October 14, 2024
कांग्रेस ने महाराष्ट्र चुनाव को लेकर बनाई रणनीति, हरियाणा का सबक ले नेताओं को ये 3 निर्देश दिए

कांग्रेस ने महाराष्ट्र चुनाव को लेकर बनाई रणनीति, हरियाणा का सबक ले नेताओं को ये 3 निर्देश दिए​

Congress New Strategy: हरियाणा की हार को कांग्रेस ने बहुत गंभीरता से लिया है और अब वैसी गलती नहीं दोहराना चाहती. यही कारण है कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व ने महाराष्ट्र के नेताओं को इसे लेकर हिदायत भी दी.

Congress New Strategy: हरियाणा की हार को कांग्रेस ने बहुत गंभीरता से लिया है और अब वैसी गलती नहीं दोहराना चाहती. यही कारण है कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व ने महाराष्ट्र के नेताओं को इसे लेकर हिदायत भी दी.

Congress Maharashtra Election Strategy: आज मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) के घर पर राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और अन्य केंद्रीय नेताओं ने महाराष्ट्र के नेताओं के साथ बैठक की. सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस (Congress) नेतृत्व ने हरियाणा की हार (Haryana Result) का जिक्र करते हुए महाराष्ट्र (Maharashtra) के नेताओं को सीधे निर्देश दिया है कि गुटबाजी किसी भी तरह बर्दाश्त नहीं की जाएगी. महाराष्ट्र को हरियाणा नहीं बनने देना है. मराठा-ओबीसी संघर्ष का असर महाराष्ट्र पर पड़ने की आशंका के चलते कांग्रेस नेतृत्व अलर्ट मोड पर है. कांग्रेस आलाकमान की तरफ से कहा गया है कि यह सुनिश्चित करें कि मराठा और ओबीसी दोनों समुदायों के बीच सद्भाव हो. किसी भी स्थिति में राज्य में महा विकास अघाड़ी की सरकार लानी होगी.

तीन निर्देश दिए

इस बैठक में केंद्र के वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं ने महाराष्ट्र के नेताओं को इन बातों के अलावा मुख्यत: तीन निर्देश दिए हैं. पहला कि सीएम फेस कौन होगा, इस विवाद में नहीं पड़ना है. यह कांग्रेस का केंद्रीय नेतृत्व तय करेगा. इसलिए इस बात को लेकर न तो पार्टी के अंदर गुटबाजी करनी है और न ही गठबंधन के अंदर.

दूसरा निर्देश है कि किसी भी तरह गठबंधन में विवाद वाली सीटों पर चर्चा न करें. जिन भी सीटों पर गठबंधन में विवाद है और उद्धव ठाकरे या शरद पवार की पार्टी दावा कर रही है, उन सीटों पर फैसला केंद्रीय नेतृत्व करेगा. इसलिए इन सीटों को लेकर गठबंधन में विवाद की स्थिति नहीं बनानी है.

तीसरा निर्देश कांग्रेस आलाकमान ने महाराष्ट्र के नेताओं को दिया है कि घोषणापत्र को लेकर आप चर्चा न करें. यह केंद्रीय नेता तय करेंगे. जनता से जुड़कर रहें. उनके काम कराएं. जनता के बीच कांग्रेस के किए कामों को याद दिलाएं. सिर्फ सत्तारूढ़ कल की आलोचना के सहारे न रहें. अति आत्मविश्वास का शिकार न हों और जमीन से जुड़े मुद्दों पर फोकस करें.

घोषणापत्र में ये होगा?

#SawalIndiaKa | महाराष्ट्र चुनाव को लेकर कांग्रेस की बैठक, मैनिफेस्टो को लेकर होगी चर्चा@Ankit_Tyagi01 | @prashantjourno | #Congress | #Maharashtra pic.twitter.com/uNDZeQ5qWs

— NDTV India (@ndtvindia) October 14, 2024

महिला, किसान और बेरोजगार कांग्रेस के घोषणापत्र में मुख्य रूप से जगह पाएंगे. किसानों के 3 लाख का कर्जा को माफ करने की घोषणा, बेरोजगारों को 4 हजार रुपये प्रति माह, महिलाओं को टोटल फ्री बस यात्रा, महालक्ष्मी योजना के तहत महिलाओं को 2000 रुपये सीधे खाते में डालने की योजना शामिल हो सकती है. दलित और अल्पसंख्यकों के लिए भी अलग से बजट बनाने की घोषणापत्र में घोषणा कांग्रेस कर सकती है.

Haryana Election Results: कांग्रेस के हाथ से निकला हरियाणा, सभी 90 सीटों का रिजल्ट यहां देखें

हरियाणा में 0.9% वोटों का है असली खेला, समझिए कैसे BJP ने 11 सीटों से पलट डाली हारी बाजी

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.