September 27, 2024
खुश रहना है तो बेहतर करें अपना Intimate Relationship, सुधरेगी मेंटल हेल्‍थ, म‍िलेंगे ये 5 फायदे

खुश रहना है तो बेहतर करें अपना Intimate Relationship, सुधरेगी मेंटल हेल्‍थ, म‍िलेंगे ये 5 फायदे​

Mental Health By Intimate Relationship : भागदौड़ भरे जीवन में हर व्यक्ति मानसिक रूप से किसी न किसी स्तर पर परेशान है लेकिन एक इंटीमेट रिलेशनशिप इसमें चमत्कारिक रूप से कई सकारात्मक परिणाम दे सकता है.

Mental Health By Intimate Relationship : भागदौड़ भरे जीवन में हर व्यक्ति मानसिक रूप से किसी न किसी स्तर पर परेशान है लेकिन एक इंटीमेट रिलेशनशिप इसमें चमत्कारिक रूप से कई सकारात्मक परिणाम दे सकता है.

Mental Health By Intimate Relationship: तनाव भरी लाइफस्टाइल के कारण हर एक व्यक्ति के लिए मानसिक सुकून बहुत जरूरी हो गया है. अगर मानसिक सुकून नहीं है तो आपकी मेंटल हेल्थ (Mental Health) पर कई तरह के नकारात्मक प्रभाव देखने को मिल सकते हैं. इसके लिए आपके आसपास के माहौल के अलावा अपने पार्टनर के साथ इंटीमेट रिलेशनशिप (Intimacy Benefits) का बेहतर होना बहुत ज़रूरी है. इंटीमेट रिलेशनशिप का मतलब शारीरिक ही नहीं बल्कि दोनों के बीच प्यार और आत्मीयता का रिश्ता भी होता है जो आपके जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालता है. अगर इंटीमेट रिलेशनशिप बढ़िया है तो क्या-क्या फायदे हो सकते हैं आइए जानते हैं.

इंटीमेट रिलेशनशिप के फायदे और असर (Benefits and Effects Of Intimate Relationship)

हमेशा रहते हैं जवां :एक रिसर्च के अनुसार यह बात सामने आयी है कि किसी भी नए रिश्ते की शुरुआत में दोनों एक दूसरे से बेहद ख़ुश रहते हैं. जब किसी को नया नया प्यार होता है तो उनके डोपामाइन में भारी उछाल देखा गया है. दिमाग में पाया जाने वाला ये केमिकल आपकी एनर्जी और फ़ोकस को बढ़ा देता है. इसके अलावा इंटिमेसी के दौरान बॉन्डिंग हार्मोन ऑक्सीटोसिन और वैसोप्रेसिन हार्मोन जो व्यक्ति की सेफ्टी की ज़रूरत को ट्रिगर करता है वो बढ़ जाते हैं.

कम होती है टेंशन :एक हेल्दी रिलेशनशिप में पार्टनर का शारीरिक स्पर्श और इमोशनल सपोर्ट नर्वस सिस्टम को शांत करता है. अगर आपका नर्वस सिस्टम बैलेंस्ड है आपकी बॉडी सामान्य रूप से हार्मोंस रिलीज कर रही तो टेंशन को कंट्रोल करना आसान हो जाता है.

Also Read:अक्‍सर होता है स्‍ट्रेस और एंग्‍जायटी, ऑफ‍िस जाने से लगता है डर, कहीं ऑफ‍िस पॉल‍िट‍िक्‍स का श‍िकार तो नहीं हो रहे आप… इससे बचने के र्स्‍माट तरीके

बढ़ता है सेल्फ़ रिस्पेक्ट :अगर आप इंटीमेट रिलेशनशिप में होते हैं तो आपके पार्टनर से जो प्यार मिलता है और जो एक्सपेक्टेशन महसूस होती है वही आपका आत्मसम्मान और आत्मविश्वास बढ़ा सकता है. कई अनहेल्दी रिश्ते ऐसे होते हैं जिसमें अपने पार्टनर के मान सम्मान को ठेस पहुंचाई जाती है जिसकी वजह से उनके सेल्फ कॉन्फिडेंस और सेल्फ रिस्पेक्ट में कमी आ जाती है.

मन रहता है खुश :हमारे शरीर में ऑक्सीटोसिन नाम का लव हार्मोन होता है जो शारीरिक स्पर्श के दौरान रिलीज होता है. जिसके कारण हमारा मन काफ़ी ख़ुश हो जाता है. जब रोमांटिक और इंटीमेट रिलेशनशिप में आते हैं तो दोनों पार्टनर्स को एक दूसरे के क़रीब रहना काफ़ी पसंद आता है. इस तरह की इंटीमेसी आपके मन को ख़ुशी देती है.

पार्टनर्स में हो बेहतर कम्युनिकेशन :किसी भी रिश्ते में प्यार, भावना, मान-सम्मान बनाए रखने के लिए एक दूसरे से बेहतर तरीके से बातचीत करना बहुत ज़रूरी है. आप अपने पार्टनर को एक्टिवली सुनना और अपनी बात उस तक ठीक तरह से पहुंचाना आपकी इंटीमेसी को मजबूत बनाती है.

बढ़ती है पर्सनल ग्रोथ :अगर आपका पार्टनर आपके लिए सपोर्टिव है तो ही इंटीमेसी संभव है. एक दूसरे के लिए सपोर्टिंग होना आपकी पर्सनल ग्रोथ में काफ़ी सहायक होती है. इस तरह के रिलेशनशिप मेंटल हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद है.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.