September 20, 2024
आसमान में दिखेंगे दो चांद, जानें कब और कैसे होगी ये अद्भुत खगोलीय घटना

आसमान में दिखेंगे दो चांद, जानें कब और कैसे होगी ये अद्भुत खगोलीय घटना​

छोटा चंद्रमा (Mini Moon) 53 दिनों तक हमारे ग्रह की परिक्रमा करेगा, नंगी आंखों से दिखाई नहीं देगा. 2024 PT5 नामक इस छोटे चंद्रमा का व्यास मात्र 10 मीटर है. यह सामान्य चंद्रमा से 350,000 गुना छोटा है, जिसका व्यास 3,476 किलोमीटर है और इसलिए, नंगी आंखों से नहीं देखा जा सकेगा.

छोटा चंद्रमा (Mini Moon) 53 दिनों तक हमारे ग्रह की परिक्रमा करेगा, नंगी आंखों से दिखाई नहीं देगा. 2024 PT5 नामक इस छोटे चंद्रमा का व्यास मात्र 10 मीटर है. यह सामान्य चंद्रमा से 350,000 गुना छोटा है, जिसका व्यास 3,476 किलोमीटर है और इसलिए, नंगी आंखों से नहीं देखा जा सकेगा.

अंतरिक्ष की दुनिया कितनी दिलचस्प और रहस्यों से भरी है, इसका अंदाजा लगाना भी लगभग नामुमकिन है. यही वजह है कि इंसान अंतरिक्ष के बहुत सारे राज जानने की कवायद में लगा हुआ है. हमारी पृथ्वी पूरे ब्रह्मांड का एक बेहद छोटा सा हिस्सा है. ऐसे ना जाने कितने ही ग्रह पूरे यूनिवर्स में हैं, जिनके बारे में अभी तक लोगों को कुछ मालूम नहीं. यही वजह है कि वैज्ञानिकों के लिए यह हमेशा अंतरिक्ष की दुनिया कौतुहल का विषय रहा. इन्हीं राज को जानने के लिए वैज्ञानिक रात-दिन कुछ-न-कुछ नई खोज में लगे रहते हैं.

इस बार अंतरिक्ष में एक और दुर्लभ और खगोलिय घटना देखने को मिलने वाली है. महीने आखिर में धरती से एक नहीं बल्कि दो चांद देखे जा सकेंगे. चांद के अलावा एक मिनी मून भी अंतरिक्ष में दिखाई देगा. यह चांद एक एस्टेरॉयड ही है, जो छोटे चांद की तरह दिखने और पृथ्वी का चक्कर लगाने के कारण ही मिनी मून कहलाता है. इसे मिनी मून को 2024 पीटी5 नाम दिया गया है. लोगों की दिलचस्पी की वजब बन चुका ये छोटा एस्टेरॉयड 29 सितंबर से 25 नवंबर, 2024 तक यानी 56 दिन के लिए पृथ्वी की कक्षा में रहेगा. जानकारी के मुताबिक ये एस्टेरॉयड करीब 10 मीटर का है, जिसे टेरेस्ट्रियल-इम्पैक्ट लास्ट अलर्ट सिस्टम के जरिए तलाशा गया.

क्या है मिनी मून

मिनी मून एक छोटा खगोलीय पिंड होता है. ऐसी घटनाएं अपेक्षाकृत आम हैं, जो हर कुछ दशकों में होती हैं. 7 अगस्त, 2024 को (ATLAS) द्वारा खोजा गया PT5 पृथ्वी की कक्षा में खींचा जाने वाला ये एस्टेरॉयड है. केवल 33 फीट (10 मीटर) व्यास वाला यह एस्टेरॉयड विशेष उपकरणों के बिना देखने के लिए बहुत छोटा है. यह हमारे ग्रह के गुरुत्वाकर्षण से बचने और सूर्य के चारों ओर अपना मार्ग फिर से शुरू करने से पहले पृथ्वी के चारों ओर एक परिक्रमा पूरी करेगा.

पृथ्वी का चक्कर लगाएगा ये एस्टेरॉयड

एस्टेरॉयड पृथ्वी के चारों ओर एक ही परिक्रमा करेगा. 2024 पीटी5 कम वेग के साथ पृथ्वी तक पहुंचेगा. रिपोर्ट के मुताबिक ये एस्टेरॉयड अर्जुन समूह से है, जो पृथ्वी के समान ही कक्षा साझा करता है. आपको बता दें कि ये पहली बार नहीं है जब कोई मिनी मून पृथ्वी की कक्षा में आएगा. 2006 में एक एस्टेरॉयड करीब एक वर्ष तक परिक्रमा करता रहा था. 2024 पीटी5 की बात करें तो मौजूदा यात्रा के बाद पृथ्वी के आसपास की इसकी अगली वापसी 2055 में होगी.

क्या आसमान में दिखेगा मिनी मून?

2024 PT5 एस्टेरॉयड को आसमान में नंगी आंखों से नहीं देखा जा सकता है. इसका व्यास महज 10 मीटर है. यही वजह है कि 2024 PT5 एस्टेरॉयड न तो नग्न आंखों से देखा जा सकता है और ना ही छोटे टेलीस्कोप से सही तरह दिखेगा. इसे मॉर्डन ऑब्जर्वेटरी की मदद से ही देखा जा सकेगा. रॉक मैटेरियल का बना होने की वजह से ये अंतरिक्ष के प्रकाश से ही चमकेगा. अमेरिकन एस्ट्रोनॉमिकल सोसायटी रिसर्च पेपर में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2024 PT5 बहुत बड़ा एस्टेरॉयड नहीं है. ये एस्टेरॉयड 29 सितंबर से लेकर 25 नवंबर तक पृथ्वी की परिक्रमा करेगा और फिर पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण से आगे बढ़ जाएगा.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.