September 28, 2024
हरियाणा चुनाव : महिलाओं को आर्थिक मदद; मुफ्त बिजली और Msp सहित कांग्रेस ने घोषणापत्र में किए कई वादे

हरियाणा चुनाव : महिलाओं को आर्थिक मदद; मुफ्त बिजली और MSP सहित कांग्रेस ने घोषणापत्र में किए कई वादे​

Haryana Assembly elections 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने शनिवार को अपना घोषणापत्र (Congress Manifesto) जारी किया. इसमें मुफ्त बिजली, मुफ्त इलाज, महिलाओं को आर्थिक सहायता, किसानों को एमएसपी की गारंटी और राज्य में जाति जनगणना कराने जैसे कई बड़े वादे किए गए हैं. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा, राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी (HPCC) के अध्यक्ष उदय भान की मौजूदगी में यह घोषणापत्र जारी किया गया.

Haryana Assembly elections 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने शनिवार को अपना घोषणापत्र (Congress Manifesto) जारी किया. इसमें मुफ्त बिजली, मुफ्त इलाज, महिलाओं को आर्थिक सहायता, किसानों को एमएसपी की गारंटी और राज्य में जाति जनगणना कराने जैसे कई बड़े वादे किए गए हैं. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा, राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी (HPCC) के अध्यक्ष उदय भान की मौजूदगी में यह घोषणापत्र जारी किया गया.

Haryana Assembly elections 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने शनिवार को चंडीगढ़ में अपना घोषणापत्र (Congress Manifesto) जारी किया. इसमें मुफ्त बिजली, मुफ्त इलाज, महिलाओं को आर्थिक सहायता, किसानों को एमएसपी की गारंटी और राज्य में जाति जनगणना कराने जैसे कई बड़े वादे किए गए हैं. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा, राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी (HPCC) के अध्यक्ष उदय भान की मौजूदगी में यह घोषणापत्र जारी किया गया.

चुनावी घोषणापत्र में कांग्रेस ने हरियाणा के हर परिवार को 300 यूनिट मुफ्त बिजली और 25 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज देने का वादा किया है.

कांग्रेस के नेता और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने एक्स पर एक पोस्ट में बीजेपी पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि, ”भाजपा ने एक दशक में हरियाणा से उसकी समृद्धि, उसके सपने और शक्ति छीन ली.” उन्होंने कांग्रेस के घोषणा पत्र में किए गए वादों का जिक्र करते हुए कहा कि, ”कांग्रेस की आने वाली सरकार ‘दर्द के दशक’ का अंत करेगी – हर हरियाणा वासी की उम्मीदों, आकांक्षाओं और ख्वाबों को पूरा करना हमारा संकल्प है.”

भाजपा ने एक दशक में हरियाणा से उसकी समृद्धि, उसके सपने और शक्ति छीन ली।

अग्निवीर से देशभक्त युवाओं की आकांक्षाएं छीन ली, बेरोज़गारी से परिवारों की हंसी छीन ली और महंगाई से महिलाओं की आत्मनिर्भरता।

काले कानून ला कर किसानों का हक़ तक छीन लेने का प्रयास किया, तो नोटबंदी और गलत…

— Rahul Gandhi (@RahulGandhi) September 28, 2024

महिलाओं को 2000 रुपये प्रति माह मदद

मध्य प्रदेश की ‘लाडली बहना योजना’ और महाराष्ट्र की ‘लड़की बहन योजना’ की तर्ज पर कांग्रेस ने भी हरियाणा में 18 से 60 साल की आयु की महिलाओं को 2000 रुपये हर माह देने का वादा किया है. घोषणापत्र में गैस सिलेंडर के लिए 500 रुपये देने का भी वादा किया गया है.

हरियाणा चुनाव 2024: दलितों और ओबीसी पर क्यों है बीजेपी का फोकस, क्या है कांग्रेस की रणनीति

लोकसभा चुनाव की तरह ही कांग्रेस ने फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की कानूनी गारंटी और फसलों के लिए तत्काल मुआवजा देने का वादा किया है. कांग्रेस ने कहा है कि वह किसान आयोग का गठन करेगी और किसानों को डीजल पर सब्सिडी देगी.

गरीबों को जमीन और मकान

अपने घोषणापत्र में कांग्रेस ने राज्य के गरीब तबके को 200 गज जमीन और दो कमरों वाला मकान देने का वादा किया है. घोषणापत्र का एक और बड़ी बात राज्य में जाति आधारित सर्वेक्षण कराने का वादा है. यह एक ऐसा विचार है जिसकी कांग्रेस पार्टी लंबे समय से मांग कर रही है. इसके अलावा पार्टी ने कहा है कि वह क्रीमी लेयर की सीमा को बढ़ाकर 10 लाख रुपये करेगी. कांग्रेस ने युवाओं को दो लाख स्थायी नौकरियां देने और राज्य को नशा मुक्त बनाने का वादा किया है.

पुरानी पेंशन योजना की बहाली का वादा

केंद्र के फैसले के विपरीत कांग्रेस ने पुरानी पेंशन योजना (OPS) को बहाल करने का वादा किया है. सामाजिक न्याय को बढ़ावा देने के लिए पार्टी ने वृद्धावस्था पेंशन, दिव्यांग पेंशन और विधवा पेंशन के तहत वरिष्ठ नागरिकों, विकलांगों और विधवाओं को 6000 रुपये देने का वादा किया है.

हरियाणा विधानसभा चुनाव : कांग्रेस ने 13 नेताओं को पार्टी से 6 साल के लिए किया निष्कासित

कांग्रेस नेता गीता भुक्कल ने कहा, “हमने अपने घोषणापत्र में सुरक्षित हरियाणा देने की बात की है. हम गुरु गोविंद सिंह जी के नाम पर कुरुक्षेत्र में एक विश्वविद्यालय बनाएंगे. हम पंजाबी भाषा को सम्मान दिलाने के लिए भी काम करेंगे. हम मेवात में एक विश्वविद्यालय बनाएंगे.”

कई राज्यों में रिसर्च से बना घोषणापत्र

घोषणापत्र जारी किए जाने के कार्यक्रम में कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि यह घोषणापत्र काफी मेहनत के बाद बनाया गया है. उन्होंने बताया कि घोषणापत्र में कई चीजें राजस्थान और कई अन्य राज्यों से ली गई हैं. हुड्डा ने कहा, “यह घोषणापत्र काफी मेहनत के बाद बनाया गया है और मैं घोषणापत्र की अध्यक्ष गीता जी और सभी सदस्यों को बधाई देता हूं. जब अशोक गहलोत मुख्यमंत्री थे, तब हमने राजस्थान से बहुत कुछ सीखा है. हमने सभी राज्यों में रिसर्च की है.”

हरियाणा में 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए 5 अक्टूबर को मतदान होगा. मतगणना 8 अक्टूबर को होगी. नतीजे आने के बाद अगली सरकार बनेगी. सन 2019 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी 40 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी. कांग्रेस ने 30 सीटें जीती थीं.

यह भी पढ़ें –

बाबा बनकर धूनी थोड़े ही रमाऊंगा…; हरियाणा में सीएम पद की दावेदारी पर रणदीप सुरजेवाला

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.