September 19, 2024
Covid 19

representational photo

प्रधानमंत्री ने किया ऐलान, 15-18 साल के किशोरों को 3 जनवरी से वैक्सीनेशन, 10 जनवरी से प्रीकॉशन डोज

पीएम मोदी ने कहा कि वैक्सीनेशन के मामले में टूरिज्म वाले राज्यों ने शत प्रतिशत वैक्सीनेशन का सिंगल डोज पा लिया है। उन्होंने कहा कि हम जल्द ही नेजल वैक्सीन और डीएनए वैक्सीन की शुरूआत करने जा रहे हैं।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि नववर्ष की तैयारियों के बीच आप कोरोना को न भूलिए। कोविड प्रोटोकॉल्स का जरूर पालन करें। पूरे विश्व में ओमीक्रोन ने डर पैदा किया है। आप इससे सचेत रहें लेकिन पैनिक न करें। पीएम मोदी ने देश में कोविड की तैयारियों को बताया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किशोरों के वैक्सीनेशन (Covid Vaccination for teenagers) और फ्रंटलाइन वर्कर्स, हेल्थकेयर वर्कर्स व बुजुर्गों के लिए प्रीकॉशन डोज दस जनवरी से देने का ऐलान किया है।

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना से लड़ने का सबसे बड़ा हथियार है कोरोना के प्रोटोकॉल्स का पूरी तरह से पालन किया जाए। दूसरा हथियार है वैक्सीनेशन। उन्होंने कहा कि देश ने बहुत पहले ही वैक्सीन निर्माण पर काम कर दिया था। हमारे तैयारियों का ही नतीजा रहा है कि भारत ने इस साल 16 जनवरी से वैक्सीन देना शुरू कर दिया। यह देश के नागरिकों का सामूहिक प्रयास और इच्छा शक्ति है कि भारत 141 करोड़ वैक्सीनेशन लक्ष्य को पार कर चुका है। आज भारत की 60 प्रतिशत आबादी को वैक्सीन की डोज लग चुकी है। नब्बे प्रतिशत व्यस्क आबादी को एक डोज लगाया जा सका है।

टूरिज्म वाले राज्यों ने 100 प्रतिशत सिंगल डोज का लक्ष्य पा लिया

पीएम मोदी ने कहा कि वैक्सीनेशन के मामले में टूरिज्म वाले राज्यों ने शत प्रतिशत वैक्सीनेशन का सिंगल डोज पा लिया है। उन्होंने कहा कि हम जल्द ही नेजल वैक्सीन और डीएनए वैक्सीन की शुरूआत करने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना से लड़ाई हम शुरू से ही वैज्ञानिक सिद्धांतों से लड़ रहे हैं।

अटल जी के जन्मदिन पर कुछ लिए निर्णय

पीएम मोदी ने कहा कि 15साल से 18 साल के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन (Covid Vaccination for teenagers) प्रारंभ होगा। तीन जनवरी को सोमवार से बच्चों के लिए वैक्सीनेशन शुरू किया जाएगा। हेल्थ केयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन का प्रीकॉशन डोज 10 जनवरी से लगाया जाएगा। साठ साल से अधिक उम्र के senior citizens को भी प्रीकॉशन डोज उनके डॉक्टर्स की सलाह पर दी जाएगी।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.