PM Modi in Kushinagar: कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन, पीएम मोदी बोले-बदल जाएगी पूरे क्षेत्र की तस्वीर

PM Modi in Kushinagar

कुशीनगर। पीएम मोदी (PM Modi in Kushinagar) ने बुधवार को कुशीनगर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट सहित 12 परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया। कुशीनगर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बहाने पीएम मोदी ने यूपी में विधानसभा चुनाव का भी अनौपचारिक शुभारंभ कर दिया। उन्होंने योगी सरकार की तारीफ करने के साथ पूववर्ती समाजवादी पार्टी की सरकार को जमकर कोसा।

भगवान गौतम बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर के बरवा फॉर्म में बुधवार को राजकीय मेडिकल कॉलेज के शिलान्यास, 12 अन्य विकास परियोजनाओं के शिलान्यास व लोकार्पण के अवसर पर आयोजित जनसभा को पीएम मोदी संबोधित कर रहे थे। पीएम मोदी ने शुरुआत में ही ठेठ भोजपुरी बोली से संवाद किया।

प्रधानमंत्री (PM Modi) ने कहा कि इसके पहले जो सरकार थी उसे जनता के दुख दर्द से कोई सरोकार नहीं था। वह नहीं चाहती थी कि केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ गरीबों तक पहुंचे। हर प्रोजेक्ट में यूपी में देर होती थी। उन्होंने कहा कि डॉ राम मनोहर लोहिया कहा करते थे कि कर्म को करुणा से जोड़ो लेकिन पहले की सरकार ने कर्म को घोटालों और अपराधों से जोड़ दिया। इससे उसकी पहचान समाजवादी की नहीं परिवारवादी की बन गई। ये लोग परिवार के हित मे समाज का हित, यूपी का ही करना भूल गए।

PM Modi in Kushinagar

दोगुनी ताकत से हालात सुधार रही डबल इंजन की सरकार

प्रधानमंत्री ने कहा कि सबसे बड़ी आबादी का राज्य उत्तर प्रदेश एक समय तक चुनौती मान लिया गया था लेकिन आज वह हर बड़े मिशन में अग्रणी है। प्रदेश में आज जो सरकार है वह जनता का दर्द और उसकी परेशानी को समझती है। इमानदारी से केंद्र की योजनाओं का लाभ गरीबों तक पहुंचाया जा रहा है। डबल इंजन की सरकार डबल ताकत से स्थितियां सुधार रही है।

अभाव से निकाल आकांक्षाओं की तरफ ले जाएंगे इस क्षेत्र को

पीएम मोदी (PM Modi in Kushinagar) ने कहा कि कुशीनगर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट के उद्घाटन राजकीय मेडिकल कॉलेज के शिलान्यास व अन्य विकास परियोजनाओं से गांव से लेकर शहर तक इस पूरे क्षेत्र की तस्वीर बदल जाएगी। क्षेत्र को हम अभाव से निकाल आकांक्षाओं की तरफ ले जाएंगे। जब समाज के हर वर्ग को मूल सुविधाओं से जोड़ने का संकल्पबद्ध अभियान होता है तो उन्हें पूरा करने का हौसला और जज्बा भी बढ़ता है। जब हर गरीब के पास घर, शौचालय, शुद्ध पेयजल, रसोई गैस, बिजली की सुविधा होती है तो उसका आत्मविश्वास कई गुना बढ़ जाता है। सरकार इसी दिशा में कार्य कर रही है।

25 वर्ष की बुनियाद रखकर यूपी को आगे ले जाना है :पीएम

प्रधानमंत्री ने कहा कि आने वाला समय आकांक्षाओं की पूर्ति का समय है हमें 25 वर्ष की बुनियाद रख कर उत्तर प्रदेश को आगे ले जाना है कुशीनगर पूर्वांचल और समूचे उत्तर प्रदेश के आशीर्वाद से यह पक्का संभव होने वाला है।

यूपी में पग-पग पर तीर्थ, कण-कण में ऊर्जा

पीएम मोदी ने कहा कि यूपी के बारे में एक खूबी की चर्चा होती है कि यहां से सबसे ज्यादा प्रधानमंत्री हुए। पर प्रदेश की पहचान को इसी दायरे में ही नहीं देखा जा सकता। इस भूमि पर भगवान राम और भगवान कृष्ण ने अवतार लिया। जैन धर्म के 24 में 18 तीर्थंकर इसी प्रदेश में अवतरित हुए। यह तुलसी संत कबीर संत रविदास की भूमि है।

