September 19, 2024
PM Modi

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में आने का पीएम मोदी का बदला प्लान, जानिए ऐसा क्यों हुआ

राम लला की 'प्राण प्रतिष्ठा' 22 जनवरी को होगी। इसके लिए 16 जनवरी से अनुष्ठान चल रहे हैं।

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में बने राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम के मुख्य यजमान होंगे। पीएम पहले 22 जनवरी को अयोध्या आने वाले थे, लेकिन कोहरे के चलते विमानों के उड़ान भरने में हो रही देर को देखते हुए वह 21 जनवरी को ही अयोध्या आ सकते हैं। सूत्रों के अनुसार उनके यात्रा प्लान में बदलाव हुआ है।

पीएम मोदी वर्तमान में दो दिन की केरल यात्रा पर हैं। वह इस सप्ताह के अंत में अयोध्या आ सकते हैं। दिल्ली और उत्तर प्रदेश में इन दिनों घना कोहरा छा रहा है। इसके चलते विमानों को उड़ान भरने में देर हो रही है। 22 जनवरी को खराब मौसम के चलते विमान को उड़ान भरने में देर हो और पीएम देर से अयोध्या पहुंचें। ऐसी स्थिति से बचने के लिए वह एक दिन पहले ही अयोध्या पहुंच सकते हैं।

12:15 बजे से 12:45 बजे के बीच होगी प्राण प्रतिष्ठा

मोदी का शेड्यूल तैयार कर लिया गया है। राम लला की ‘प्राण प्रतिष्ठा’ 22 जनवरी को होगी। इसके लिए 16 जनवरी से अनुष्ठान चल रहे हैं। प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को दोपहर 12:15 बजे से 12:45 बजे के बीच होनी है।

पीएम मोदी ‘प्राण प्रतिष्ठा’ अनुष्ठान के मुख्य यजमान हैं। वह 11 दिनों के उपवास पर हैं। वह नैतिक आचरण के सिद्धांतों पर आधारित ‘यम नियम’ का पालन कर रहे हैं। उन्होंने इसके बारे में कहा था, “यह एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। जैसा कि हमारे शास्त्रों में भी कहा गया है। हमें यज्ञ और भगवान की पूजा के लिए अपने अंदर दिव्य चेतना जागृत करनी होगी। इसके लिए शास्त्रों में व्रत और कठोर नियम बताए गए हैं, जिनका पालन करना ही होगा।”

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.