September 20, 2024
Weather alert

Tauktae चक्रवात ने मचाई भारी तबाही, सेना के तीनों विंग्स को किया हाईअलर्ट

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार ‘तौकते’ चक्रवात कर्नाटक, केरल, गुजरात सहित कई राज्यों अगले चार दिनों तक भारी तबाही मचा सकता है। कई जगह भारी बारिश ने तबाही शुरू कर दी है। तूफान के दौरान भारी बारिश और करीब 150-160 किमी की स्पीड से हवाएं चल रही है।

नई दिल्ली। अरब सागर से बने चक्रवात ‘तौकते’ का खतरा कई राज्यों पर बढ़ चुका है। तौकते (Tauktae) भारी नुकसान करते हुए और खतरनाक होकर आगे बढ़ रहा है। कई राज्यों के लिए खतरा बना ‘तौकते’ चक्रवात गोवा के तटीय क्षेत्र से टकरा कर अब गुजरात की ओर बढ़ रहा है। मुंबई सहित कई क्षेत्रों में भी भारी बारिश की आशंका जताई गई है। चक्रवात के प्रभाव वाले राज्यों में एनडीआरएफ अलर्ट मोड में है। 79 एनडीआरएफ की टीमों को तैनात किया गया है जबकि 22 को अलर्ट मोड में रखा गया है। आर्मी, नेवी, वायुसेना भी पूरी तरह तैयार है। कोस्ट गार्ड भी तैनात किए गए हैं। अगले 12 घंटों में यह तूफान काफी विनाशकारी हो सकता है। 18 मई को तूफान गुजरात के पोरबंदर और भावनगर जिले के महुआ कोस्ट के बीच से गुजरेगा।

यह भी पढ़ेंः यूपी के जेलों में माफियाराजः चित्रकूट जेल में गैंगवार, तीन गैंगेस्टर मारे गए

भारी तबाही मचाते आगे बढ़ रहा Tauktae

गोवा के तटीय क्षेत्र से टकराने के बाद तेज रफ्तार से तौकते चक्रवात (Tauktae) आगे बढ़ रहा है। पणजी में भारी बारिश व तेज आंधी से बहुत तबाही मची है। घर, दीवारें, बड़े-बड़े पेड़, बिजली के पोल पूरे क्षेत्र में टूट कर गिरे हुए हैं। सैकड़ों की संख्या में वाहन-घर क्षतिग्रस्त हो गए। बिजली व्यवस्था ठप हो गई है। कर्नाटक में चार लोगों की मौत चक्रवात की वजह से हो गई। यहां 73 गांव प्रभावित हैं। यहां तूफान की वजह से भारी बारिश लगातार जारी है। मुंबई और आसपास के क्षेत्रों में हाईअलर्ट जारी किया गाय है। मौसम अचानक से यहां बदला है।

अगले तीन दिनों तक कई राज्यों में दिखेगा असर

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार ‘तौकते’ चक्रवात कर्नाटक, केरल, गुजरात सहित कई राज्यों अगले चार दिनों तक भारी तबाही मचा सकता है। कई जगह भारी बारिश ने तबाही शुरू कर दी है। तूफान (Tauktae) के दौरान भारी बारिश और करीब 150-160 किमी की स्पीड से हवाएं चल रही है। तमिलनाडु, पश्चिमी राजस्थान, महाराष्ट्र, लक्ष्यद्वीप क्षेत्र में भी इसका असर होगा। चक्रवात का केंद्र करीब चार किलोमीटर के दायरे में है।

यह भी पढ़ेंः लंदन से आई युवती से शादी करना चाहते थे दो युवक, बंदूक की नोक पर घुसते थे घर में,…

तीनों सेना भी अलर्ट

एनडीआरएफ के महानिदेशक एसएन प्रधान ने बताया कि केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, गुजरात, महाराष्ट्र में 79 एनडीआरएफ टीमें तैनात की गई है। इसके अलावा 22 टीमों को अलर्ट मोड में रखा गया है। इसके अलावा नेवी, आर्मी, कोस्ट गार्ड्स को भी तैनात कर दिया गया है। उधर, भारतीय वायुसेना भी आपदा पर लगातार निगरानी बनाए हुए है। Tauktae तूफान की आशंका को देखते हुए वायुसेना ने अलर्ट मोड में रहते हुए 16 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट, 18 हेलीकाॅप्टर को राहत कार्य के लिए तैयार किया है।

पीएम और गृहमंत्री अमित शाह ने राज्यों के जिम्मेदारों संग तैयारियां का लिया जायजा

पीएम मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने तौकते चक्रवात को देखते हुए अलग अलग बैठकें कर स्थितियों को जाना और तैयारियों की समीक्षा की है।

यह भी पढ़ेंः यूं ही नहीं धरती के भगवान, 25 दिन की बच्ची को कोविड से बचाने के लिए लगा दिया सबक…

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.