पीएम मोदी ने कहा कि वेदों पुराणों के अवतरण की धरती नैमिषारण्य, भगवान श्रीराम की जन्मभूमि अयोध्या, देवाधिदेव महादेव की धरा काशी, गुरु गोरक्षनाथ की तपोभूमि गोरखपुर, महर्षि भृगु की स्थली बलिया, पावन चित्रकूट, भगवान बुद्ध की उपदेश स्थली सारनाथ, महापरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर आदि के धार्मिक और आध्यात्मिक महत्व का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यूपी में पगपग पर तीर्थ हैं तो कण-कण में उर्जा है।

उन्होंने कहा कि श्रावस्ती जैन तीर्थंकर संभावनाथ, अयोध्या ऋषभदेव, काशी पार्श्वनाथ व सुपार्श्वनाथ की धरा है। इसी तरह उत्तर प्रदेश में सिख गुरु परंपरा भी समृद्ध है। आगरा व पीलीभीत के गुरुद्वारों में गुरु नानक देव वह गुरु तेग बहादुर की महिमा का बखान है।

PM Narendra Modi in Kushinagar

और पीएम ने “”जहां सुमति तहां संपत्ति….” कहकर दी नसीहत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने यूपी के लोगों के सामर्थ्य प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि जब मैं उत्तर प्रदेश के लोगों के बड़े सामर्थ की प्रशंसा करता हूं तो कुछ लोगों को परेशानी होती है। उनके लिए यही कहा जा सकता है, “जहां सुमति तहां संपत्ति नाना, जहां कुमत वहां बिपति निधाना।”

योगी सरकार ने किया गन्ना किसानों को रिकॉर्ड भुगतान

प्रधानमंत्री (PM Modi in Kushinagar) ने गन्ना किसानों के हित में योगी सरकार द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि गन्ना किसानों के लिए उत्तर प्रदेश में सर्वाधिक मूल्य वृद्धि की गई। यही नहीं योगी सरकार ने रिकॉर्ड गन्ना मूल्य का भुगतान किया है।

उन्होंने कहा कि पहले की सरकार ने 5 साल में जहां एक लाख करोड़ रुपए का भी भुगतान नहीं किया था वही इस सरकार ने 5 साल पूरे भी नहीं हुए और डेढ़ लाख करोड़ रुपए किसानों को गन्ना मूल्य का भुगतान किया है। प्रधानमंत्री ने बताया कि एथेनाल नीति से भी उत्तर प्रदेश के किसानों को खूब लाभ होने वाला है। एथेनाल से बनने वाला बायोफ्यूल कच्चे तेल का विकल्प बन रहा है बायोफ्यूल के लिए जो फैक्ट्रियां लगेंगी उससे गन्ना किसानों को भी फायदा मिलेगा।

एक बार फिर लोकल के लिए वोकल का आग्रह किया

कुशीनगर की जनसभा में प्रधानमंत्री ने लोगों से एक बार फिर लोकल के लिए वोकल होने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि दिवाली का पर्व नजदीक है आप सभी अधिक से अधिक लोकल उत्पाद खरीदें। इससे उत्पाद बनाने वाले स्थानीय लोगों में एक नई ऊर्जा प्रकट होगी उनके पर्व में भी रंग व प्रकाश भर जाएगा।

भोजपुरी में बोले पीएम, “रउवां सब बहुत दिन से अगोरत रहलीं”

विकास परियोजनाओं की सौगात देने के लिए आयोजित जनसभा में प्रधानमंत्री (PM Modi in Kushinagar) ने अपने संबोधन की शुरुआत ठेठ भोजपुरी बोली में की। जैसे ही उन्होंने यह कहा, रउवां सभन के परणाम कर रहल बानी।” जनसभा में शामिल लोग उत्साहित हो गए। पीएम ने कहा, ” आज हम इहां एयरपोर्ट के उद्घाटन और मेडिकल कॉलेज के शिलान्यास कईलीं हं जउनो खातिर रउवां सब बहुत दिन से अगोरत रहलीं। अब इहां से जहाज उड़ी और गंभीर बीमारी के इलाज होई। बहुत बड़ा सपना भी पूरा हो गइल।”

