October 19, 2024
Karwa Chauth 2024: इस साल करवा चौथ पर बनने जा रहा है शुभ संयोग, 3 ग्रहों की इस व्रत पर बन रही है उत्तम स्थिति

Karwa Chauth 2024: इस साल करवा चौथ पर बनने जा रहा है शुभ संयोग, 3 ग्रहों की इस व्रत पर बन रही है उत्तम स्थिति​

करवा चौथ का पावन पर्व इस साल और ज्यादा विशेष होने वाला है, क्योंकि तीन ग्रहों की स्थिति से उत्तम संयोग बनने जा रहे हैं. इस दौरान पूजा करने से कई गुना ज्यादा फल मिलता है.

करवा चौथ का पावन पर्व इस साल और ज्यादा विशेष होने वाला है, क्योंकि तीन ग्रहों की स्थिति से उत्तम संयोग बनने जा रहे हैं. इस दौरान पूजा करने से कई गुना ज्यादा फल मिलता है.

Karwa Chauth 2024: अखंड सौभाग्य की प्राप्ति के लिए अगर आप भी करवा चौथ का व्रत (Karwa chauth Vrat) करती हैं, तो जान लीजिए इस बार का करवा चौथ और ज्यादा खास होने वाला है. जानकारी के अनुसार, इस बार करवा चौथ पर एक दो नहीं बल्कि तीन राशि उत्तम स्थिति में रहेगी, जिसके कारण ग्रहों की दशा(grahon ki sthiti) पर विशेष प्रभाव पड़ेगा और इसका शुभ फल आपको मिल सकता है. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि करवा चौथ पर कौन से ग्रहों की स्थिति मजबूत होने वाली है और किस समय महिलाओं को अपने सुहाग की दीर्घायु और सुखी जीवन के लिए पूजा अर्चना (Karva chauth Puja) करनी चाहिए.

मिट्टी के करवे से ही क्यों दिया जाता है चंद्रमा को अर्घ्य, जानें इसके पीछे का कनेक्शन

करवा चौथ 2024 पर तीन राशियों की ग्रह स्थिति रहेगी उत्तम

जानकारी के अनुसार, कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि पर इस बार विशेष संयोग बनने जा रहे हैं. बताया जा रहा है कि इस दिन सूर्य तुला राशि में रहेंगे. इसके अलावा शनि का गोचर कुंभ राशि में हैं, वहीं गुरु वृषभ राशि में और शुक्र वृश्चिक राशि में रहेंगे. ऐसे में ग्रहों का इन राशियों में प्रवेश काफी उत्तम माना जा रहा है, इससे इन राशि के जातकों को शुभ फल की प्राप्ति होगी.

करवा चौथ 2024 पर कब करें पूजा

अब बात आती है कि करवा चौथ पर आपको किस समय पूजा करनी चाहिए, तो करवा चौथ का व्रत 20 अक्टूबर 2024, रविवार को प्रातः काल सूर्योदय के साथ ही रखा जाएगा. इसके बाद पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 5:40 से लेकर 7:03 तक रहेगा, ऐसे में आप 1 घंटे 16 मिनट तक पूजा अर्चना कर सकते हैं. करवा चौथ पर चंद्रोदय का समय 7:53 के आसपास रहेगा, ऐसे में भगवान गणेश, मां पार्वती और भोलेनाथ की पूजा अर्चना करने के बाद भी चंद्रमा के उदय के साथ ही चंद्रमा को अर्घ्य दें, छलनी से पहले चंद्रमा, फिर पति की सूरत देखें और उनके हाथों से पानी पीकर व्रत का पारण करें.

थाली में क्या-क्या रखें
करवाचौथ की पूजा की थाली को सजाने के लिए उसमें करवा, छलनी, दीपक, सिन्दूर, पानी का लोटा, मिट्टी की 5 डेलियां, कांस की सींकें और मिठाई. आपको बता दें कि करवा चौथ की पूजा में उपयोग में आने वाली सभी चीजों का खास महत्व होता है.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.