October 17, 2024
इन दो द्वीपों के बीच चलती है दुनिया की सबसे छोटी फ्लाइट, महज 1.5 मिनट का लगता है समय

इन दो द्वीपों के बीच चलती है दुनिया की सबसे छोटी फ्लाइट, महज 1.5 मिनट का लगता है समय​

दुनिया की सबसे छोटी उड़ान, वेस्ट्रे और पापा वेस्ट्रे को जोड़ती है, जिसे लोगनएयर द्वारा संचालित किया जाता है और इसमें दो मिनट से भी कम समय लगता है.

दुनिया की सबसे छोटी उड़ान, वेस्ट्रे और पापा वेस्ट्रे को जोड़ती है, जिसे लोगनएयर द्वारा संचालित किया जाता है और इसमें दो मिनट से भी कम समय लगता है.

Worlds Shortest Flight: एक शहर से दूसरे शहर जाना हो तो फ्लाइट से कम से कम घंटे, डेढ़ घंटे का समय लग जाता है. दूसरे देश जाना हो तो दिनभर का समय लगता है. लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि महज दो मिनट में फ्लाइट की यात्रा पूरी हो सकती है. दुनिया की सबसे छोटी उड़ान, वेस्ट्रे और पापा वेस्ट्रे (Westray and Papa Westray) को जोड़ती है, जिसे लोगनएयर (Loganair) द्वारा संचालित किया जाता है और इसमें दो मिनट से भी कम समय लगता है.

जहां अधिकांश उड़ानें थकाऊ और लंबी होती हैं, वहीं एक अनोखी स्कॉटिश उड़ान केवल डेढ़ मिनट तक चलती है. लोगनएयर द्वारा संचालित, यह छोटी उड़ान स्कॉटलैंड में वेस्ट्रे और पापा वेस्ट्रे के ऑर्कनी द्वीपों को जोड़ती है.

इंस्टेंट नूडल्स से भी तेज

कभी-कभी, वेस्ट्रे और पापा वेस्ट्रे के बीच छोटी उड़ान पर उड़ान का समय एक मिनट से भी कम हो सकता है, जो इसे इंस्टेंट नूडल्स तैयार करने से भी तेज़ बनाता है. इस मार्ग पर दर्ज की गई सबसे तेज़ उड़ान 53 सेकंड की थी, जिसे पायलट स्टुअर्ट लिंकलेटर ने हासिल किया था.

इस मार्ग पर उड़ानें मूल रूप से 1967 में शुरू हुईं और इसने दुनिया की सबसे छोटी अनुसूचित उड़ानों का रिकॉर्ड तोड़ दिया. यह यात्रा शनिवार को छोड़कर, दोनों दिशाओं में प्रतिदिन होती है.

उड़ान का Video देखें:

केवल 10 यात्री बैठ सकते हैं

यह उड़ान के लिए ब्रिटन-नॉर्मन BN2B-26 आइलैंडर विमान का उपयोग करता है, जिसमें 10 यात्री बैठ सकते हैं. चूंकि यह विमान छोटा है, इसलिए आगे की पंक्ति में बैठे लोग पायलट को विमान उड़ाते हुए भी देख सकते हैं.

पिछले कुछ वर्षों में, इस छोटी उड़ान ने अपनी अनूठी और बेहद छोटी यात्रा का अनुभव करने के लिए उत्सुक पर्यटकों के बीच लोकप्रियता हासिल की है. केवल एक मिनट तक चलने के बावजूद, यह उड़ान यात्रियों को ऑर्कनी द्वीप पर शांत जीवन की एक त्वरित झलक देती है, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता और शांति के लिए जाना जाता है.

ये Video भी देखें:

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.