September 20, 2024
PM Modi

PM Modi in Gorakhpur: एम्स और फर्टिलाइजर का हुआ उद्घाटन, स्वास्थ्य और रोजगार के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की ओर पूर्वांचल

पीएम मोदी ने कहा कि गोरखपुर और बस्ती मण्डल के 7 जिलों में इंसेफेलाइटिस के मामले लगभग 90 प्रतिशत तक कम हो चुके है जो बच्चे बीमार होते है उनमे से ज्यादा से ज्यादा के जीवन बचा पाने में हमें सफलता मिल रही है। प्रदेश सरकार ने इस क्षेत्र में जो काम किये है उसकी चर्चा अर्न्तराष्ट्रीय स्तर पर हो रही है।

गोरखपुर। पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मंगलवार को पूर्वी अंचल के लिए बनकर तैयार एम्स (AIIMS) का उद्घाटन का सौंपा। साथ ही उन्होंने हिंदुस्तान फर्टिलाइजर केमिकल लिमिटेड के यूरिया प्लांट (Fertilizer) और गोरखपुर में ही बने रीजनल मेडिकल रिसर्च सेंटर (RMRC) का लोकार्पण किया। करीब 9600 करोड़ रुपये की इन परियोजनाओं का लोकार्पण करते हुए प्रधानमंत्री ने आशा जताई कि पूर्वांचल के विकास को नया आयाम मिलेगा।

डबल इंजन की सरकार में विकास में भी तेजी

उद्घाटन के बाद गोरखपुर में जनसभा (PM Modi in Gorakhpur) को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि गोरखपुर में फर्टिलाइजर प्लान्ट तथा एम्स का शुरू होना अनेक संदेश दे रहा है। डबल इंजन की सरकार होती है तो डबल तेजी से काम भी होता है। जब नेक नियत से काम होता है तो आपदाएं भी अवरोध नही बन पाती। जब गरीब शोषित वंचित की चिंता करने वाली सरकार होती है तो वह परिश्रम भी करती है तथा परिणाम भी दिखाती है। उन्होंने कहा कि गोरखपुर में यह आयोजन इस बात का सबूत है कि नया भारत जब ठान लेता है तो कुछ भी असम्भव नही है।

पीएम मोदी ने कहा कि देश में कई बड़े बड़े खाद कारखाने वर्षो से बन्द पड़े थे और विदेशों से आयात लगातार बढ़ता जा रहा था जो खाद उपलब्ध थी उसका इस्तेमाल चोरी छिपे खेती के अलावा और भी कामो में होता था, इस लिये देश भर में यूरिया की किल्लत थी, किसानों को खाद के लिए काफी परेशानी सहनी पड़ती थी, देश को ऐसी स्थिति से निकालने के लिए हम नये संकल्प के साथ आगे बढ़े, हमने यूरिया का गलत इस्तेमाल रोका, यूरिया का शत प्रतिशत नीम कोटिंग की, करोड़ों किसानों को स्वायल हेल्थ कार्ड दिया ताकि उन्हें पता चल सके कि उनके खेतों को किस तरह कि खाद की जरूरत है।

देश में चार बड़े कारखाने किए शुरू

PM Modi यूरिया के उत्पादन को बढ़ाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि बन्द पडे़ फर्टिलाइजर प्लांट को फिर से खोलने पर ताकत लगाई इसी अभियान के तहत गोरखपुर के फर्टिलाइजर प्लांट समेत देश के चार और बड़े खाद कारखाने चुने। आज एक कि शुरूआत हुई है बाकी भी अगले वर्ष शुरू हो जायेगे।
प्रधानमंत्री (PM Modi in Gorakhpur) ने गोरखपुर फर्टिलाइजर प्लांट तक ईधन पहुंचाने के लिये उर्जा गंगा को लाया गया है। प्रधानमंत्री उर्जा गंगा गैस पाइप लाईन परियोजना के तहत हल्दिया से जगदीशपुर पाईप लाईन बिछाई गयी है। इस पाइप लाइन की वजह से गोरखपुर फर्टिलाइजर प्लांट के साथ पूर्वी भारत के दर्जनों जिलों में पाइप से सस्ती गैस भी मिलने लगी है। गोरखपुर फर्टिलाइजर प्लांट इस पूरे क्षेत्र में विकास की धुरी बनकर उभरेगा।

