Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या राम मंदिर में लगाए जा रहे सोने के दरवाजे

Ayodhya Ram Mandir Gold Gate: अयोध्या में श्रीराम मंदिर में रामलला की प्रतिमा का प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को किया जाएगा। भव्य राम मंदिर के दरवाजे सोने से बनवाए गए हैं। सोने का लगने वाला दरवाजा करीब 12 फीट ऊंचा और 8 फीट चौड़ा है। पहले फ्लोर पर दरवाजों को लगाया जा रहा है। तीन और सोने के दरवाजे अगले तीन दिनों में लगाए जाने हैं। गर्भगृह में लगने वाले सबसे बड़े दरवाजा सहित दस दरवाजों की फिटिंग का ट्रॉयल पूरा हो चुका है।

मंदिर में लगने वाले दरवाजों पर बेहतरीन नक्काशी की गई है। दरवाजों पर हाथी, कमल सहित कई पौराणिक चित्र उकेरे गए हैं। इन दरवाजों का सांचा तैयार कर सोना लगाया गया है। यह काम दिल्ली के चार कारीगरों ने किया है। दरवाजा, महाराष्ट्र के जंगलों की सागौन लकड़ी से बने हैं। लकड़ी का काम हैदराबाद के कारीगर रामसेवकपुरम में किए हैं।

तांबे की परत पर चढ़ाया गया है सोना

राम मंदिर में लगने वाले सोना के दरवाजों को सागौन के ढांचे पर तैयार किया गया है। दरवाजे के सांचे में पहली परत तांबे की है। तांबे की परत पर सोना चढ़ाया गया है। राम मंदिर में 46 दरवाजे लगाए जाने हैं। सबसे अधिक 18 दरवाजे ग्राउंड फ्लोर पर लगाया जाना है। दरवाजा के डिजाइन को मंदिर के चीफ आर्किटेक्ट चंद्रकांत सोमपुरा ने तैयार किया है।

Related Post