बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ आरपार की लड़ाई: India Gate पर रेसलर्स ने किया मार्च, अब नई संसद पर लगाएंगे पंचायत

Brij Bhushan Sharan Case Updates:आरपार की लड़ाई के मूड में पहलवान: भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पहलवानों की लड़ाई और तेज हो गई है। मंगलवार को महिला पहलवानों ने जंतर-मंतर से इंडिया गेट तक मार्च किया तो हजारों की संख्या में लोग समर्थन में उतर आए। ये लोग बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं। उधर, प्रदर्शनकारी पहलवानों ने फैसला किया है कि 28 मई को नई संसद भवन के बाहर उनकी महापंचायत महिलाओं और युवाओं की अगुवाई में होगी। इस महापंचायत में ही आगे के लिए निर्णय लिया जाएगा।

खापों ने महिलाओं के नेतृत्व में महापंचायत का किया ऐलान

उधर, खापों ने निर्णय लिया है कि 28 मई को नए संसद भवन के पास महिलाओं और युवाओं के नेतृत्व में एक महापंचायत होगी। बजरंग पुनिया ने कहा कि हमने निर्णय लिया है अब आरपार की लड़ाई हो क्योंकि यह महिलाओं की अखंडता और सम्मान की लड़ाई है। खाप पंचायतें अपना समर्थन देती रहेंगी लेकिन इस विरोध का नेतृत्व हमारी महिलाएं करेंगी। वे भविष्य की रणनीति (आंदोलन की) तय करेंगी और खाप पृष्ठभूमि में समर्थन प्रदान करेंगी। उन्होंने कहा, “आंदोलन पर कोई भी बड़ा फैसला 28 मई के बाद ही लिया जाएगा।”

पहलवानों के साथ मंगलवार को हजारों समर्थक तिरंगा लेकर निकले सड़क पर…

पहलवानों ने जंतर-मंतर से इंडिया गेट तक बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ मार्च निकाला। हाथ में तिरंगा लिए हजारों की संख्या में लोग दिल्ली की सड़कों पर पहलवानों के समर्थन में मंगलवार को उतर आए। पहलवानों के हजारों समर्थकों ने बेहद भारी सुरक्षा के बीच जंतर-मंतर से इंडिया गेट तक मार्च किया और भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग को लेकर नारेबाजी की। दिन में अत्यधिक गर्मी और शाम को धूलभरी आंधी में भी इस मार्च में शामिल प्रदर्शनकारियों का जोश कम नहीं हुआ। हाथों में तिरंगा और नारेबाजी मार्च में जोश भर रहा था।


बता दें कि ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक, एशियाई खेलों की गोल्ड मेडलिस्ट विनेश फोगट सहित दर्जनों पहलवान जंतर-मंतर पर धरनारत हैं। प्रदर्शनकारी पहलवान बृज भूषण की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं। इन पहलवानों का आरोप है कि उन्होंने एक नाबालिग सहित कई महिला पहलवानों का यौन उत्पीड़न किया है।

इंडिया गेट पर कैंडल जलाया गया, धरना देकर बृजभूषण के गिरफ्तारी की मांग

विनेश, बजरंग और साक्षी के नेतृत्व में इंडिया गेट पर पहुंचा मार्च, प्रतिकात्मक धरने में तब्दील हो गया। तीनों ने पुलिस बैरिकेड्स पर चढ़कर समर्थकों में जोश भरा। यहां कैंडल्स जलाएं गए। काफी देर तक बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ नारेबाजी की गई। पहलवानों के समर्थन में पूरे देश में विभिन्न जगहों पर कैंडल मार्च निकला। पहलवानों ने बताया कि पिछले एक महीने से वह विरोध कर रहे हैं कि सरकार बृजभूषण के खिलाफ कार्रवाई करे लेकिन यह शर्म की बात है कि अब तक कुछ भी नहीं हुआ है। आज हमने इंडिया गेट पर एक कैंडल मार्च निकाला। इंडिया गेट पर जुटे हजारों लोगों के समर्थन से उत्साहित विनेश ने कहा कि उन्हें जल्द ही न्याय मिलने की उम्मीद है।