July 6, 2024

विकास प्रदर्शनी के माध्यम से केन्द्र व प्रदेश सरकार की विकासपरक योजनाओं से रूबरू होगें जनपदवासी: मनीष

जिला मुख्यालय के बुद्धा पार्क में लगाई गई है तीन दिवसीय प्रदर्शनी। सदर विधायक ने इसका उद्घाटन किया।

Exhibition of central and state government schemes in Kushinagar: केंद्र और प्रदेश सरकार की तरफ से संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं, उपलब्धियों, नए कीर्तिमानों एवं नीतियों से सम्बन्धित प्रदर्शनी मंगलवार को कुशीनगर जनपद मुख्यालय स्थित बुद्धा पार्क में लगाई गई। इस त्रिदिवसीय विकास प्रदर्शनी का शुभारम्भ सदर विधायक मनीष कुमार जायसवाल ने किया। यहां मौजूद विंग कमांडर आलोक सक्सेना व अपर जिला सूचना अधिकारी राहुल कुमार ने अतिथियों व पत्रकारों को विकास प्रदर्शनी में लगे सभी योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया।

जनपदवासियों से प्रदर्शनी में आने की अपील

प्रदर्शनी का शुभारम्भ करते हुए विधायक ने कहा कि सरकार की ओर से विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं से रूबरू व परिचित कराने के लिए इस विकास प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। विधायक ने विकास प्रदर्शनी की सराहना करते हुए इसमें लगे विभिन्न योजनाओं व उपलब्धियों, नए कीर्तिमानों का अवलोकन करने के लिए उन्होंने जनपदवासियों से प्रदर्शनी में आने की अपील किया।

उन्होंने मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, उज्जवला योजना, एक जनपद एक उत्पाद, 9 करोड़ से अधिक लोगो को आयुष्मान योजना से आच्छादित होने सहित अन्य योजनाओ से अच्छादित होते व मेडिकल कालेज निर्माण की तरफ अग्रसर सहित अन्य विकासपरक कार्यो व योजनाओं पर बल दिया। उन्होंने कहा कि आज हमारा प्रदेश प्रकृति और परमात्मा की अनुकंपा का उत्तम प्रदेश है। उत्तर प्रदेश विभिन्न क्षेत्रों में रोज नए-नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है । आज उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस वे, औद्योगिक गलियारों, अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों का प्रदेश है।

विंग कमांडर आलोक सक्सेना ने उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा रक्षा के विभिन्न उपकरणों AK 203 असॉल्ट रायफल आदि में आत्मनिर्भरता हासिल करने के क्षेत्र में अग्रसर होने तथा उज्जवला गैस कनेक्शन के अंतर्गत विभिन्न पात्र लाभार्थियों को मिलने वाले गैस कनेक्शन, 82 किलोमीटर रैपिड रेल आदि योजनाओं पर बल दिया।

जनपद के विकास कार्यो पर प्रकाश डाला

अपर जिला सूचना अधिकारी ने केन्द्र व प्रदेश सरकार की जनहितार्थ विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं, विकास के पथ पर अग्रसर नए आयामों सहित जनपद के विकास कार्यो पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि इस विकास प्रदर्शनी के माध्यम से आम जन मानस को एक ही छत के नीचे सभी योजनाओं की समग्र जानकारी मिल रही है।

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि यह त्रिदिवसीय विकास प्रदर्शनी मंगलवार से प्रारम्भ होकर 7 मार्च को शाम तक संचालित रहेगी। उन्होंने महिलाओं व बालिकाओं, स्वास्थ्य, कौशल, रोजगार, कृषक, ऐतिहासिक व अध्यात्मिक विरासत व धरोहर प्रदेश व देश की प्रगति में अग्रसर विभिन्न योजनाओं नीतियों के बारे में सभी को अवगत कराया। उन्होंने जनपदवासियों महिलाओं, युवाओं, छात्र व छात्राओं से अपील किया कि इस प्रदर्शनी का अवलोकन करने के पश्चात् योजनाओं से सम्बन्धित क्रियान्वयन हेतु समग्र जानकारी प्राप्त होगी।

इस अवसर पर जिला युवा अधिकारी सचिन कुमार, जिला प्रोबेशन अधिकारी विनय कुमार अन्य विभागों के अधिकारी, सूचना विभाग से जियाउद्दीन अंसारी उर्दू अनुवादक तथा अन्य कर्मचारी उपस्थित थे।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.