इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर UP Govt देगी सब्सिडी: इन स्टेप्स को फॉलो कर कीजिए आवेदन, खाते में आ जाएगा Subsidy का 1 लाख तक

Electric Vehicle subsidy in UP: यूपी में रहने वाले लोग जो इलेक्ट्रिक वाहन लेने जा रहे हैं उनके लिए खुशखबरी है। बीते साल दीवाली के बाद भी अगर आपने कोई इलेक्ट्रिक स्कूटी, कार या कोई अन्य इलेक्ट्रिक गाड़ी खरीदी है वह भी सब्सिडी का हकदार होगा। Electric Vehicle खरीदने के लिए आपको यूपी सरकार के पोर्टल पर आवेदन करना होगा।

यूपी सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए सब्सिडी स्कीम (Subsidy Scheme) की घोषणा की है। बीते साल 14 अक्टूबर के बाद इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वाले ग्राहकों को भी सब्सिडी का लाभ मिलेगा। कस्टमर्स को इसी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने पर स्कीम का लाभ मिलेगा।

UP Govt की पोर्टल पर मिलेगा सब्सिडी का लाभ

यूपी सरकार के प्रवक्‍ता ने बताया कि पोर्टल ‘यूपीईवीसब्सिडी डॉट इन’ ‘www.upevsubsidy.in‘ को चालू कर दिया गया है। 14 अक्टूबर के बाद से जिन लोगों ने इलेक्ट्रिक वाहन खरीदा है, वे इस पोर्टल पर जाकर सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकेंगे। पोर्टल पर आवेदन के बाद चार स्तरीय जांच-पड़ताल पूरी होने पर सब्सिडी की धनराशि ग्राहक के बैंक खाते में डाल दी जाएगी।

प्रदेश सरकार ने यूपी इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माण एवं गतिशीलता नीति 2022 में दी गयी खरीद सब्सिडी प्रोत्साहन योजना को पारदर्शी तरीके से लागू करने के लिए पोर्टल के माध्यम से आवेदन की प्रक्रिया तय की है। इसी के तहत यूपीडेस्को ने पोर्टल का निर्माण किया है।

इस तारीख तक ही मिलेगा सब्सिडी का फायदा

उत्तर प्रदेश इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माण एवं गतिशीलता नीति, 2022 के तहत खरीद सब्सिडी प्रोत्साहन योजना 14 अक्टूबर 2022 से 13 अक्टूबर 2023 तक लागू रहेगी। प्रवक्‍ता के मुताबिक सब्सिडी व्यक्तिगत लाभार्थियों (खरीदार) को सिर्फ एक ही वाहन पर मिलेगी। हालांकि, खरीद सब्सिडी फ्लीट ऑपरेटरों (खरीदार) को भी दी जाएगी, ताकि एक इकाई वाहन बेड़ों में अधिकतम 10 वाहनों के लिए सब्सिडी का लाभ दिया जा सके।

जानिए किस वाहन पर कितनी सब्सिडी

  • बिना बैटरी के इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वाले खरीदारों के लिए लागू खरीद सब्सिडी कुल सब्सिडी राशि का 50 प्रतिशत होगी। फिलहाल सब्सिडी देने की कोई समय सीमा निर्धारित नहीं की गई है।
  • पहले दो लाख दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहनों को पांच हजार रुपए प्रति वाहन सब्सिडी दी जाएगी।
  • पहले खरीदे गए 25 हजार चारपहिया इलेक्ट्रिक वाहनों को एक लाख रुपए प्रतिवाहन की सीमा तक सब्सिडी प्राप्त होगी।
  • शुरुआती 400 गैर सरकारी ई-बसों को 20 लाख रुपए प्रति वाहन की सीमा तक सब्सिडी का लाभ मिलेगा।
  • इन वाहनों को मिलने वाली सब्सिडी इनकी उत्पादन लागत (कारखाने पर) के 15 प्रतिशत तक ही हो सकती है।
  • पहले 1000 इलेक्ट्रिक माल ढुलाई वाले वाहनों की खरीद पर एक लाख रुपए प्रति वाहन की सीमा तक सब्सिडी प्राप्त होगी।

यह भी पढ़ें: Manipur में महिलाओं को नंगा कर घुमाए जाने पर बोले PM Modi-मेरा हृदय आज क्रोध और पीड़ा से भरा है