October 18, 2024
हमास प्रमु्ख की मौत पर बौखलाया हिजबुल्लाह और ईरान, कर दिया ये ऐलान

हमास प्रमु्ख की मौत पर बौखलाया हिजबुल्लाह और ईरान, कर दिया ये ऐलान​

ईरान ने हमास के नए प्रमुख याह्या सिनवार के इजरायली सेना द्वारा मार गिराए जाने के बाद ईरान और लेबनान (Israel and Lebanon) के हिजबुल्लाह (Hezbollah) लड़ाके आग बबूला हो गए हैं. संयुक्त राष्ट्र में ईरान के मिशन ने कहा कि हमास आतंकवादी समूह के नेता याह्या सिनवार की हत्या से क्षेत्र में नाराजगी और गुस्सा और बढ़ेगा, जबकि लेबनान के हिजबुल्लाह आतंकी समूह ने कहा कि युद्ध में एक नया और तीव्र चरण आएगा.

ईरान ने हमास के नए प्रमुख याह्या सिनवार के इजरायली सेना द्वारा मार गिराए जाने के बाद ईरान और लेबनान (Israel and Lebanon) के हिजबुल्लाह (Hezbollah) लड़ाके आग बबूला हो गए हैं. संयुक्त राष्ट्र में ईरान के मिशन ने कहा कि हमास आतंकवादी समूह के नेता याह्या सिनवार की हत्या से क्षेत्र में नाराजगी और गुस्सा और बढ़ेगा, जबकि लेबनान के हिजबुल्लाह आतंकी समूह ने कहा कि युद्ध में एक नया और तीव्र चरण आएगा.

Hezbollah on Israel after Yahya Sinwar killed: ईरान ने हमास के नए प्रमुख याह्या सिनवार के इजरायली सेना द्वारा मार गिराए जाने के बाद ईरान और लेबनान (Israel and Lebanon) के हिजबुल्लाह (Hezbollah) लड़ाके आग बबूला हो गए हैं. संयुक्त राष्ट्र में ईरान के मिशन ने कहा कि हमास आतंकवादी समूह के नेता याह्या सिनवार की हत्या से क्षेत्र में नाराजगी और गुस्सा और बढ़ेगा, जबकि लेबनान के हिजबुल्लाह आतंकी समूह ने कहा कि युद्ध में एक नया और तीव्र चरण आएगा.

इस्लामिक रिपब्लिक ईरान (Islamic Republic of Iran) ने सिनवार के अंतिम क्षणों के ड्रोन फुटेज से ली गई एक स्थिर छवि साझा की. यह वही तस्वीर है जिसमें सिनवार चेहरा ढका हुआ है और घायल होकर सोफे में बैठा है जब इजरायल का ड्रोन उसकी तस्वीर खींच रहा है. साथ ही इसी दौरान घायल सिनवार ने एक छड़ी से ड्रोन पर हमला करने का प्रयास किया.

ईरानी मिशन ने सिनवार की तुलना इराकी तानाशाह सद्दाम हुसैन (Saddam Hussain) से कर डाली. सद्दाम लंबे समय तक ईरान का दुश्मन रहा है. सद्दाम को अमेरिकी सैनिकों ने 2003 में पकड़ लिया था. जब इराक के शासक सद्दाम हुसैन को गुप्ता होल के भीतर बनी सुरंग से पकड़ा था तब उसने हथियार होने के बावजूद अमेरिकी सैनिकों पर हमला नहीं किया था और उनसे रहम की भीख मांग रहा था. ईरान का कहना है कि सद्दाम हुसैन को ऐसी हालत में देखकर उसको चाहने वालों का काफी सदमा लगा था.

When U.S. forces dragged a disheveled Saddam Hussein out of an underground hole, he begged them not to kill him despite being armed. Those who regarded Saddam as their model of resistance eventually collapsed. However, when Muslims look up to Martyr Sinwar standing on the… pic.twitter.com/S1QUN47y83

— I.R.IRAN Mission to UN, NY (@Iran_UN) October 17, 2024

इसके बाद ईरान की ओर से कहा जा रहा है कि जब मुसलमान शहीद सिनवार को युद्ध के मैदान में – लड़ाकू पोशाक में और खुले में, किसी ठिकाने में नहीं, दुश्मन का सामना करते हुए देखते हैं – तो प्रतिरोध की भावना मजबूत हो जाएगी.”

