October 4, 2024
शादी के बाद भी क्यों हो जाता है किसी और से प्यार, क्या हो सकती हैं Extramarital Affairs की वजह, इसके मनोव‍िज्ञान को समझें...

शादी के बाद भी क्यों हो जाता है किसी और से प्यार, क्या हो सकती हैं Extramarital Affairs की वजह, इसके मनोव‍िज्ञान को समझें…​

Why do extramarital affairs happen ​: जब एक इंसान से प्यार हो चुका है तो दूसरे इंसान की तरफ कोई व्यक्ति क्यों अट्रैक्ट होता है. फिर वो चाहें स्त्री हो या पुरुष, उसका इस तरह के संबंध बनाने के पीछे क्या रीजन होता है.

Why do extramarital affairs happen ​: जब एक इंसान से प्यार हो चुका है तो दूसरे इंसान की तरफ कोई व्यक्ति क्यों अट्रैक्ट होता है. फिर वो चाहें स्त्री हो या पुरुष, उसका इस तरह के संबंध बनाने के पीछे क्या रीजन होता है.

Why do extramarital affairs happen : शादी का मतलब है सात जन्मों का बंधन जो प्यार की डोर से बंधा होता है. हालांकि कुछ लोगों की प्यार की डोर के दो सिरों में तीसरा सिरा भी मिल जाता है यानी कि पति पत्नी के बीच कोई तीसरा आ जाता है. इस तरह के संबंधों को अंग्रेजी में एक्स्ट्रामैरिटल अफेयर (Extramarital Affairs) कहते हैं और हिंदी में विवाहेतर संबंध कहा जाता है. लेकिन ऐसा होता क्यों है. जब एक इंसान से प्यार हो चुका है तो दूसरे इंसान की तरफ कोई व्यक्ति क्यों अट्रैक्ट होता है. फिर वो चाहें स्त्री हो या पुरुष, उसका इस तरह के संबंध बनाने के पीछे क्या रीजन होता है. इस के पांच कारण हो सकते हैं.

विवाहेतर संबंध के कारण | Possible Reasons Of Extramarital Affairs

इमोशनली डिसकनेक्ट होना

शादीशुदा जिंदगी के बाद भी किसी और की तरफ झुकाव होने की वजह उस इंसान से इमोशनली डिस्कनेक्ट होना हो सकता है. हो सकता है कि पति पत्नी के बीच फिजिकल रिलेशन भी बनते हों उसके बाद भी दोनों एक दूसरे से जज्बाती तौर पर नहीं जुड़ पा रहे हो. ऐसे में इमोशनल सपोर्ट के लिए पति पत्नी में से कोई भी एक बाहर रास्ता तलाश सकता है. जिस में उन्हें अपने प्रति झुकाव और सहानुभूति दिखती है उससे अटैचमेंट हो सकता है.

शारीरिक तौर पर सेटिस्फाई न होना

शादीशुदा लोगों का विवाहेतर संबंध होने की ये एक बड़ी वजह होती है. जब कोई पार्टनर दूसरे पार्टनर से फिजिकली सेटिस्फाई नहीं होता तो बाहर नया विकल्प तलाशने लगता है. जिस शख्स की तरफ फिजिकली ज्यादा झुकाव होता है पति या पत्नी उस से संबंध बनाने में गुरेज नहीं करते हैं.

यह भी पढ़ें :रोजाना ब्‍लैक कॉफी पीने से कई क‍िलो घट सकता है वजन, बस पीना होगा इस तरह | ब्‍लैक कॉफी पीने के फायदे-नुकसान

अवसर या आकर्षण

कुछ केसेस में विवाहेतर संबंधों की वजह सिर्फ नया संबंध बनाने का मौका मिलना या किसी तीसरे शख्स के प्रति आकर्षण भी हो सकता है. ये मौका या आकर्षण किसी प्रोफेशनल इंगेजमेंट की वजह से हो सकता है. सोशल सर्कल में भी ऐसा हो सकता है. ऐसा तब होता है जब कपल में से कोई एक पार्टनर खुद पर काबू खो दे और तीसरे से संबंध बनाने में उसे कोई झिझक न हो.

शादीशुदा जिंदगी में तनाव

कुछ लोग इसलिए विवाहेतर संबंधों का सहारा लेते हैं क्योंकि वो खुद की शादी में आ रहे चैलेंजस को फेस नहीं कर पाते. खासतौर से अगर वो मेंटली या फिजिकली अपने पार्टनर से परेशान हैं या सेटिस्फाई नहीं हैं. या, पति पत्नी के बीच अक्सर किसी बात को लेकर विवाद होता है तो पार्टनर किसी तीसरे की कंपनी में शांति ढूंढने लगता है. उसकी एक वजह ये भी होती है कि एक पार्टनर दूसरे से चल रहे तनाव से बचने के लिए भी एक्स्ट्रामैरिटल अफेयर कर बैठता है.

खुद को खुशी देने के लिए

अक्सर किसी रिश्ते में पति या पत्नी को लगता है कि उसका पार्टनर उसे उतना सम्मान नहीं देता जिसकी उसे ख्वाहिश है. ऐसे केस में पति या पत्नी इनसिक्योर भी फील करते हैं. ऐसे में किसी तीसरे शख्स से ज्यादा सम्‍मान मिलने पर पति या पत्नी उसकी तरफ आकर्षित होते हैं.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.