) की कप्तानी भी छोड़ दी। इससे पहले, बीसीसीआई (BCCI) उन्हें एकदिवसीय क्रिकेट (Oneday Cricket) की कप्तानी से खुद अलग कर चुकी है। टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ने का फैसला विराट ने दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ टेस्ट सीरीज (Test Series) में हार के ठीक बाद लिया है। हालांकि, टेस्ट मैचों में विराट कोहली का सफर शानदार रहा है। कोहली ने बीते 7 साल में 68 टेस्ट मैचों में कप्तानी संभाली। इसमें 40 मैचों में भारत ने जीत दर्ज की।

हर सफर का होता है एक अंत…

कप्तानी छोड़ने की जानकारी कोहली ने ट्वीट कर दी है। एक भावुक ट्वीट से अपनी कप्तानी पारी को समाप्त करने का ऐलान करने के साथ सबको धन्यवाद किया है।

‘पिछले सात सालों से लगातार कड़ी मेहनत की और हर दिन टीम को सही दिशा में पहुंचाने की हर संभव प्रयास किया। मैंने अपना काम पूरी ईमानदारी के साथ किया, इसमें किसी प्रकार की कोई कसर नहीं छोड़ी. लेकिन हर सफर का एक अंत होता है, मेरे लिए टेस्ट की कप्तानी को खत्म करने का यही सही समय है। मैंने हमेशा मैदान पर 120 प्रतिशत देने की प्रयास किया। अगर मैं ऐसा नहीं कर पा रहा हूं तो मुझे लगता है कि यह करना सही नहीं है। मेरा दिल पूरी तरह साफ है और मैं अपनी टीम के साथ बुरा नहीं कर सकता।’

Virat Kohli Tweet

मैं बीसीसीआई को इतने लंबे समय तक अपने देश का नेतृत्व करने का मौका देने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं. आप सभी ने इस सफर में और मेरे विजन को पूरा करने में अहम रोल अदा किया। मैं रवि शास्त्री और बाकी सपोर्ट ग्रुप को भी शुक्रिया अदा करना चाहता हूं। वह टेस्ट में हमेशा ऊपर जानी वाली टीम इंडिया के इंजन थे। अंत में मैं महेंद्र सिंह धोनी को थैंक यू कहना चाहूंगा। उन्होंने मुझमें एक कप्तान देखा और मुझ पर भरोसा जताया कि मैं भारतीय क्रिकेट को आगे ले जाने में समक्ष हो पाऊंगा।’

Virat Kohli

धोनी के बाद संभाली थी कप्तानी की जिम्मेदारी

विराट कोहली ने टेस्ट मैचों में कप्तानी की कमान वर्ष 2014 में तब संभाली, जब महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने अचानक टेस्ट क्रिकेट से सन्यास ले लिया था। वैसे, देखा जाए तो कोहली के कमान संभालने के बाद टेस्ट क्रिकेट में भारत ने बेहतर प्रदर्शन किया है। भारतीय टीम (Indian Team) बीते चार साल से पहले पायदान पर बनी हुई है। यह शायद विराट की कप्तानी का ही कमाल था कि भारतीय टीम पिछले साल पहली बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनिशप (World Test Championship) के फाइनल में जगह बना पाई थी। हालांकि, फाइनल में उसका मुकाबला न्यूजीलैंड (newzeland) की टीम से हुआ और भारतीय टीम को हार का मुंह देखना पड़ा था।

भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान

विराट कोहली भारतीय टेस्ट क्रिकेट में ऐसे कप्तान रहे, जिन्हें अब तक का सबसे सफल कप्तान बताया जा रहा है। यही नहीं, इंटरनेशनल टेस्ट क्रिकेट रिकॉर्ड की बात करें तो विराट कोहली फिलहाल चौथे सबसे सफल कप्तान है। इसमें पहले नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ हैं। स्मिथ के नेतृत्व में दक्षिण अफ्रीका ने कुल 53 टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की है। दूसरे स्थान पर आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग हैं। उनके नेतृत्व में आस्ट्रेलियाई टीम ने कुल 48 टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की। इसके अलावा, तीसरे स्थान पर आस्ट्रेलिया के ही स्टीव वॉ हैं। स्टीव के नेतृत्व में आस्ट्रेलियाई टीम ने कुल 41 टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की है।

दिलाई 40 ‘विराट’ जीत

कोहली अब तक भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान हैं। देश ही नहीं विदेशी पिच पर भी उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने बड़ी सफलता हासिल की है। यही नहीं, भारतीय टीम उनके नेतृत्व में घरेलू पिच पर कोई भी टेस्ट सीरीज नहीं हारी। भारतीय टीम ने कोहली की कप्तानी में कुल 68 टेस्ट मैच खेले, जिसमें 40 में जीत मिली, जबकि 17 टेस्ट मैचों में हार का मुंह देखना पड़ा। वहीं, 11 टेस्ट मैच ऐसे भी रहे, जो बराबरी पर छूटे।