सुरक्षित पनाहगाह की तलाश में था सिनवार

बताया जा रहा है कि जब इजरायली सेना ने सिनवार को पकड़ा उस समय उसके पास 10770 डॉलर थे और उसके पास गाज़ा में यूएनआरडब्ल्यूए टीचर का पासपोर्ट था. इजरायल की सेना का कहना है कि आतंक का चेहरा बने याह्या सिनवार उत्तरी गाज़ा में भागने की योजना पर काम कर रहा था. लेकिन इजरायली सेना ने उसे मार गिराया.

हमास ने इजरायल में घुसकर हमला किया

गौरतलब है कि हमास ने ही इजरायल में घुसकर 7 अक्तूबर 2023 को हमला किया था. इस हमले में 1206 इजरायली मारे गए थे. इसके साथ ही 255 इजरायली लोगों को बंधक भी बना लिया था. इसी के चलते इजरायल ने गाज़ा पर हमला किया और आज गाज़ा पूरी तरह से खंडहर में तब्दील हो गया है. बता दें कि ईरान फिलिस्तीन के आतंकी संगठन हमास का समर्थन करता है.

याह्या सिनवार था इजरायल में हमले का मास्टरमाइंड

गौरतलब यह भी है कि ये वही याह्या सिनवार बताया जा रहा है कि जिसने इजरायल पर किए गए हमला का प्लान तैयार किया था. इस हमले में हजारों हमार के आतंकवादी दक्षिणी इज़राइल में घुस गए थे. यहां तक एक संगीत समारोह पर हमला किया और बड़े पैमाने पर हत्या और यौन हिंसा को अंजाम दिया, साथ ही सैन्य ठिकानों को भी निशाना बनाया.

हमास के पूर्व प्रमुख इस्माइल हानिये को इजरायल ने ईरान में ही मार गिराया था. जिसके बाद याह्या सिनवार ने हमास प्रमुख की गद्दी संभाली थी. सिनवार को इजरायल के सैनिकों ने दक्षिणी गाज़ा के रफाह में मार गिराया और बाद में इसकी पुष्टि भी की.

सिनवार के लिए ईरान का बयान

ईरान का कहना है कि जिस प्रकार से सिनवार ने बहादुरी के साथ इजरायली सेना का सामना किया उससे वह युवाओं और बच्चों के लिए रोल मॉडल बन जाएगा जो फिलिस्तीन की आजादी के लिए लड़ाई को आगे ले जाएंगे. ईरान का कहना है कि जब तक कब्ज़ा और आक्रामकता मौजूद रहेगी, प्रतिरोध कायम रहेगा, क्योंकि शहीद जीवित रहते हैं और प्रेरणास्रोत होते हैं.

बता दें कि याह्या सिनवार की मौत की खबर आने के बाद से हमास की ओर से को भी प्रतिक्रिया नहीं आई है. यहां तक की हमास ने सार्वजनिक रूप से इसे स्वीकार नहीं किया है.

इजरायल की चेतावनी

याह्या सिनवार की मौत के बाद इजरायल की ओर से कहा गया है कि बचे हुए हमास के आतंकी सरेंडर कर दें और बचे हुए बंधकों को रिहा कर दे तो सभी को जिंदा छोड़ दिया जाएगा.

इस बीच, लेबनान से हिजबुल्लाह आतंकवादी समूह ने कहा कि वह इजरायल के खिलाफ युद्ध में एक नया चरण शुरू कर रहा है. लेबनान ने कहा कि वह इजरायली सैनिकों को निशाना बनाने के लिए सटीक-निर्देशित मिसाइलों का इस्तेमाल करेगा.

हिजबुल्लाह ने इजरायल पर हमले तेज किए

हिजबुल्लाह का कहना है कि 8 अक्टूबर के बाद से, हिजबुल्लाह के लड़ाकुओं ने लगभग दैनिक आधार पर सीमा पर इजरायली समुदायों और सैन्य चौकियों पर हमला किया है. समूह का कहना है कि वह युद्ध के बीच गाजा का समर्थन करने के लिए ऐसा कर रहा है.

याद दिला दें कि हमास के 7 अक्टूबर 2023 के हमले के तुरंत बाद इजरायल ने लेबनान सीमा पर उत्तरी शहरों से लगभग 60,000 अपने निवासियों को हटा दिया गया था. इजरायल को आशंका थी कि हिजबुल्लाह इसी तरह का हमला कर सकता है.

दोनों ओर से छोटे-छोटे हमलों के बाद सितंबर में इजरायल ने हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमला शुरू कर दिया. इन हमलों में हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह और कई अन्य कमांडरों को को मार गिराया था.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.