October 12, 2024
रोजाना नौकासन करने के होते हैं कई फायदे, एक बार जान लेंगे तो करने लगेंगे रोज

रोजाना नौकासन करने के होते हैं कई फायदे, एक बार जान लेंगे तो करने लगेंगे रोज​

Boat Pose Benefits: नौकासन ऐसी योगा है जिससे शरीर को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. जानिए किस तरह घर पर नौकासन किया जा सकता है.

Boat Pose Benefits: नौकासन ऐसी योगा है जिससे शरीर को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. जानिए किस तरह घर पर नौकासन किया जा सकता है.

Boat Pose Benefit: आज के समय में लोगों का लाइफस्टाइल कई हद तक बिगड़ गया है. इसकका सेहत पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है. साथ ही, इस वजह से लोग कई बीमारियों के शिकार भी हो जाते हैं. सबसे ज्यादा लोग पेट की समस्याओं से परेशान रहते हैं. रोजाना की इन छोटी-छोटी समस्याओं को दूर करने के लिए योगासन करना बेस्ट होता है. योग से शरीर स्वस्थ रहता है और बीमारियों की संभावना भी कम होती है. यहां जानिए नौकासन के बारे में. किस तरह नौकासन किया जा सकता है और नौकासन से क्या-क्या फायदे मिलते हैं.

जिंदगी में हमेशा रहना चाहते हैं दिल से खुश, तो आज से ही छोड़ दें ये 6 आदतें

कैसे करें नौकासन | How To Do Naukasana

नौकासन करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं और पैरों को भी एकसाथ रखें. इसके बाद हाथों को शरीर के बगल में रखें. अब गहरी सांस छोड़ते हुए छाती और पैरों को जमीन से ऊपर उठाएं. अब बाहों को पैरों की तरफ खीचें. इससे पेट की मांसपेशियां सिकुड़ने लगती हैं. इस मुद्रा में कुछ समय तक रहें. उसके बाद सांस छोड़ते हुए वापस पहले वाली मुद्रा में आएं और आराम करें.

नौकासन के फायदे

नौकासन करने के कई फायदे होते हैं. इससे शरीर को हेल्दी बनाए रखने में मदद मिलती है. इस पोज को करने से शरीर के ऊपरी और निचले भाग में बैलेंस बना रहता है. जब आप अपने पैर ऊपर उठाते हैं और कमर को सीधा करते हैं तो आपके शरीर का ग्रैविटी शिफ्ट होता है. जब आप रोजाना इस योगासन को करते हैं तो इससे बॉडी को बैलेंस बनाने में आसानी होती है और शरीर का पोश्चर भी ठीक होता है.इस योगासन को करते समय जब आप गहरी सांस लेते हैं तो इससे पाचन को आराम मिलता है और स्ट्रेस भी कम होता है.बोट पोज (Boat Pose) से हैमस्ट्रिंग, हिप फ्लेक्सर और रीढ़ की हड्डी खिंचती है जिससे इन अंगों में लचीलापन बढ़ता है. जैसे ही आप अपने पैरों को छत की ओर बढ़ाते हैं, आपके हैमस्ट्रिंग और हिप फ्लेक्सर्स खिंच जाते हैं. इससे शरीर की फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ने लगती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.