पीएम ने लोगों को वाल्मीकि जयंती, आगामी दिवाली व छठ पूजा की बधाई दी। कहा कि महर्षि वाल्मीकि ने रामायण में सामूहिक प्रयास से बड़े लक्ष्य की प्राप्ति का बोध कराया है। कुशीनगर इसी पवित्र दर्शन का समृद्ध क्षेत्र है। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट के लोकार्पण व मेडिकल कॉलेज समेत अन्य विकास परियोजनाओं के शिलान्यास-लोकार्पण से विकास, रोजगार और स्वास्थ्य के क्षेत्र में समृद्धि आएगी।

पहिए होते तो बीआरडी को भी कहीं और ले गई होती पूर्व की सरकारें : सीएम योगी

समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi in Kushinagar) का स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में कुशीनगर के दशकों पुराने सपनों को एक नई उड़ान मिली है। आज से शुरू अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवा क्षेत्र के विकास में भी नई भूमिका का निर्वहन करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोई सोच भी नहीं सकता था कि कुशीनगर में भी मेडिकल कॉलेज बनेगा। 2014 तक जब सोचते थे तब कुशीनगर की बात तो दूर अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर भी स्वास्थ्य सेवा जर्जर थी। बड़ी संख्या में बच्चे, महिलाएं, बुजुर्ग असमय काल के गाल में समा जाते थे।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना से क्रांतिकारी बदलाव आया है। प्रधानमंत्री जी की अनुकंपा से उत्तर प्रदेश 30 मेडिकल कॉलेजों का कार्य प्रारंभ कर रहा है उन्होंने कहा कि कुशीनगर का मेडिकल कॉलेज बहुत महत्वपूर्ण है। कुशीनगर के लोगों ने बड़ी संख्या में इंसेफलाइटिस से मासूमों को मरते देखा है। यह इंसेफलाइटिस से सबसे प्रभावित इलाकों में रहा। इस क्षेत्र में चिकित्सा का एकमात्र दारोमदार जर्जर बीआरडी मेडिकल कॉलेज गोरखपुर पर था। उन्होंने पूर्व की सरकारों पर तंज कसते हुए कहा कि बीआरडी मेडिकल कॉलेज में अगर पहिए लगे होते तो उसे भी पूर्व की सरकारें कहीं और लेती गई होतीं।

प्रदेश में खड़ी हो रही मेडिकल कॉलेजों की लंबी श्रृंखला

सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में मेडिकल कॉलेजों की लंबी श्रृंखला खड़ी हो रही है। बस्ती में मेडिकल कॉलेज 2 वर्ष से संचालित है। देवरिया और सिद्धार्थनगर में भी मेडिकल कॉलेज बनकर तैयार है। 25 अक्टूबर को प्रधानमंत्री के हाथों इसका लोकार्पण होगा। गोंडा, बहराइच, गाजीपुर, जौनपुर, चंदौली में भी मेडिकल कॉलेज की सुविधा हो रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कुशीनगर में इंसेफेलाइटिस से सर्वाधिक पीड़ित होते थे प्रधानमंत्री द्वारा शुरू स्वच्छ भारत मिशन के तहत प्रदेश 2.61 करोड़ तथा कुशीनगर में 3.41 लाख व्यक्तिगत शौचालय बनाए गए हैं। यहां की 63 ग्राम पंचायतो को पाइप पेयजल योजना से आच्छादित किया जा रहा है।

हर मुसहर परिवार को आवास

सीएम योगी ने कहा कि कुशीनगर के मुसहरों के पास 2014 तक आवास नहीं थे। आज हर परिवार के पास एक एक आवास है। उन्हें राशन कार्ड और आयुष्मान स्वास्थ्य योजना से भी आच्छादित किया गया। उन्हें सभी योजनाओं का लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार के प्रयासों से यहां मातृ व शिशु मृत्यु दर को 2014 की तुलना में काफी नियंत्रित किया गया है। मेडिकल कॉलेज से अब इस दिशा में और बेहतर कार्य होगा।

इस अवसर पर राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, यूपी सरकार के कृषि एवं कृषि शिक्षा-अनुसंधान मंत्री सूर्यप्रताप शाही, श्रम एवं सेवायोजन मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य, नागरिक विमानन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी, पयर्टन एवं संस्कृति मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ नीलकंठ तिवारी, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, देवरिया के सांसद डॉ रमापति राम त्रिपाठी, कुशीनगर के विधायक रजनीकांत मणि व अन्य कई जनप्रतिनिधि भी उपस्थित रहे।