पूर्वांचल के इस पिछड़े जिले में खुलेगा कृषि विश्वविद्यालय, पीएम मोदी करेंगे शिलान्यास

Agriculture University in Kushinagar: कुशीनगर में कृषि विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए कवायद शुरू हो गई है। अगर सबकुछ ठीक रहा तो बुद्धस्थली को कृषि विश्वविद्यालय का तोहफा मिलने जा रहा। कुशीनगर में कृषि विश्वविद्यालय की संभावनाओं के लिए शासन के अधिकारियों ने मंगलवार को जिले का निरीक्षण किया।

मैत्रेय की जमीन पर मिल सकता कृषि विवि

मंगलवार को अपर मुख्य सचिव कृषि, कृषि शिक्षा व शोध विभाग देवेश चतुर्वेदी ने दौरा कर विश्विद्यालय के उपयुक्त भूमि का निरीक्षण किया। उन्होंने कसया तहसील की निरस्त मैत्रेय परियोजना की 200 एकड़ भूमि व तमकुहीराज तहसील में स्थित राजकीय कृषि प्रक्षेत्र गजिया की भूमि का निरीक्षण करने के पश्चात रिपोर्ट शासन को सौंपने की बात कही। उत्तर प्रदेश शासन के निर्देश पर आए अपर मुख्य सचिव ने जिलाधिकारी रमेश रंजन व संबंधितअधिकारियों के साथ वार्ता कर भूमि की स्थिति,क्षेत्रफल, अधिग्रहण आदि की जानकारी ली।

पीएम नरेंद्र मोदी कर सकते हैं शिलान्यास

राजनीतिक क्षेत्र में चर्चा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कृषि विश्वविद्यालय की नींव रखने आ सकते है। किंतु इस संबंध में आधिकारिक रूप से कोई कुछ बोल नहीं रहा है। प्रदेश सरकार ने वित्तीय वर्ष 2023.24 के बजट में कृषि विश्विद्यालय का प्रस्ताव करते हुए अपनी सैद्धांतिक व वित्तीय स्वीकृति दी थी। जिसके बाद कृषि विभाग के उच्च अधिकारी का यह पहला दौरा हुआ है।

ये अधिकारी रहे मौजूद

सीडीओ गुंजन द्विवेदी, एडीएम देवीदयाल वर्मा, उपमा पांडेय, एसडीएम कसया रत्निका श्रीवास्तव, हाटा वरुण पांडेय,जिला कृषि अधिकारी बाबूराम मौर्या, तहसीलदार मांधाता प्रताप सिंह, कानूनगो ब्रजेश मणि त्रिपाठी, लेखपाल नीलेश रंजन राव से अपर मुख्य सचिव ने जानकारी ली।

Related Post