October 8, 2024

Month: December 2021

भारतीय टीम के साउथ अफ्रीका दौरे का शेड्यूल पहले ही जारी हो चुका है। टेस्ट टीम का ऐलान हो चुका है। टेस्ट टीम एक टेस्ट खेल चुकी है। टीम इंडिया ने सेंचुरियन में खेले गए पहले टेस्ट में ऐतिहासिक जीत दर्ज कर चुकी है।

दास ने पिछले साल स्थानीय मीडिया के साथ एक साक्षात्कार में बताया था कि जब दलाई लामा घोड़े पर थे तो सैनिक कैसे पहाड़ी क्षेत्र से गुजरे थे।

भारत सरकार ने साल के आखिरी दिन दो बड़ी घोषणाएं की है। देश के दो बड़े पदों पर नियुक्ति पर नए साल की सौगात दी है।

पूरे विश्व में सबसे पहले ओमीक्रोन से मौत यूके में रिपोर्ट किया गया था। यूके में ओमीक्रोन ने काफी कहर बरपाया हुआ है। देश में नए वैरिएंट (Omicron) के मामले 1000 के पार पहुंच गए हैं।

चीन के विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने फरवरी 2020 में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि चीनी सरकार ने तथाकथित अरुणाचल प्रदेश को कभी मान्यता नहीं दी, जैसा कि भारत द्वारा कहा जाता है।

EC के अनुसार, घर से वोट देने की सुविधा भी मिलेगी लेकिन नियम और शर्तों के साथ। जो वरिष्ठ नागरिक या दिव्यांगजन पोलिंग बूथ नहीं आना चाहते या फिर वे कोविड प्रभावित हैं उन्‍हें चुनाव आयोग की टीम उनके घर जाएगी और पोलिंग कराएगी।

पीएम मोदी ने कहा कि वैक्सीनेशन के मामले में टूरिज्म वाले राज्यों ने शत प्रतिशत वैक्सीनेशन का सिंगल डोज पा लिया है। उन्होंने कहा कि हम जल्द ही नेजल वैक्सीन और डीएनए वैक्सीन की शुरूआत करने जा रहे हैं।

अगस्त 2021 में बाड़मेर में भी मिग-21 बाइसन क्रैश हुआ था। फाइटर जेट ट्रेनिंग उड़ान पर था। टेक ऑफ के बाद इसमें तकनीकी खराबी आ गई और प्लेन एक झोपड़ी पर जा गिरा, जिससे उसमें आग लग गई।

आईएनएस खुखरी की जल समाधि के बाद भारतीय नौसेना ने 48 घंटों के भीतर ही कराची के बंदरगाह पर कब्जा करके बदला ले लिया था। इन सभी बहादुर योद्धाओं की शहादत की स्मृति में दीव में एक स्मारक स्थापित किया गया है।

जनवरी 2022 से इन 80 लाख लोगों को राशन कम मिलेगा या मिलेगा ही नहीं। ऐसे में इनको भूख से परेशान रहना पड़ सकता है। लाखों जिंदगियां भूख से बिलबिलाएंगी क्योंकि यूएन ने मदद को हाथ खड़े कर लिए हैं।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.