September 21, 2024
न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए बाल बढ़ाने के लिए अपनी दादी के नुस्खे, झट से बनाकर पी जा सकती है यह हेल्दी ड्रिंक

न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए बाल बढ़ाने के लिए अपनी दादी के नुस्खे, झट से बनाकर पी जा सकती है यह हेल्दी ड्रिंक​

Dadi Ke Nuskhe: बालों को अंदरूनी रूप से पोषण मिलता है तो बाल बाहरी रूप से भी खूबसूरत नजर आने लगते हैं. बालों को बढ़ाने के लिए न्यूट्रिशनिस्ट की दादी का बताया यह एक नुस्खा आपके बालों को भी कर सकता है लंबा.

Dadi Ke Nuskhe: बालों को अंदरूनी रूप से पोषण मिलता है तो बाल बाहरी रूप से भी खूबसूरत नजर आने लगते हैं. बालों को बढ़ाने के लिए न्यूट्रिशनिस्ट की दादी का बताया यह एक नुस्खा आपके बालों को भी कर सकता है लंबा.

Hair Care: चाहे त्वचा की देखरेख हो, बालों का ख्याल रखना हो या फिर सेहत खराब हो जाए, दादी-नानी के नुस्खे हर दिक्कत का रामबाण इलाज होते हैं. ये वो नुस्खे होते हैं जो दादी-नानी अपनी दादी-नानी से सीखती हैं और ना जाने कितने सालों से इन्हें आजमाती हुई आ रही हैं. न्यूट्रिशनिस्ट किरण कुकरेजा को भी अपनी दादी के नुस्खों पर पूरा भरोसा है. इंस्टाग्राम पर अपने एक हालिया पोस्ट में किरण ने दादी का एक कमाल का नुस्खा सभी से साझा किया है. इस पोस्ट में किरण की दादी हेयर ग्रोथ बूस्टर ड्रिंक बनाने का तरीका बता रही हैं. इस ड्रिंक को बनाना बेहद आसान है और किरण का कहना है कि इसे पीने पर बालों का झड़ना (Hair Fall) कम होता है और बाल बढ़ना शुरू हो जाते हैं.

न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया रोजाना कर लिए ये 5 काम तो वजन खुद ही होने लगेगा कम, शरीर दिखेगा एकदम फिट

बाल बढ़ाने के लिए दादी के नुस्खे

इस हेल्दी ड्रिंक को बनाने के लिए आपको एक कप दही, 2 चम्मच सत्तू पाउडर (Sattu Powder), चुटकीभर सेंधा नमक, 5 से 6 करी पत्तों और 200 मिलीलीटर तक पानी की जरूरत होगी. इन सभी चीजों को एकसाथ पीसकर ड्रिंक बना लें. मिड मॉर्निंग मील के समय इस ड्रिंक को पिया जा सकता है. मिड मॉर्निंग यानी सुबह 10 से 11 बजे के बीच इस हेयर बूस्टर ड्रिंक को बनाकर पिया जा सकता है.

ये नुस्खे भी आते हैं काम

बालों को बढ़ाने के लिए घर के ही कुछ नुस्खे बेहद असरदार साबित होते हैं. केले, अंडे और ऑलिव ऑयल को एकसाथ मिलाकर हेयर मास्क (Hair Mask) तैयार किया जा सकता है. इसे बालों पर आधा घंटा लगाकर रखने के बाद धोकर हटाया जा सकता है. इस हेयर मास्क को महीने में 2 बार बालों पर लगाया जा सकता है. नारियल के तेल में करी पत्ते डालकर पका लें और इस तेल को सिर धोने से एक घंटे पहले बालों पर लगाकर रखें और फिर धोकर हटा लें. बालों को घना होने में मदद मिलती है. प्राकृतिक तेल जैसे कैस्टर ऑयल या ऑलिव ऑयल को भी बालों पर लगाया जा सकता है. इसके अलावा, प्याज को नारियल के तेल में पकाकर प्याज का तेल तैयार किया जा सकता है. इस तेल से भी बाल बढ़ने में अच्छा असर दिखता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.