October 23, 2024
ब्रेकफास्ट से डिनर तक, पीएम मोदी की डाइट में होती हैं ये चीजें, रोजाना फिट रहने के लिए करते हैं यह वर्कआउट

ब्रेकफास्ट से डिनर तक, पीएम मोदी की डाइट में होती हैं ये चीजें, रोजाना फिट रहने के लिए करते हैं यह वर्कआउट​

18-18 घंटे काम करने के बाद भी पीएम मोदी के चेहरे पर जरा सी थकान नहीं दिखती हैं. वह दिनभर एक्टिव रहते हैं. आइए जानते हैं पीएम मोदी की हेल्थ का राज.

18-18 घंटे काम करने के बाद भी पीएम मोदी के चेहरे पर जरा सी थकान नहीं दिखती हैं. वह दिनभर एक्टिव रहते हैं. आइए जानते हैं पीएम मोदी की हेल्थ का राज.

PM Modi Diet Routine : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की तीसरी बार कमान संभाल रहे हैं. राजनीति के साथ वह अपनी हेल्थ को भी मेंटेन रखते हैं. पीएम मोदी अपनी फिटनेस (PM Modi Fitness) और हेल्थ रूटीन को लेकर दुनियाभर में चर्चित हैं. पीएम मोदी का लाफइस्टाइल देश की राजनीति में आए कई नेताओं से बिल्कुल अलग है. 74 साल की उम्र में भी पीएम मोदी का इतना एक्टिव रहना, आज के नौजवान को प्रेरित करने वाला है. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं, देश के मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी योग और वर्कआउट करने के साथ-साथ ऐसी कौन-सी डाइट लेते हैं, जिनसे वह रोजाना एक्टिव नजर आते हैं.

रात भर देखते रहते हैं मोबाइल, नहीं आती है नींद तो अपनाएं ये मिलिट्री तरीका

पीएम मोदी का ब्रेकफास्ट (PM Modi Breakfast)

पीएम मोदी के मुताबिक, वह सुबह 9 बजे से पहले नाश्ता करते हैं. पीएम मोदी के ब्रेकफास्ट में सब्जियां, मौसमी फल और साबुत अनाज शामिल होता है.

मोरिंगा पराठा (Drumstick Parantha)

पीएम मोदी की भोजन की थाली मोरिंगा पराठा हमेशा मिलता है. मोरिंगा यानि ड्रमस्टिक से बने पराठे में विटामिन सी, पौटेशियम, बीटा-कैरोटिन, प्रोटीन भरपूर होता है. इसके अलावा इसमें फास्फोरस और कैल्शियम भी होता है. इन तत्वों से शरीर स्वस्थ होने के साथ-साथ हड्डियां भी मजबूत होती हैं. मधुमेह और हाई ब्लड प्रेशर भी इससे कंट्रोल होता है.

Photo Credit: iStock

गुजराती खिचड़ी (Gujarati Khichri)

पीएम मोदी की थाली में खिचड़ी की भी जगह है. पीएम मोदी गुजरात से हैं और उन्हें गुजराती खिचड़ी बहुत पसंद है. पीएम मोदी डिनर में खिचड़ी खाते हैं. इसके अलावा वह रात में बिना मसालों वाला खाना भी खाते हैं.

योग अभ्यास (PM Modi Yoga)
‘योग से होगा’ हेल्दी रहने के लिए पीएम मोदी का यह मंत्र है. इसलिए वह रोजाना ‘पंचतत्व योग’ करते हैं. इसमें योग निद्रा, प्राणायम, ध्यान और सूर्य नमस्कार शामिल हैं. इससे पीएम मोदी शारीरिक के साथ-साथ मानिसक तौर पर भी फिट रहते हैं.

पीएम मोदी की नींद ( PM Modi Sleeping Routine)
पीएम मोदी को लेकर कहा जाता है कि वह 18-18 घंटे काम करते हैं, इसलिए उनका स्लीपिंग रूटीन गड़बड़ा जाता है. इसे सुधारने के लिए वह योग निद्रा करते हैं. इससे पीएम मोदी के शरीर को बहुत आराम मिलता है.

प्रकृ्ति के साथ रहना (Love to Nature)
पीएम मोदी को प्रकृति से भी प्यार है. वो घास पर नंगे पांव चलते हैं. इससे उनका तनाव कम होता है. दर्द और सूजन में राहत मिलती है. हार्ट संबंधी बीमारियां भी दूर रहती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.