October 8, 2024
डॉक्टर ने बताया नवरात्रि के व्रत में किन बातों का ध्यान रखना है बेहद जरूरी, फास्टिंग भी हो जाती है आसान 

डॉक्टर ने बताया नवरात्रि के व्रत में किन बातों का ध्यान रखना है बेहद जरूरी, फास्टिंग भी हो जाती है आसान ​

Navratri Fast: अगर आप भी नवरात्रि का व्रत रखते हैं तो यहां जानिए किस तरह व्रत के साथ-साथ सेहत का भी ध्यान रखा जा सकता है. डॉक्टर के बताए तरीके आ सकते हैं काम.

Navratri Fast: अगर आप भी नवरात्रि का व्रत रखते हैं तो यहां जानिए किस तरह व्रत के साथ-साथ सेहत का भी ध्यान रखा जा सकता है. डॉक्टर के बताए तरीके आ सकते हैं काम.

Navratri 2024: नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के लिए व्रत रखा जाता है लेकिन साथ ही यह सेहत को दुरुस्त रखने का भी एक अच्छा मौका है. इस दौरान बहुत से लोग व्रत इसलिए रखते हैं ताकि शरीर डिटॉक्स हो सके और साथ ही बढ़ता वजन नियंत्रण में आ सके. लेकिन, कुछ ना खाकर या कम खाकर व्रत रखने पर सेहत अच्छी हो जाएगी इसकी कोई गारंटी नहीं होती है. ऐसे में अगर आपको भी यही उलझन है कि नवरात्रि में किस तरह व्रत (Navratri Fast) रखा जाए और क्या कुछ खाया जाए जिससे सेहत भी दुरुस्त रहे, तो डॉक्टर के बताए टिप्स आपके काम आ सकते हैं. डॉ. सिद्धांत भार्गव ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक ऐसा ही वीडियो शेयर किया है जिसमें वे बता रहे हैं कि नवरात्रि के दौरान व्रत रखते हुए क्या खाना चाहिए और किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है.

डॉक्टर ने बताया टीनेज बच्चियों के माता-पिता को किन बातों का जरूर रखना चाहिए ख्याल, बीमारियों से दूर रहेगी लाडली

नवरात्रि के व्रत में ध्यान रखें ये बातें | Tips To Keep In Mind During Navratri Fast

डॉ. सिंद्धांत भार्गव का कहना है कुट्टू का आटा, सिंघाड़े का आटा साबुदाना और आलू वगैरह खाएं. इन चीजों को व्रत के दौरान खाया जा सकता है और इनसे आपको ऊर्जा मिलेगी.

सूखे मेवों और बीजों को डाइट का हिस्सा बनाएं. सूखे मेवे (Dry Fruits) और बीज व्रत के दौरान खाने पर पेट भरा हुआ महसूस होगा और ऊर्जा मिलेगी सो अलग. इससे व्रत आपके लिए आसान हो जाएगा.

किसी ना किसी प्रोटीन के स्त्रोत को अपने व्रत की डाइट (Fast Diet) में जरूर शामिल करें. अगर प्रोटीन का सेवन ना किया गया तो शरीर का मसल मास कम होने लगेगा जिससे सेहत भी बिगड़ सकती है.

डॉक्टर सिंद्धांत प्रो टिप देते हुए बताते हैं कि व्रत के दौरान सेंधा नमक का सेवन जरूर करें. सेंधा नमक (Sendha Namak) को पानी में मिलाकर दिन में कई बार पिएं. इससे शरीर को इलेक्ट्रोलाइट्स मिलेंगे. व्रत के दौरान शरीर डिहाइड्रेटेड होने लगता है. डिहाइड्रेशन यानी शरीर में पानी की कमी हो जाती है. पानी की कमी होने पर कमजोरी महसूस हो सकती है और हो सकता है कि आपको व्रत बीच में ही छोड़ना पड़े. ऐसे में सेंधा नमक वाले पानी के सेवन से शरीर को ऊर्जा मिलेगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.