उन्होंने कहा कि यह खाद कारखाना राज्य के अनेक किसानो को पर्याप्त यूरिया देने के साथ ही इससे पूर्वान्चल में रोजगार और स्वरोजगार के हजारो नये अवसर तैयार होंगे। आर्थिक विकास की एक नई संभावना फिर से पैदा होगी, अनेक नये बिजनेस शुरू होंगे। खाद कारखाने से जुड़े सहायक उद्योगो के साथ ही ट्रांस्पोर्टेशन और सर्विस सेक्टर को भी इससे बढ़ावा मिलेगा।

दिमागी बुखार से हमने निजात पाई, स्वास्थ्य सेवाएं हुई ठीक

पीएम मोदी ने कहा कि गोरखपुर और बस्ती मण्डल के 7 जिलों में इंसेफेलाइटिस के मामले लगभग 90 प्रतिशत तक कम हो चुके है जो बच्चे बीमार होते है उनमे से ज्यादा से ज्यादा के जीवन बचा पाने में हमें सफलता मिल रही है। प्रदेश सरकार ने इस क्षेत्र में जो काम किये है उसकी चर्चा अर्न्तराष्ट्रीय स्तर पर हो रही है। एम्स और आईसीएमआर सेन्टर बनने से इंसेफेलाइटिस से मुक्ति अभियान को और मजबूती मिलेगी, इससे दूसरी संक्रामक बीमारियों, महामारियों के बीच उसके बचाव में भी यूपी को बहुत मदद मिलेगी।
प्रधानमंत्री ने कहा कि किसी भी देश को आगे बढ़ने के लिए बहुत आवश्यक है कि उनकी स्वास्थ्य सेवाएं सस्ती हो, सबकी पहुच में हो, सर्व सुलभ हो। देश का हर गरीब दलित, पीड़ित, शोषित, वंचित चाहे वह किसी भी वर्ग का हो, किसी क्षेत्र में रहता हो, उनके उत्थान हेतु जी जान से जुड़ा हूं।

हमने चार गुना नई क्षमता वाला कारखाना बनाया

सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा कि खाद कारखाना 10 जून 1990 से बन्द हो गया था। 2016 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गोरखपुर में फर्टिलाइजर कारखाने का शिलान्यास किया था। पहले से गोरखपुर में स्थापित उर्वरक कारखाने के स्थान पर बना यह नया कारखाना पहले की तुलना में चार गुना ज्यादा बड़ा क्षमता वाला बनकर तैयार हो गया है। जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री के कर कमलो से हो रहा है।

सीएम योगी ने कहा कि गोरखपुर और पूर्वी यूपी में माना जाता है कि यहां बीमारी है। मलेरिया, कालाजार, इंसेफ्लाइटिस से 40 वर्षो से लगातार मौते होती थी तमाम विषाणुजनित बीमारियों से हजारो मौते हर वर्ष होती थी लेकिन केन्द्र व राज्य की सरकारे पहली बार देश के प्रति संवेदना और भारत को आत्मनिर्भर भारत के रूप में अग्रसर करने के सपने को साकार करने के लिए जिस कार्यक्रम को प्रधानमंत्री मोदी ने अलग अलग क्षेत्रों में प्रारम्भ किया आज उसकी देन है कि गोरखपुर एम्स का शिलान्यास 2016 में प्रधानमंत्री मोदी ने किया था और आज लोकार्पण भी गोरखपुर एम्स का मोदी के कर कमलों से हुआ है।

ये लोग भी रहे मौजूद

इस अवसर राज्यपाल आनन्दीबेन पटेल, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या एवं दिनेश शर्मा तथा विभिन्न केन्द्र/प्रदेश के मंत्री गण, गोरखपुर एवं बस्ती मण्डल के सांसद, विधायक आदि मौजूद रहे।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.